क्या आप जानते है टाइटैनिक जहाज का क्या हैं क्रिकेट की दुनिया से तालुक... | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

क्या आप जानते है टाइटैनिक जहाज का क्या हैं क्रिकेट की दुनिया से तालुक… 

क्या आप जानते है टाइटैनिक जहाज का क्या हैं क्रिकेट की दुनिया से तालुक…

(आर.एम.एस) टाइटैनिक यह नाम तो आपने सुना ही होगा. टाइटैनिक यह वह नाम हैं जिसके नाम पर एक मशहुर और सुप्रसिद्ध हॉलीवुड फिल्म भी बन चुकी हैं. टाइटैनिक नाम का जहाज 15 अप्रैल 1912 को डूब गया था. यह जहाज साउथहंटन से न्यू यॉर्क सिटी की ओर जा रहा था.

टाइटैनिक पर जो फिल्म बनी थी वह एक सच्ची और वास्तविक घटना पर आधारित थी. दरअसल लगभग 104 साल पहले टाइटैनिक नाम का एक बड़ा और विशाल जहाज सुमंद्र की तूफानी लहरों की चपेट में आकर डूब गया था. कहा जाता हैं कि जब यह घटना घटित हुई थी. तब इस जहाज में 2,224 लोग सफ़र कर रहे थे, जिनमे 1500 से अधिक लोग मारे गये थे. यह घटना रात के करीब 2 बजकर 20 मिनट पर हुई थी.

यह भी देखे : विडियो : करूण नायर के तिहरे शतक पर कुछ ऐसा रहा करुण नायर और विराट कोहली का जश्न मनाने का तरीका

पर अब आप सोच रहे होंगे टाइटैनिक फिल्म का क्रिकेट की दुनिया से क्या संबंध. हम आपको बताते हैं, कि टाइटैनिक के जहाज से क्रिकेट का क्या नाता हैं.

दरअसल रिकार्ड्स के अनुसार अमेरिका के जिन जान थेयर की इस दुर्घटना में मोट हुई थी. यही हैं टाइटैनिक का क्रिकेट की दुनिया से गहरा ताल्लुक है.  जिन जान थेयर अमेरिका में जूनियर वाईस प्रेसिडेंट थे रेलवे बोर्ड के जान थेयर का जन्म 21 अप्रैल 1862 को हुआ था.

यह भी देखे : विडियो : मुरली विजय ने पकड़ा मोईन का कठिन कैच जिसके बाद कोहली ने किया कुछ ऐसा जिसने सभी कों किया हैरान

जिन जान थेयर ने सन 1880 में फिलडेलफिया में क्रिकेट खेली थी और आपकों बता दे कि उन दिनों में वहां क्रिकेट को प्रथम श्रेणी क्रिकेट का दर्जा प्राप्त था.

उन ही दिनों एक मैच में अपनी टीम की ओर से खेलते हुए जिन जान थेयर ने जेंटलमैन ऑफ डर्बीशायर के खिलाफ खेलते हुए एक मैच में शानदार 60 और 73 रन बनाए थे.

यह भी देखे : विडियो : मोहम्मद आमिर बीच मैदान पर हुए बहुत बुरी तरह से घायल, हो सकता था करियर ख़त्म

जिन जान थेयर ने अमेरिका के लिए साल 1980 से 1986 के बीच 7 प्रथम श्रेणी मैच खेले. जब यह हादसा हुआ तब जान थेयर मात्र 49 के थे. साल 2012 में टाइटैनिक फिल्म को 3 डी में भी रिलीज़ किया जा चूका हैं.

Related posts