एबी डिविलियर्स नहीं है सबसे अच्छे साउथ अफ्रीकन खिलाड़ी: लेंस क्लूजनर

sagar mhatre / 19 May 2016

दक्षिण अफ्रिका के महान अॉल राउंडर लेंस क्लूजनर ने कहा,कि वेस्टइंडीज को छोड़ दे तो दुसरे किसी भी टीम के पास ज्यादा अच्छे अॉल राउंडर नहीं है.

क्लूजनर ने कहा,कि वेस्टइंडीज के पास, ड्वेन ब्रावो, आंद्रे रसेल, डैरन सैमी, कार्लोस ब्रेथवेट, और किरेन पोलार्ड जैसे शानदार अॉल राउंडर है, जिनकी वजह से वेस्टइंडीज ने टी ट्वेंटी विश्वकप जीता. क्लूजनर फिलहाल चेन्नई में है, जहां वे बच्चों को अल्टीमेट स्पोर्ट्स कोचिंग कैम्प में ट्रेनिंग दे रहे है.

क्लूजनर ने कहा, आपकी टीम में एक अच्छा अॉल राउंडर होना काफी महत्वपूर्ण है, जो आपको मैच जीता सके. दक्षिण अफ़्रीकी टीम पर उन्होंने कहा,कि हमारे पास सिर्फ क्रिस मोरिस है, जो अच्छे अॉल राउंडर है.

क्लूजनर ने कहा, एक अच्छा अॉल राउंडर आपको मैच जीताता है. हम आफ्रिकाई काफी भाग्यशाली थे,कि हमारे पास जैक कैलिस, शॉन पोलाक, हैन्सी क्रोन्जे जैसे अॉल राउंडर थे. लेकिन अब हमारे पास सिर्फ क्रिस मोरिसहै. लेकिन मुझे उम्मीद है,कि दक्षिण आफ्रिका आने वाले सालों में अच्छे अॉल राउंडर पैदा करेगी.

बल्लेबाजी और गेंदबाजी के साथ साथ आज कल फिल्डिंग भी काफी महत्वपूर्ण हो गयी है, और क्लूजनर ने उसपर कहा, फिल्डिंग अच्छी करने के लिए आपको मेहनत करनी होगी, और आपकी तकनीक सुधारनी होगी. एक अच्छा फिल्डर मैच कि किस्मत बदल सकता है. अब खिलाड़ी सिर्फ बल्लेबाजी या गेंदबाजी से टीम में नहीं रह सकता, उसे अच्छी फिल्डिंग भी आनी जरूरी है. क्लूजनर ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 171 वनडे और 49 टेस्ट मैच खेले.

एबी डिविलियर्स के बारे में क्लूजनर ने कहा, एबी डिविलियर्स काफी महान बल्लेबाज है, लेकिन वे दक्षिण अफ्रिका के सबसे महान बल्लेबाज नहीं है. डिविलियर्स शानदार है बेहतरीन है, लेकिन क्रिकेट छोड़ने तक हम उन्हें सबसे बेस्ट नहीं कह सकते. कई खिलाड़ी है जिनसे तुलना करना मुझे अच्छा नहीं लगता.

जब क्लूजनर से पुछा गया की क्या एबीडी कोहली से बेहतर है? तो उन्होंने कहा, नहीं, आप किसी 2 खिलाड़ी की तुलना नहीं कर सकते. दोनों अपनी जगह बेहतर है, और अपनी टीम के मैच विनर खिलाड़ी है. क्लूजनर अब डोलफिन टीम के कोच है, और मुंबई इंडिंयन्स के भी वे गेंदबाजी कोच रह चुके है.

क्लूजनर ने कहा, मै एक अच्छा कोच बनना चाहता हू, और मैनें मुंबई इंडियंन्स जैसी बड़ी टीम के लिए भी कोचिंग की है, और मै भविष्य में फिर से आईपीएल में कोचिंग करना चाहुंगा.