एरॉन फिंच के संन्यास के बाद इन 3 खिलाड़ियों में से अपना वनडे कप्तान चुन सकती ऑस्ट्रेलिया 1

ऑस्ट्रेलिया के सफेद गेंद के कप्तान एरॉन फिंच (Aaron Finch)ने वनडे से संन्यास ले चुके हैं। टी20 वर्ल्ड कप 2022 से पहले ही उनके इस फैसले ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की परेशानी बढ़ा कर रख दी है।

टी20 वर्ल्ड कप के बाद अगले साल वनडे वर्ल्ड कप खेला जाने वाला है जिसके लिए अब नये कप्तान की तलाश की जा रही है। हालांकि टीम के पास तीन ऐसे खिलाड़ी है जो कप्तानी के लिए प्रबल दावेदार बताए जा रहे हैं। चलिए उन तीन नामों पर एक नजर डालते हैं।

ये 3 खिलाड़ी बन सकते हैं कप्तान

ऑस्ट्रेलिया फिलहाल न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेल रही है, जिसमें कंगारूओं ने 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है। इसी सीरीज के बीच ही एरॉन फिंच (Aaron Finch) ने वनडे फॉर्मेट से संन्यास लेने की घोषणा की थी जिसके बाद से ही क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया नये कप्तान की तलाश जुट चुकी है। नये कप्तान के तौर पर टीम के पास 3 नाम है जो प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं।

पैट कमिंस

Pat Cummins
Pat Cummins

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के टेस्ट कप्तान पैट कमिंस वनडे कप्तान के लिए प्रबल दावेदार बन सकते हैं। कमिंस फिलहाल टेस्ट टीम की कप्तानी कर ही रहे हैं ऐसे में एरॉन फिंच (Aaron Finch) के बाद उन्हें वनडे टीम की भी कप्तानी मिलने का चांस ज्यादा लग रहा है।

बता दें कि पैट कमिंस की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ ASHES सीरीज जीता था। वहीं हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कमिंस की कप्तानी में सीरीज ड्रॉ करने में कामयाब हुई थी।

स्टीव स्मिथ

Steve Smith
Steve Smith

स्टीव स्मिथ पहले भी ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम की कप्तानी कर चुके हैं। साल 2018 में बॉल टैंपरिंग मामले में दोषी पाए जाने के बाद उन्हें कप्तानी से हाथ धोना पड़ा और इसके साथ ही उनके ऊपर दो साल का बैन भी लगाया गया था।

लेकिन अब बैन के खत्म होने और एरॉन फिंच के संन्यास लेने के बाद वो फिर से एक बार ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी करते हुए दिख सकते हैं। बता दें कि स्टीव स्मिथ की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने 51 वनडे मुकाबलों में 25 में जीत करने में कामयाब हुई थी।

ग्लेन मैक्सवेल

Glenn Maxwell
Glenn Maxwell

चंद ही गेंद में मैच का रुख बदलने वाले ग्लेन मैक्सवेल भी वनडे कप्तानी की रेस में शामिल हो चुके हैं। आईपीएल 2022 में आरसीबी के नये कप्तान के लिए भी उनके नाम पर विचार किया गया था लेकिन तब वो अपनी शादी के वजह से पूरा आईपीएल नहीं पाए थे।

लेकिन ऑस्ट्रेलिया के वनडे कप्तान के तौर पर उनके नाम पर विचार किया जा सकता है। बता दें कि बिग बैश लीग में वो मेलबर्न स्टार्स की कप्तानी कर चुके हैं। ऐसे में उन्हें ऑस्ट्रेलिया नेशनल टीम की कप्तानी करने में ज्यादा मुश्किल नहीं होगी।