आरपी सिंह के संन्यास की घोषणा के बाद इरफ़ान पठान हुए मायूस, कही ये बात 1

साल 2007 के टी-20 क्रिकेट विश्व कप में भारत की विजय में अहम भूमिका निभाने वाले तेज गेंदबाज आरपी सिंह ने मंगलवार को खेल से संन्यास की घोषणा की. बाएं हाथ के 32 वर्षीय तेज गेंदबाज सिंह ने ट्विटर के जरिए इसका ऐलान किया. उन्होंने ट्वीट कर बताया कि 13 साल पहले चार सितंबर, 2005 को पहली बार उन्होंने भारतीय टीम की जर्सी पहनी थी.

आरपी ने ट्विटर पर संन्यास की घोषणा करते हुए लिखा, ” मेरे इस सफर को सफल बनाने वाले सभी साथियों को धन्यवाद. 13 साल पहले 4 सितम्बर 2005 को मैंने पहली बार भारतीय जर्सी पहनी. यह मेरे जिंदगी के खुशनुमा सफ़र में पहला कदम था.”

आरपी के इस घोषणा के बाद क्रिकेट जगत के सभी दिग्गज उन्हें बधाई दे रहे हैं. इसी कड़ी में आरपी सिंह के साथी खिलाड़ी रह चुके इरफान पठान ने भी ट्विटर के जरिए शानदार मैसेज लिखा है. “भाई आपने अपने करियर में जो भी किया वो शानदार था. खास बात यह है कि आप एक छोटे शहर से आते हैं और आपने देश के लिए इतना कुछ किया. इसपर हमें और सबको गर्व होना चाहिए. “

आरपी सिंह ने 4 सितम्बर 2005 को ज़िम्बाब्वे के खिलाफ वनडे से अपने कैरिअर की शुरुआत की थी. इसके एक साल बाद पाकिस्तान के खिलाफ फैसलाबाद में अपना पहला टेस्ट खेला था.

2007 में पहले टी20 विश्व कप में उनके प्रदर्शन के कारन भारत ने वर्ल्ड कप जीता था. आखिरी वनडे उन्होंने 2011 में कार्डिफ में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था. इसी साल ओवल में इंग्लैंड के खिलाफ ही आखिरी टेस्ट भी खेला था.

आरपी सिंह का क्रिकेट करियर.
आरपी सिंह के संन्यास की घोषणा के बाद इरफ़ान पठान हुए मायूस, कही ये बात 2

टेस्ट क्रिकेटः मैच- 14, विकेट- 40, बेस्ट प्रदर्शन- 59 रन देकर 5 विकेट (एक पारी में)

वनडे क्रिकेट: मैच- 58, विकेट- 69, बेस्ट प्रदर्शन- 35 रन देकर 4 विकेट

अंतरराष्ट्रीय टी20: मैच- 10, विकेट- 15, बेस्ट प्रदर्शन- 13 रन देकर 4 विकेट

प्रथम श्रेणी क्रिकेटः मैच- 94, विकेट- 301, बेस्ट प्रदर्शन- 50 रन देकर 6 विकेट

Leave a comment