आईपीएल 2020: नए सीजन के सभी नए नियमों पर एक नजर

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

आईपीएल 2020: नए सीजन के सभी नए नियमों पर एक नजर 

आईपीएल 2020: नए सीजन के सभी नए नियमों पर एक नजर

आईपीएल के 13वें सीजन की शुरुआत 29 मार्च से हो रही है। इसे शुरु होने में करीब दो महीने का समय बचा हुआ है लेकिन अभी से फैंस को बीच इसकी चर्चा शुरु हो गई है। इस सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 19 दिसंबर को हुई थी। सभी टीमों ने अपनी जरुरत के हिसाब से खिलाड़ियों को खरीदा था। सभी टीमों के पास एक से बढकर एक खिलाड़ी हैं। इसी वजह से एक से बढ़कर एक मुकाबले देखने को मिल सकते हैं। पहला मुकाबला 29 मार्च को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा।

नए सीजन से पहले कई घोषणाएं की गई है। आईए आपको उनके बारे में बताते हैं।

1. ऑल स्टार मैच

आईपीएल 2020: नए सीजन के सभी नए नियमों पर एक नजर 1

आईपीएल के पहले मैच से पहले ऑल स्टार मैच खेला जाएगा। 8 फ्रेंचाइजी की टीमों को 2 टीमों में बांटा जाएगा। इनके बीच एक मैच खेला जाएगा। यह मैच आईपीएल के शुरु होने से 3 दिन पहले खेला जाएगा। यह मैच कहां खेला जाएगा, इसकी घोषणा नहीं हुई है।

2. नो बॉल के लिए अलग अंपायर

नो बॉल देखने की जिम्मेदारी मैदानी अंपायरों की नहीं होगी। अब यह काम थर्ड अंपायर का होगा। भारत और वेस्टइंडीज के बीच दिसंबर में हुई सीरीज में थर्ड अंपायर ने ही नो बॉल दिया था। आईपीएल 2019 में नो बॉल को लेकर कई बार विवाद हुआ था। आरसीबी के खिलाफ मलिंगा ने मैच की अंतिम गेंद नो डाली थी लेकिन अंपायर ने ध्यान नहीं दिया था।

3. 4 टीमों का महिला आईपीएल

आईपीएल 2020: नए सीजन के सभी नए नियमों पर एक नजर 2

पिछले दो सीजन से आईपीएल के अंत में महिलाओं का आईपीएल भी खेला जाता है। 2018 में सिर्फ एक मैच खेला गया था वहीं 2019 में 3 टीमों के बीच 4 मैच खेले गए थे। इस सीजन इसमें 4 टीमें होंगी और मैचों की संख्या भी ज्यादा रहेगी। 2018 में सुपरनोवा, वेलोसिटी और ट्रेलब्लेजर्स की टीम थी। अब चोथी टीम कौन सी होगी, इसकी जल्द ही घोषणा की जा सकती है।

4. कन्कशन का नियम भी होगा

अगस्त से इंटरनेशनल क्रिकेट में कन्कशन का नियम लाया गया था। इसके बाद मैच के दौरान किसी खिलाड़ी को सिर में चोट लगती है तो उसकी जगह टीम में दूसरे खिलाड़ी को मौका मिल सकता है। अब आईपीएल में भी यह नियम आने वाला है। सिर में चोट लगने के बाद उसी तरह का दूसरा खिलाड़ी टीम में शामिल किया जा सकता है।

Related posts