दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एबी डीविलियर्स ने आधुनिक युग के क्रिकेट में अपने आप को दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाज़ के रूप में स्थापित किया हैं. डी विलिएर्स में क्षमता है, कि वह अपने दम पर मैच का रुख जब चाहे अपनी टीम की ओर मोड़ सकते हैं. टेस्ट क्रिकेट में पिच पर खड़े रहना है हो या टी-ट्वेंटी क्रिकेट में अंतिम ओवरों में तेज से रन बनाने हो, डीविलिएर्स इन सब में माहिर माने जाते हैं.

32 वर्ष के दक्षिण-अफ्रीका के कप्तान एबी डीविलियर्स ने अपने 11 वर्षो के अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट के दौरान क्रिकेट के तीनो फ़ॉर्मेटस में गेंदबाजो पर दबदबा कायम रखा हैं. आईपीएल 2014 में डीविलियर्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलते हुए डेल स्टेन की गेंदों की जो धुनाई की थी, उसे क्रिकेट फैन्स आज भी नहीं नहीं भूले हैं.

हाल में एबी डी विलिएर्स ने अपनी आत्मकथा में माना कि एक ऐसे गेंदबाज़ रहे है, जिसे खेलने में एबी डीविलियर्स को सबसे ज्यादा कठिनाईओ का सामना करना पड़ा हैं, लेकिन हैरानी वाली बात यह रही कि यह गेंदबाज़ कोई अन्तराष्ट्रीय क्रिकेटर नही हैं.

डी विलिएर्स के अनुसार गेर्रिट डिस्ट, उनके भाई के बचपन के दोस्त को, डी विलिएर्स ने सबसे सर्वश्रेठ गेंदबाज़ बताया, जिनके विरुद्ध वे खेले हैं. आत्मकथा के दौरान डी विलिएर्स ने यह भी कहा कि यह जवाब उन्होंने मीडिया के सामने नहीं दिया है, क्यूंकि हर बार फिर एक लम्बा विवरण देना पड़ता. एबी डी विलिएर्स ने आखिरी बार गेर्रिट डिस्ट के साथ क्लब क्रिकेट तुक्किएस के लिए खेला था.

डी विलिएर्स से 11 साल बड़े होने के बावजूद, दोनों वार्मबाथ में साथ क्रिकेट खेलकर बड़े हुए. अफ्रीकन कप्तान ने गेर्रिट डिस्ट का लम्बा, मजबूत तेज गेंदबाज़ कहकर विवरण दिया. डिस्ट ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेला, लेकिन राष्ट्रीय टीम में वह जगह बनाने में नाकाम रहे.

एबी डीविलियर्स ने यह भी खुलासा किया कि वह बेहद ही चुनौतीपूर्ण वातावरण में क्रिकेट खेले हैं, सीनियर खिलाड़ी उन्हें हर छोटी गलती के लिए पकड़ लेते थे.

उन्होंने यह भी बताया कि उनकी अपनी प्यारी कैप, जोंटी रोड्स द्वारा हस्ताक्षर की हुई है.



  • SHARE
    I am Gautam Kumar a Cricket Adict, Always Willing to Write Cricket Article. Virat and Rohit are My Favourite Indian Player.

    Related Articles

    प्रीव्यू: जानिए 22 मई को होने वाली रॉ में क्या हो सकता है, कौन...

    22 मई को एक बार फिर से रॉ के और नया एपिसोड आएगा. इस एपिसोड में जहाँ कई चीज़े नई देखने को मिल सकती...

    घुटने के ऑपरेशन के बाद पहली बार बोले रैंडी, दिया फैन्स को भावुक सन्देश

    हाल में 13 बार के WWE चैंपियन रैंडी ऑर्टन चोट की वजह से रिंग से दूर हो गए है.वही रिंग से दूर होने के बाद...

    यूनाइटेड किंगडम चैंपियनशिप टूर्नामेंट के लिए 16 रैसलरों के नामों की हुई घोषणा. ये...

    WWE ने साल 2017 में ब्रिटेन के रैसलरों और फैंस को अपनी तरफ खींचने के लिए यूके चैंपियनशिप टूर्नामेंट का आयोजन किया था। उस...

    रोमन के समर्थन में आया ये पूर्व WWE रेसलर, कह डाली ये बड़ी बात

    रोमन रेंस को WWE का फेस माना जा रहा है. जहाँ एक तरफ पर कम्पनी का फेस बने हुए है. वही दूसरी तरह उन्हें...

    पंजाब पर शानदार जीत के बाद धोनी ने बताई वो वजह, जिसके चलते दीपक...

    इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें सीजन में रविवार को अंतिम लीग मैच चेन्नई सुपर किंग्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच पुणे के एमसीए...