आकिब जावेद

क्रिकेट के दुनिया में फिक्सिंग का कहर बढ़ता जा रहा है. जिससे आईसीसी भी परेशान नजर आ रही है. सबसे ज्यादा फिक्सिंग से पाकिस्तान की टीम प्रभावित रही है. आज तक साफ़ नहीं था की कौन से खिलाड़ी ने इसका सिलसिला शुरू किया. अब पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ी आकिब जावेद ने उस खिलाड़ी के बारें में बताया है. जिसने पाकिस्तान टीम में फिक्सिंग की शुरुआत की थी.

फिक्सिंग को लेकर आकिब जावेद ने किया बड़ा खुलासा

आकिब जावेद ने किया खुलासा बताया उस खिलाड़ी का नाम जिसकी वजह से टीम में मैच फिक्सिंग की हुई शुरुआत 1

जब भी क्रिकेट में फिक्सिंग की बात होती है तो पाकिस्तान टीम का जिक्र अपने आप ही आ जाता है. जहाँ से बहुत खिलाड़ियों को इसके आरोप में पाया गया है. अब पाकिस्तान में छपी एक रिपोर्ट्स के अनुसार आकिब जावेद ने कहा कि

” पाकिस्तानी खिलाड़ियों को फिक्सिंग करने के लिए एक पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा था. सलीम परवेज ने फिक्सिंग की पेशकश की थी.”

इसके साथ ही आकिब जावेद ने दावा किया है की उन्हें भी कई बार फिक्सिंग करने के लिए कहा गया था. जबकि उन्होंने बताया की फिक्सिंग पर बोलने के कारण उन्हें जान से मारने की धमकी मिल चुकी है. एक टीवी चैनल पर बैठकर उन्होंने इसका खुलासा भी किया है. जो अब बड़ा रूप लेता हुआ नजर आ रहा है. उन्होंने साथ ही कहा की फिक्सिंग का गढ़ भारत हैं और आईपीएल में भी ऐसा होता है.

आकिब जावेद ने किया खुलासा बताया उस खिलाड़ी का नाम जिसकी वजह से टीम में मैच फिक्सिंग की हुई शुरुआत 2

आकिब जावेद ने कहा फिक्सिंग नहीं करने के कारण जल्द खत्म हुआ करियर

आकिब जावेद ने किया खुलासा बताया उस खिलाड़ी का नाम जिसकी वजह से टीम में मैच फिक्सिंग की हुई शुरुआत 3

मात्र 25 वर्ष के उम्र में ही 1998 में पाकिस्तान टीम के आकिब जावेद का करियर खत्म हो गया. अबकी अक्सर इस उम्र में खिलाड़ी पहली बार टीम का हिस्सा होते हैं. जिसके बारें में आकिब ने कहा कि

” जब मुझसे भी उसी तरीके से संपर्क किया गया तो मैंने मना कर दिया और और इस वजह से मेरा करियर खत्म हो गया. लैविश कारें और लाखों रुपये क्रिकेटरों को सौंप दिए गए. मुझे भी मैच फिक्स करने के लिए कहा गया था और कहा गया था कि अगर मैंने इसका पालन नहीं किया, तो मेरा करियर खत्म हो जाएगा. सलीम परवेज नाम के एक पूर्व क्रिकेटर के माध्यम से खिलाड़ियों को मैच फिक्सिंग के प्रस्तावों के साथ संपर्क किया गया था.”

दिग्गजों का नाम इस लिस्ट में आ चूका है पहले

मिडिल आर्डर

जिस सलीम परवेज पर आकिब जावेद ये आरोप लगा रहे हैं. उनका 2013 में ही निधन हो गया है. हालाँकि 1998 में सामने आई कय्यूम रिपोर्ट के अनुसार सलीम ने माना था की उन्होंने सलीम मलिक और मुश्ताक अहमद को पैसे दिए थे. उसी समय आमिर सोहेल ने खुलसा किया था की सलीम ने वकार यूनिस और इंजमाम उल हक को भी पैसे दिए हैं. जो एक रिपोर्ट में आ चूका है.