साउथ अफ्रीका ने दिया आईपीएल को तगड़ा झटका, इतने दिन उनके खिलाड़ी नहीं बनेंगे टूर्नामेंट का हिस्सा 1

दक्षिण अफ्रीका में कोविड-19 महामारी इन दिनों तेजी से फैल रही है और इस बीच वहां लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है. अधिकारियों का मानना है, कि साउथ अफ्रीका में लगे रिस्ट्रिक्शन सितंबर के बाद हटेंगे, ऐसे में दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटरों का आईपीएल के शुरुआती मैचों में खेल पाना मुश्किल नजर आ रहा है.

ऐसे में आप कुछ क्रिकेटर्स को आईपीएल के शुरुआती सीजन में मिस कर सकते हैं. इस खिलाड़ियों में सबसे बड़ा नाम निश्चित तौर पर एबी डिविलियर्स का है. इनके साथ और भी खिलाड़ी इस लिस्ट में हैं.

ये खिलाड़ी मिस कर सकते हैं शुरूआती मैच

साउथ अफ्रीका ने दिया आईपीएल को तगड़ा झटका, इतने दिन उनके खिलाड़ी नहीं बनेंगे टूर्नामेंट का हिस्सा 2

कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच दक्षिण अफ्रीका ने अपने बॉर्डर बंद कर दिए हैं. 18 अगस्त से सीपीएल का आगाज हो रहा है और इसमें हिस्सा लेने वाले पांच दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर ने अपना नाम वापस ले लिया है. इसी कारण एबी डिविलियर्स, डेल स्टेन, क्विंटन डिकॉक और बाकी दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर्स इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन के शुरुआत मैच को भी मिस कर सकते हैं.

इमरान ताहिर हालांकि इन खिलाड़ियों की लिस्ट में नहीं हैं. क्योंकि इमरान ताहिर इस समय दक्षिण अफ्रीका में नहीं हैं. वो कैरेबियाई प्रीमियर लीग (सीपीएल) में हिस्सा लेने के लिए वेस्टइंडीज पहुंचे हुए हैं.

जाब लॉकडाउन हुआ तब ताहिर पाकिस्तान में थे, जहां से उनका वेस्टइंडीज रवाना संभव हो पाया. डेविड वीज़े, जो दक्षिण अफ्रीका में रहते हैं, वो भी शनिवार से इंग्लैंड में शुरू हो रहे काउंटी सीजन में हिस्सा नहीं ले सकेंगे.

कैरिबीयन खिलाड़ी के साथ शामिल होंगे ताहिर

साउथ अफ्रीका ने दिया आईपीएल को तगड़ा झटका, इतने दिन उनके खिलाड़ी नहीं बनेंगे टूर्नामेंट का हिस्सा 3

इमरान ताहिर के लिए आईपीएल के लिए यूएई पहुंचना मुश्किल नहीं होगा, क्योंकि सीपीएल के बाद कई कैरेबियाई क्रिकेटर्स भी आईपीएल में अपनी-अपनी फ्रेंचाइंजी टीमों से जुड़ेंगे. आईपीएल फ्रेंचाइजी टीमें हालांकि पूरी कोशिश करेंगी कि दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर्स टी20 लीग में शुरू से शामिल हो सकें, लेकिन उसके लिए उन्हें काफी जगह से इसके लिए इजाजत लेनी होगी.

आईपीएल कॉन्ट्रैक्ट वाले दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर्स: एबी डिविलियर्स (आरसीबी), क्विंटन डिकॉक (मुंबई इंडियंस), डेल स्टेन (आरसीबी), क्रिस मॉरिस (आरसीबी), कगीसो रबाडा (दिल्ली कैपिटल्स), लुंगी एनगिडी (सीएसके), फाफ डु प्लेसिस (सीएसके), इमरान ताहिर (सीएसके), डेविड मिलर (राजस्थान रॉयल्स), हार्डुस विलजोएन (किंग्स इलेवन पंजाब) ।

2 अगस्त को जारी हो सकता है शेड्यूल

आईपीएल 2020

आईपीएल का आगाज 19 सितंबर से यूएई में होना है. यूएई पहुंचने के बाद खिलाड़ी बायो सिक्योर एन्वॉयरमेंट में ही रहेंगे और उन्हें बायो सिक्योर प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. 2 अगस्त को आईपीएल का पूरा शेड्यूल और गाइडलाइन्स भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) शेयर कर सकता है. हालांकि अब तक जो तारीखें सामने आई हैं वह ये हैं की यूएई की मेजबानी में आईपीएल 19 सितंबर से 8 नवंबर/10 नवंबर तक खेला जा सकता है।