महिला विश्व कप 2017: बस एक नजर में देखे महिला विश्वकप 2017 में किसके नाम रहा कौन सा रिकॉर्ड | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

महिला विश्व कप 2017: बस एक नजर में देखे महिला विश्वकप 2017 में किसके नाम रहा कौन सा रिकॉर्ड 

महिला विश्व कप 2017: बस एक नजर में देखे महिला विश्वकप 2017 में किसके नाम रहा कौन सा रिकॉर्ड

भारत को महिला विश्व कप 2017 के फाइनल मुकाबले में हराकर इंग्लैंड चौथी बार विश्व विजेता बना। आईसीसी ने अब तक 11 बार महिला विश्व कप का आयोजन किया है, जिनमें 4 बार इंग्लैंड चैंपियन बना जबकि भारत दो बार फाइनल में पहुंचकर विश्व कप के खिताब से दूर रह गया। सबसे ज्यादा बार विश्व कप जीतने वाली टीम ऑस्ट्रेलिया है जिसे 6 बार विश्व  विजेता बनने का गौरव हासिल है। इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया के अलावा न्यूजीलैंड ही एक मात्र टीम है जिसने एक बार विश्व कप जीता है।

चौथी बार विश्व  विजेता बनी इंग्लैंड की महिला टीम

महिला विश्व कप 2017: बस एक नजर में देखे महिला विश्वकप 2017 में किसके नाम रहा कौन सा रिकॉर्ड 1

महिला विश्व कप के 11वें संस्करण में आईसीसी का यह इवेंट सबसे ज्यादा देखा जाने वाला इवेंट बन गया है। 24 जून को महिला विश्व कप का की शुरुआत भी भारत और इंग्लैंड के मैच के साथ हुई और अंत भी इन्हीं दोनों टीमों के मैच के साथ हुआ। लेकिन शुरुआत में भारत ने इंग्लैंड को 35 रनों से हराकर विश्व कप का शानदार आगाज किया था, तो वहीं अंतिम मैच में इंग्लैंड ने भारत को 9 विकेट से हराकर लीग मैच का बदला तो लिया ही साथ ही चौथी बार वर्ल्ड चैंपियन भी बन गया।

महिला क्रिकेट का स्तर हुआ ऊंचा

महिला विश्व कप 2017: बस एक नजर में देखे महिला विश्वकप 2017 में किसके नाम रहा कौन सा रिकॉर्ड 2
CHESTERFIELD, ENGLAND – JUNE 21: Indian players take to the field during The ICC Women’s World Cup warm up match between India and Sri Lanka at Queens Park on June 21, 2017 in Chesterfield, England. (Photo by Julian Herbert-IDI/IDI via Getty Images)

 

इस विश्व कप में महिला क्रिकेट का एक नया और ऊंचा स्तर देखने को मिला। एक तरफ नई प्रतिभाएं देखने को मिली तो दूसरी तरफ कुछ अनुभवी खिलाड़ियों का संयम और कौशल देखने को मिला। ऑस्ट्रलिया की कप्तान मेग लेनिंग और भारत की कप्तान मिताली राज ने पूरे टूर्नामेंट में अपने खेल का लोहा मनवाया। वहीं भारत की अनुभवी झुलन गोस्वामी और साउथ अफ्रीका की डेन वान निरेकर ने साबित कर दिया कि क्यों उन्हें बड़े मैचों का खिलाड़ी माना जाता है। इस बार के महिला विश्व कप में कई रिकॉर्ड टूटे और बने। आइए इन ताजों आकंड़ों पर नजर डालते हैं।

महिला विश्व कप 2017 में बने आंकड़े

महिला विश्व कप 2017: बस एक नजर में देखे महिला विश्वकप 2017 में किसके नाम रहा कौन सा रिकॉर्ड 3

  • सर्वाधिक रनों की पारी: इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ लिसेस्टर में 7 विकेट के नुकसान पर 377 रनों की विशाल स्कोर बनाया।
  • सबसे कम रनों की पारी: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वेस्ट इंडिज की पूरी टीम 25.2 ओवर में ही मात्र 48 रनों पर ऑल आउट हो गई। इस मैच में दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज डेन वान निरेकर ने एक भी रन दिए बिना 4 विकेट लिए। इस मैच को दक्षिण अफ्रीका ने 6.2 ओवर में 10 विकेट से जीत लिया था।
  • एक मैच में सबसे ज्यादा रन: इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच ब्रिस्टल के काउंटी ग्राउंड में खेले गए लीग मैच में सर्वाधिक 678 रन बने।
  • सबसे बड़ी जीत: भारत ने न्यूजीलैंड को 186 रनों से हराकर टूर्नामेंट में सबसे बड़ी जीत हासिल की। वहीं पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने भी वेस्ट इंडीज को छठें ओवर में ही 10 विकेट से हराकर सबसे बड़ी जीत हासिल की।
  • सर्वाधिक स्कोर: इंग्लैंड की ओपनर बल्लेबाज टेमी बेमॉन्ट टूर्नामेंट में 410 रन बनाकर सर्वाधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी बन गई जबकि भारतीय कप्तान मिताली राज उनसे मात्र एक (409) रन पीछे रह गई।
  • उच्चतम औसत (न्यूनतम 300 रन): 300 रन से अधिक बनाने वाले खिलाड़ियों में से एलीसे पेरी ने 8 पारियों में 80.88 की औसत से शानदार प्रदर्शन किया।
  • उच्चतम स्ट्राइक रेट: इंग्लैंड के मध्य क्रम के बल्लेबाज नेट सॉवर ने 107.58 की सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइक रेट से टूर्नामेंट में 369  रन बनाए।
  • उच्चतम व्यकितगत स्कोर: श्रीलंका की चमारी अट्टापट्टू ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक 178 रन की पारी खेली। जबकि दूसरी सर्वाधिक रनों की पारी भारत की हरमनप्रीत कौर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 171 रन बनाकर खेली।
  • सर्वाधिक अर्धशतक: ऑस्ट्रेलिया की एलीसे पेरी 5 अर्धशतक लगाकर टॉप पर है जबकि साउथ अफ्रीका की लौरा वोलवार्ड 4 अर्धशतकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं।
  • सर्वाधिक शतक: नेट सावर ने इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक 2 शतक लगाए।
  • सर्वाधिक छक्के: साउथ अफ्रीका की लीज़ेल ली टूर्नामेंट में 12 छक्के लगाकर सबसे ज्यादा छक्के मारने वाली खिलाड़ी बनी।
  • सबसे बड़ी साझेदारी: इंग्लैंड की टेमी बेमॉन्ट और सारा टेलर ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए 275 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की।

Related posts