IPL 2021:आकाश चोपड़ा ने सभी टीमों को दिए 6 सुझाव, ख़िताब जीतने के लिए अपनाएं ये फार्मूला 1

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2021 के दुसरे हाफ के शुरू होने से पहले कई सारे दिग्गज टीमों को सफल होने के लिए अपने तर्क दे रहे है. अब इसमें एक और नाम पूर्व भारतीय क्रिकेट और कमेंटेटर आकाश चोपड़ा का नाम भी शामिल हो गया हैं. आईपीएल(IPL) 2021 का दूसरा फेज यूएई(UAE) में खेला जाना हैं. जिसकी शुरुवात 19 सितम्बर से होने जा रही हैं. दुनिया के सबसे बड़े टी20 लीग के दुसरे फेज का पहला मुकाबला पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियनस(MI) और तीन बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स(CSK) के बीच होना हैं. इसी बीच आकाश चोपड़ा ने सभी टीमों को सफल होने के लिए 6 तरह के सुझाव दिए हैं.

आकाश चोपड़ा ने दिया अपना सुझाव

IPL 2021:आकाश चोपड़ा ने सभी टीमों को दिए 6 सुझाव, ख़िताब जीतने के लिए अपनाएं ये फार्मूला 2

पूर्व क्रिकेटर ने अपने यूट्यूब(You tube) चैनल के हवाले से टीमों को यूएई(UAE) के हालातों में खुद को ढालने के लिए और कामयाब होने के लिए कुल 6 सुझाव दिए हैं. चोपड़ा ने अपने पहले सुझाव में कहा कि, यूएई(UAE) में विशेष तौर पर तेज गेंदबाजों को खिलाना चाहिए और मीडियम पेसरों को खिलाने से बचना चाहिए.

उन्होंने विराट कोहली की अगुवाई वाली आरसीबी(RCB) को पहले फेज के सबसे सफल गेंदबाज हर्षल पटेल को न खिलने की सलाह दी हैं. और उनकी जगह नवदीप सैनी और मोहम्मद सिराज के साथ जाने की सलाह दी हैं. सीएसके(CSK) को सलाह देते हुए आकाश ने कहा कि डीजे ब्रावो की जगह जोश हेजलवुड के साथ जाओ और प्रोपर तेज गेंदबाजों के साथ जाओ जो गेंद को स्विंग करते हैं.

यूएई में 140 किमी प्रति घंटे से अधिक की गति वाले तेज गेंदबाजों ने धीमी गति वाले गेंदबाजों से बेहतर औसत, इकॉनमी रेट और स्ट्राइक रेट से गेंदबाजी की है.इसका मतलब है कि पिचें तेज गेंदबाजों को मदद करती है.

अपने दूसरे सुझाव में आकाश ने कहा कि टॉस जीतने वाली टीम को पहले बल्लेबाजी करनी चाहिए। क्योंकि यूएई(UAE) में लक्ष्य की पीछा करना आसन नहीं होता हैं. टीमों ने साल 2020 में ऐसा सोचा था और ये विफल रहा था.

अपने तीसरे सुझाव में आकाश ने कहा कि टीम को उन स्पिनरों के साथ जाना चाहिए जो हवा में तेज हैं, जैसे वरुण चक्रवर्ती और राशिद खान. उन्होंने अपने चौथे सुझाव में कहा कि टीमों को पिंच हिटर्स की जगह प्रोपर(proper) सलामी बल्लेबाजों को खिलाना चाहिए. उन्होंने कहा कि अगर आप पिंच हिटर्स से ओपनिंग कराने या कुछ नया करने की कोशिश करने की सोच रहे हैं, तो ऐसा न करें. यहां पहले 30 मैचों से पता चलता है कि शुरुआत में बहुत गेंदे डॉट थी और पावरप्ले में कम से कम 2 विकेट गिरे थे.

बाएं हाथ के बल्लेबाज होंगे सबसे ज्यादा सफल

IPL 2021:आकाश चोपड़ा ने सभी टीमों को दिए 6 सुझाव, ख़िताब जीतने के लिए अपनाएं ये फार्मूला 3

पूर्व क्रिकेटर ने अपने पांचवे सुझाव में टीमों को बाएं हाथ के बल्लेबाजो के साथ जाने की सलाह दी हैं. क्योकि उनके अनुसार आईपीएल(IPL) के पहले चरण में वो काफी सफल रहे हैं और आखिरी सुझाव में आकाश ने टीमों को पहले बल्लेबाजी करते हुए 180 से ऊपर का स्कोर करने की सलाह दी है. चोपड़ा ने कहा कि, 170-175 रनों का पीछा करना कभी भी आसान नहीं होता है.

One reply on “IPL 2021:आकाश चोपड़ा ने सभी टीमों को दिए 6 सुझाव, ख़िताब जीतने के लिए अपनाएं ये फार्मूला”

Comments are closed.