विश्व कप से पहले ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर एडम जम्पा ने ढूढ़ निकाला राशिद खान की मिस्ट्री गेंदबाजी का राज 1

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के स्टार स्पिन गेंदबाज राशिद खान अब किसी पहचान के मोहताज नहीं रहे हैं। अफगान क्रिकेट टीम के मिस्ट्री स्पिन गेंदबाज राशिद खान ने ना केवल इंटरनेशनल क्रिकेट बल्कि अपनी पहचान को टी20 क्रिकेट लीग के माध्यम से भी काफी मजबूत कर लिया है।

ऑस्ट्रेलिया के एडम जाम्पा ने भी राशिद खान से जाना था स्पिन गेंदबाजी टिप्स

राशिद खान विश्व भर में होने वाली कई टी20 क्रिकेट लीग का हिस्सा हैं जिसमें वो ऑस्ट्रेलिया में खेली जाने वाली बिग-बैश लीग में भी खेलते हैं जहां वो एडिलेड स्ट्राइकर्स का प्रतिनिधित्व करते हैं।

विश्व कप से पहले ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर एडम जम्पा ने ढूढ़ निकाला राशिद खान की मिस्ट्री गेंदबाजी का राज 2

राशिद खान की जबरदस्त मिस्ट्री गेंदबाजी सीखने के लिए ऑस्ट्रेलिया के स्पिन गेंदबाज एडम जाम्पा उनके पास पहुंचे थे। एडम जाम्पा ने खुलासा किया कि वो बिग-बैश लीग के पिछले सीजन के दौरान राशिद खान के पास गए थे।

एडम जाम्पा पहुंचे थे राशिद खान के पास एडिलेट स्ट्राइकर के ड्रेसिंग रूम

एडम जाम्पा ने खुलासा करते हुए कहा कि

“मैं स्ट्राइकर(एडिलेड) के ड्रेसिंग रूम में गया और मैंने कहा रश(राशिद), वो उस समय कैलिपो(बर्फिला पोल) चाट रहा था और उसके शर्ट के सामने से टपक रहा था।उन्होंने इसे(कैलिपो) खत्म किया। मैं इसके बाद उनके साथ ही था और कहा मैं इस आदमी के साथ गेंदबाजी रखने जा रहा हूं।”

विश्व कप से पहले ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर एडम जम्पा ने ढूढ़ निकाला राशिद खान की मिस्ट्री गेंदबाजी का राज 3

विश्व कप से पहले ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर एडम जम्पा ने ढूढ़ निकाला राशिद खान की मिस्ट्री गेंदबाजी का राज 4

बिग-बैश लीग में मेलबर्न स्टार्स के लिए खेलने वाले एडम जाम्पा ने कहा कि

“राशिद वास्तव में अपनी फिंगर गेंदबाजी को आखिरी उंगली का उपयोग करते हैं। मैं जानता हूं कि मैं कभी भी राशिद की तरह गेंदबाजी नहीं कर सकता।”

राशिद खान जैसी गेंदबाजी करना है मुश्किल

राशिद खान की गेंदबाजी को लेकर एडम जाम्पा ने कहा,

” इतनी तेजी से दौड़ने का कारण ये है कि उनकी वास्तव में मोटी उंगलियां हैं।और वो गेंद को अंत में अपनी उंगलियों के बराबर रखते हैं। मैं इसे अपनी हलेथी ले सही इस्तेमाल करता हूं, वो इसे अंत में सही कर देते हैं। उनता सामना करना बहुत कठिन है क्योंकि वो सिर्फ अंतिम पलों में अपनी उंगली का इस्तेमाल कर देते हैं। मैंने ऐसा करने की कोशिश की लेकिन गेंद फिसल रही थी।”

विश्व कप से पहले ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर एडम जम्पा ने ढूढ़ निकाला राशिद खान की मिस्ट्री गेंदबाजी का राज 5

“उनको क्रेडिट जाता है कि उन्होंने मेरे साथ लगभग 45 मिनट बिताए। मेरे पास ट्रेंट वुडहिल(स्टार्स के मैनेजर), और मार्कस स्टोइनिस भी थे जो वास्तव में दिलचस्प था। मुझे खुशी है कि मैंने ऐसा किया क्योंकि मुझे अब पता चला है। मैं कभी राशिद की तरह गेंदबाजी नहीं कर सकता हूं।”

 

आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक करें। अपने दोस्तों तक इस खबर को सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें। साथ ही कोई सुझाव देना चाहे तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने हमारा पेज अब तक लाइक नहीं किया हो तो कृपया इसे जल्दी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट आप तक पहुंचा सके