स्टीव स्मिथ से नंबर 1 का ताज छिनने से बस 2 पॉइंट दूर हैं कप्तान विराट कोहली 1

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने पुणे टेस्ट मैच में बहुत ही शानदार बल्लेबाजी के दम पर जीत दिलाई. विराट कोहली को एशेज के दौरान स्टीव स्मिथ ने टेस्ट क्रिकेट में नंबर एक ही कुर्सी से हटाया था. अब विराट कोहली जल्द ही दोबारा अपने बादशाहत को वापस पाने वाले हैं. रांची टेस्ट में वो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अच्छा करके इस पद को पा सकते है.

विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में बादशाहत के करीब

अजिंक्य रहाणे विराट कोहली

पुणे टेस्ट मैच में नाबाद 254 बनाने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली को अब उनके शानदार प्रदर्शन का फल मिला है. आईसीसी ने अब टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजो की रैंकिंग जारी की है. जिसमें विराट कोहली अब स्टीव स्मिथ से मात्र एक अंक पीछे हैं. अब रांची में होने वाले टेस्ट मैच में वो अच्छा प्रदर्शन करके दोबारा नंबर 1 पर बने रह सकते हैं.

चेतेश्वर पुजारा अब भी नंबर 4 पर बने हुए हैं. भारत की टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे को भी अब रैंकिंग में फायदा मिला है. रहाणे अब  रैंकिंग में नंबर 9 पर पहुँच गये हैं. उनके साथ क्विंटन डी कॉक घाटे के साथ अब नंबर 10 पर आ गये हैं. जबकि डीन एल्गर नंबर 14 पर बने हुए हैं.

मयंक अग्रवाल को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रन बनाने का मिला फायदा

स्टीव स्मिथ से नंबर 1 का ताज छिनने से बस 2 पॉइंट दूर हैं कप्तान विराट कोहली 2

युवा सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने दोनों टेस्ट मैच में बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया है. जिसके कारण अब आईसीसी के रैंकिंग में नंबर 17 पर विराजमान हैं. जबकि रोहित शर्मा अब टॉप 20 से बाहर होकर 22वें स्थान पर पहुँच गये हैं. मयंक अग्रवाल रैंकिंग में लगातार सुधार करते जा रहे हैं.

फाफ डू प्लेसिस को अच्छे प्रदर्शन का फायदा मिला है. अब वो बल्लेबाजो के रैंकिंग में नंबर 11 पर आ गये हैं. दक्षिण अफ्रीका के लिए रन बनाने वाले केशव महाराज अब बल्लेबाजो के रैंकिंग में सुधार कर रहे हैं. रविन्द्र जडेजा ने लगातार रन बना पर टॉप 40 में जगह बना ली है.

स्टीव स्मिथ से नंबर 1 का ताज छिनने से बस 2 पॉइंट दूर हैं कप्तान विराट कोहली 3

रांची टेस्ट में और हो सकता है बदलाव

स्टीव स्मिथ से नंबर 1 का ताज छिनने से बस 2 पॉइंट दूर हैं कप्तान विराट कोहली 4

अब इस बीच भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरा टेस्ट मैच खेला जाना है. जहाँ पर विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे रन बना कर अपनी रैंकिंग में और सुधार करने का प्रयास करेंगे. ये टेस्ट मैच 19 अक्टूबर से 23 अक्टूबर के बीच खेला जायेगा. स्पिन के लिए मददगार होने के कारण इस पिच पर मयंक अग्रवाल भी रन बना सकते हैं.