एडम गिलक्रिस्ट ने जारी की सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपरों की सूची, धोनी को रखा इस स्थान पर 1

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने मौजूदा दौर में अपने पसंदीदा विकेटकीपर का खुलासा किया है. गिलक्रिस्ट ने इस दौरान धोनी के अलावा श्रीलंका के कुमार संगकारा, दक्षिण अफ्रीका के मार्क बाउचर तथा न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैकुलम की आपस में तुलना करते हुए इन सबमें बेहतर विकेटकीपर के बारे में बताया है.

एडम गिलक्रिस्ट ने धोनी को बताया सर्वश्रेष्ठ

एडम गिलक्रिस्ट ने जारी की सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपरों की सूची, धोनी को रखा इस स्थान पर 2

एडम गिलक्रिस्ट ने धोनी को इन सबमें धोनी को सर्वश्रेष्ठ बताया है. उन्होंने ऑस्ट्रेलियन टी वी चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा,

” मैं धोनी को ही सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर मानूंगा. क्योंकि मेरा नाम गिल्ली है सिली नहीं. मैं समझता हूं कि मैं एक भारतीय विकेटकीपर के साथ-साथ बहुत सारे भारतीय समर्थकों के साथ भी बात कर रहा हूं, इसलिए धोनी ऊपर तो संगकारा दूसरे और ब्रेंडन मैकुलम तीसरे नंबर पर हैं. वहीँ मार्क बाउचर चौथे नंबर पर हैं.”

इसके बाद उन्होंने मार्क बाउचर की बात करते हुए कहा,

“दुर्भाग्यवश आँख पर चोंट लगने की वजह से मार्क बाउचर का क्रिकेट करियर बहुत छोटा हो गया था, वरना वो भी शानदार विकेटकीपर थे.”

धोनी ने अपनी शैली से युवाओं को किया प्रेरित

एडम गिलक्रिस्ट ने जारी की सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपरों की सूची, धोनी को रखा इस स्थान पर 3

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज विकेट कीपर ने महेंद्र सिंह धोनी के करियर के शुरूआती दिनों को याद किया तथा उनके पहले शतक को शानदार बताते हुए आगे कहा,

“मुझे धोनी के करियर को विकसित होते हुए देखना बहुत पसंद था. धोनी ने अपने शुरूआती मैचों में शानदार शतक के साथ हर किसी को उसे प्यार करने और उसके बाद उनकी जैसी क्रिकेट खेलने की शैली से युवाओं को प्रेरित किया है. मुझे लगता है कि जिस तरह से उन्होंने खुद को संभाला वह असाधारण था.”

धोनी एक शानदार विकेटकीपर

धोनी

टीम इंडिया के विकेटकीपर-बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी को दुनिया का सबसे बेहतरीन विकेटकीपर माना जाता है. पूर्व भारतीय कप्तान धोनी के रिफ्लेक्सेस विकेट के पीछे बेहद शार्प हैं. उनकी गैर परंपरागत सोच उन्हें शानदार विकेटकीपर साबित करती है.

धोनी बाउचर और गिलक्रिस्ट के बाद विकेट के पीछे सबसे ज्यादा बल्लेबाजों को पवेलियन भेजने के मामले में विकेटकीपरों की सूची में नंबर 3 पर हैं. भारतीय टीम के पूर्व कप्तान के नाम 634 कैच और 195 स्टंपिंग हैं. धोनी ने बल्ले से भी भारतीय टीम के लिए शानदार काम किया है.

अपने विकेटकीपिंग कौशल के साथ, धोनी को  सबसे अच्छे फिनिशरों में से एक माना जाता है. उन्होंने वनडे में 50.83 की औसत से 10,773 रन बनाए हैं. उनके नेतृत्व में, भारत ने 2007 टी20  विश्व कप, 2011 वनडे विश्व कप और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी जीता है.