रोहित शर्मा

कोरोना वायरस के चलते लंबे वक्त से क्रिकेट पर विराम लगा हुआ है. इसके चलते क्रिकेटर्स भी आम जनता की तरह अधिक वक्त घर पर ही बिता रहे हैं. मगर इस बीच तमाम क्रिकेटर्स ने ऑल टाइम इलेवन टीमों का चयन किया है. अब इसी क्रम में ऑस्ट्रेलिया के सीमित ओर कप्तान आरोन फिंच ने ऑस्ट्रेलिया-भारत की कंबाइंड इलेवन ओडीआई इलेवन टीम चुनी है. मगर आपको जानकर हैरानी होगी इस टीम में उन्होंने “हिटमैन” रोहित शर्मा को शामिल नहीं किया है.

रोहित की जगह सहवाग को चुना

आरोन फिंच

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के सीमित ओवर कप्तान आरोन फिंच ने ऑस्ट्रेलिया और भारत की कंबाइंड ऑल टाइम इलेवन टीम चुनी है. मगर फिंच ने इस टीम में रोहित शर्मा जैसे विस्फोटक बल्लेबाज को जगह नहीं दी है. जी हां, बल्कि आरोन फिंच ने रोहित की जगह पूर्व दिग्गज भारतीय खिलाड़ी वीरेंद्र सहवाग को शामिल किया है और ओपनिंग साझेदारी के लिए ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज विकेटकीपर-बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट को शामिल किया. सहवाग को चुनते हुए फिंच ने कहा,

”सहवाग ओपनिंग के लिए मेरी पहली पसंद है. उनका इतना दबदबा रहा है कि जब तक वह खेल रहे होते थे तो लगता था मैच समाप्त हो गया है. हालांकि रोहित का शानदार रिकॉर्ड है, लेकिन मैं सहवाग और गिलक्रिस्ट को पारी की शुरुआत करवाना चाहता हूं.”

विराट कोहली-रिकी पोंटिंग को चुना

नंबर-3 पर आरोन फिंच ने ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल कप्तान रिकी पोंटिंग को चुना. वहीं नंबर-4 पर मौजूदा समय के एकदिवसीय क्रिकेट के नंबर-1 बल्लेबाज विराट कोहली को शामिल किया. पांचवे नंबर पर फिंच ने हार्दिक पांड्या को चुना. फिंच ने कहा,

”हार्दिक पांड्या और एंड्रयू सायमंड दो ऑल राउंडर टीम में होंगे.”

नंबर-6 खिलाड़ी के तौर पर दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फिनिशर महेंद्र सिंह धोनी को चुना. असल में माही के टीम में होने से पारी को फिनिश करने की चिंता खत्म हो जाती है. साथ ही गेंदबाजों को भी काफी गाइड करते हैं जिससे उन्हें विकेट निकालने में आसानी होती है. नंबर-7 पर हार्दिक पांड्या के साथ-साथ दूसरे ऑलराउंडर खिलाड़ी के तौर पर इंड्रयू साइमंड्स को चुना.

गेंदबाजी इकाई है शानदार

आरोन फिंच

आरोन फिंच द्वारा चुनी गई भारत-ऑस्ट्रेलिया कंबाइंड ऑल टाइम इलेवन टीम की गेंदबाजी इकाई वाकई काबिल-ए-तारीफ है. नंबर-8 पर ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज तेज गेंदबाज ब्रेट ली को चुना. नंबर-9 पर भारत के जसप्रीत बुमराह, नंबर-10 पर ग्लेन मैकग्रा को शामिल किया. इसके बाद 11वें नंबर के खिलाड़ी को लेकर फिंच को थोड़ी कंफ्यूजन हुई. इसलिए उन्होंने स्पिन विकेल्प के तौर पर हरभजन सिंह व ऑस्ट्रेलिया के ब्रैड हॉग को रखा.

आरोन फिंच की ऑल टाइम भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे इलेवन: वीरेंद्र सहवाग, एडम गिलक्रिस्ट, रिकी पोंटिंग, विराट कोहली, हार्दिक पांड्या, महेंद्र सिंह धोनी, एंड्रयू साइमंड्स, ब्रेट ली, जसप्रीत बुमराह, ग्लेन मैकग्रा, ब्रैड हॉग/हरभजन सिंह।