गुरकीरत मान के बारे में जानिए ये 7 बातें... | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

गुरकीरत मान के बारे में जानिए ये 7 बातें… 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए हाल ही में भारतीय टीम की घोषणा में सबसे आश्चर्य की बात गुरकीरत सिंह मान को शामिल करने की थी. 25 वर्षीय यह ऑलराउंडर खिलाडी खुद भी अपने चयन से थोड़ा हैरान था. कई क्रिकेट विशेषज्ञों के मुताबिक गुरकीरत भारत की वनडे टीम में नंबर 7 स्लॉट के लिए रवींद्र जडेजा की जगह एक आदर्श प्रतिस्थापन हो सकता है. यहाँ पेश हैं गुरकीरत मान के बारे में 7 बातें जो आपको पता होनी चाहिए…

1. जल्दी शुरुआत
जैसा कि गुरकीरत का घर मोहाली के पीसीए स्टेडियम के करीब था, वह बचपन से ही क्रिकेट की ओर आकर्षित हुए और अक्सर खिलाड़ियों को अभ्यास करते देखने जाया करते थे. और आखिरकार नौ वर्ष की अल्पायु में ही इन्होने क्रिकेट से जुड़ने का फैसला किया जिसके बाद इन्होने कूच बिहार ट्रॉफी और वीनू मांकड़ ट्राफी में पंजाब का प्रतिनिधित्व किया. लिस्ट ए क्रिकेट में 40 खेलो में एक शतक सहित इनकी 46.10 औसत थी. रणजी ट्राफी और चैलेंजर ट्रॉफी जैसे घरेलू टूर्नामेंट में वह लगातार प्रदर्शन कर रहे थे.

2. एक कैच जिसने उन्हें पहचान दिलाई
2013 आईपीएल संस्करण में पुणे वारियर्स के खिलाफ पंजाब के मैच में रॉस टेलर के एक शानदार कैच ने गुरकीरत को रातों रात हीरो बना दिया. बाद में उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि यह एक कैच था जिसने कि उन्हें पहचान दी थी. उनके इस जबरदस्त कैच से दुनिया भर में क्रिकेट दर्शक दंग रह गए थे.

3. सही मायनो में एक आलराउंडर
प्रशंसक मान के बल्लेबाजी कौशल और क्षेत्ररक्षण के बारे में तो जानते ही हैं. लेकिन कुछ ही ये बात जानते हैं कि वह एक अच्छे विकेट कीपर भी हैं. वह स्कूल में विकेट कीपिंग किया करते थे और किंग्स इलेवन पंजाब के लिए भी कीपिंग की है. हालांकि वह कीपिंग की बजाये गेंदबाजी पसंद करते हैं.

 

4. भारत ‘ए’ के लिए मैच जीताने वाला प्रदर्शन
इनके चौतरफा प्रदर्शन ने भारत ‘ए’ को दो लगातार मैच जीतने में मदद की- ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ (85 गेंदों में 87 * रन , 2/42 (10 ओवर)) और बांग्लादेश के खिलाफ 58 गेंदों में 65 रन, 5/29 (7.3 ओवर). इन्होने अपने प्रदर्शन से प्रशंसकों व् चयनकर्ताओं को प्रभावित किया है.

5. एक ‘सेल्फ मेड’ क्रिकेटर
यह ऑलराउंडर खिलाडी मैदान पर और मैदान के बाहर भी अपने स्टाइल को बनाये रखता है. इनके बदन पर 4 टैटू हैं -एक कलाई की तरफ है जिसपर ‘सेल्फ मेड’ लिखा है, एक बाईसेप पर है जिसपर ‘राइज एबव हेट’ लिखा है. गुरुमुखी लिपि में गर्दन के पीछे एक टैटू है जिसपर ‘हर मैदान फतेह’ लिखा है और एक आखिरी उनके पेट के पास है जिसपर ‘फैमिली फर्स्ट’ लिखा है.

6. स्पीड 
गुरकीरत मान भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को अपना आदर्श मानते हैं और तो और सिर्फ खेल में ही नहीं खेल के बाहर भी धोनी की तरह वह भी बाइकस के दीवाने हैं और अपनी रॉयल एनफील्ड बुलेट से बेहद प्यार करते हैं.

7. रणजी ट्रॉफी 2014-15 में पंजाब के शीर्ष स्कोरर
56.41 की औसत से 14 पारियों में 677 रन के साथ गुरकीरत पिछले रणजी ट्रॉफी में पंजाब के सर्वोच्च स्कोरर थे. वहीँ 2013-14 में इन्होने 449 रन बनाए थे.

Related posts

Leave a Reply