एबी डिविलियर्स ने बायोग्राफी में बचपन के रिकार्ड्स को लेकर किया बड़ा खुलासा | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

एबी डिविलियर्स ने बायोग्राफी में बचपन के रिकार्ड्स को लेकर किया बड़ा खुलासा 

एबी डिविलियर्स ने बायोग्राफी में बचपन के रिकार्ड्स को लेकर किया बड़ा खुलासा

दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स एक बहुत ही उच्‍च श्रेणी के क्रिकेटर है और उनको एक महामानव के रूप में देखा जाता है क्‍योंकि वो अपने दुनियाभर के प्रशंसकों को जिस प्रकार का खेल दिखाते है उसके बाद किसी को इस बात में शक नहीं रह जाता कि वह एक आमआदमी से कही ऊपर है।

जब वो बल्‍लेबाजी करते है तो उनके आलोचक भी तालियां बजाने के लिए मजबूर हो जाते है और वह हर फॉर्मेट के लिए एक संपूर्ण बल्‍लेबाज हैं। वह टेस्‍ट मैच को एक टेस्‍ट मैच की तरह, एकदिवसीय और टी-20 में उसके अनुरूप बल्‍लेबाजी करने के‍ लिए माहिर हैं।

यह भी पढ़े : एबी डिविलियर्स ने किया विवादित खुलासा, सस्पेंड हो सकते है कई दिग्गज

जब से टी-20 क्रिकेट की शुरूआत हुई है वह तब से इसके लिए सबसे बेहतरीन बल्‍लेबाजों में से एक है। लेकिन अगर आप उनकी काबिलियत और हुनर से सही मायनों में वाकिफ होना चाहते है तो आपको उनके क्रिकेट करियर के बाहर एक बार झांकने की जरूरत है। इसके साथ ही आपको उनकी अन्‍य खेलों में उपलब्‍धता और प्रवीणता पर भी एक बार ध्‍यान देना चाहिए।

जब आप क्रिकेट के अलावा एबी डिविलियर्स के बारे में जानेंगे तो पता चलेगा कि वह रग्‍बी, हॉकी, फुटबॉल और कई अन्‍य खेलों में भी अपने नाम रिकॉर्ड दर्ज करा चुके हैं। यहां हम आपको उनकी कुछ उपलब्धियों के बारे में जानकारी देने वाले है-

– राष्ट्रीय जूनियर हॉकी टीम में चुने गए।
– राष्ट्रीय जूनियर फुटबॉल टीम में चुने गए।
– जूनियर रग्बी टीम के कप्तान रहे।
– दक्षिण अफ्रीका के जूनियर डेविस कप टेनिस टीम के भी सदस्य रहे।
– छह स्कूल तैराकी रिकॉर्ड उनके नाम हैं।
– जूनियर लेवल के दक्षिण अफ्रीकी 100 मीटर के सबसे तेज धावक।
– एक बेहतरीन गोल्फर।
– अंडर-19 बैडमिंटन चैंपियन।
– नेल्सन मंडेला से साइंस प्रोजेक्‍ट के लिए मेडल जीता।

दुनिया को जब उनके इन रिकॉर्डस के बारे में जानकारी हुई तो सभी चौंक कर रह गए। कुछ लोगों ने इसे एक अफवाह के रूप में भी लिया लेकिन उन्‍होंने अपनी पुस्‍तक ‘एबी : द आटोबायोग्राफी’ ने जब इन उपलब्धियों की पुष्टि कर दी तो फिर लोगों को लिए यह एक वर्ष तक चर्चा का विषय बना रहा।

यह भी पढ़े : चोटों से परेशान एबी डिविलियर्स ने आखिर उठा दिया अपने सन्यास के समय से पर्दा

हालांकि क्रिकेट में उनके नाम जो रिकॉर्ड है वही उनकी प्रतिभा को बताने के लिए काफी है और शायद यही कारण कि उन्‍हें उनके प्रशंसकों और चाहने वालों ने एक नाम दिया है जिससे वह दुनिया में पहचाने जाते हैं और वह है ‘मिस्‍टर 360’।

Related posts