धारा 370 हटने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम को मिलेंगे अधिक युवा खिलाड़ी, जानिए कैसे

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

धारा 370 और सेक्शन 35 के हटने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम को मिलेंगे अधिक युवा खिलाड़ी, जानिए कैसे 

धारा 370 और सेक्शन 35 के हटने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम को मिलेंगे अधिक युवा खिलाड़ी, जानिए कैसे

कश्मीर घाटी में बदतर होते हालातों के मद्देनजर केंद्र सरकार ने वहां से धारा 370 हटाने का ऐलान कर दिया है। 5 अगस्त की तारीख भारत के इतिहास में सुनहरे अक्षरों से लिखी जाएगी क्योंकि यह वही दिन है जिसमें गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर के विशेष राज्य का दर्जा हटाए जाने की घोषणा की। ऐसे में जाहिर है कि मोदी सरकार के इस फैसले से तमाम युवा क्रिकेटरों के चेहरे पर खुशी की लहर दौड़ गई होगी।

लद्दाख की होगी अपनी नई रणजी टीम

धारा 370 और सेक्शन 35 के हटने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम को मिलेंगे अधिक युवा खिलाड़ी, जानिए कैसे 1

दो केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम को अधिक युवा खिलाड़ी मिल सकेंगे। अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे होगा। असल में जब जम्मू-कश्मीर और लद्दाक को अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेश बनाया जा रहा है। इसके अनुसार रणजी के लिए एक और टीम अस्तित्व में आएगी।

जैसा कि हर कोई जानता है कि रणजी टीमों से ही खिलाड़ी भारतीय क्रिकेट टीम तक का सफर तय करते हैं। इसलिए यह बात 100 प्रतिशत सच साबित होगी कि जब एक नई रणजी टीम होगी तो अधिक युवाओं को मौका मिलेगा और अधिक युवा खिलाड़ियों को अपना टैलेंट दिखाने का मौका मिलेगा।

लद्दाक को करनी होगी कड़ी मेहनत

आपको बता दें, तमाम राज्य और केंद्र शासित प्रदेश पहले से ही लड़ाई लड़ रहे हैं कि उन्हें बीसीसीआई से उन्हें स्टेट एसोसिएशन बनाने की मान्यता मिले। कई राज्य और केंद्र शासित प्रदेश तो इस लड़ाई में दशकों पुराने हो गए हैं।

इसके बावजूद वह अभी तक अपनी राज्य की टीम को रणजी ट्रॉफी में खेलने की मान्यता बीसीसीआई से नहीं दिला पाए हैं। हालांकि अभी चंडीगढ़ तो इस कतार में सबसे आगे है। ऐसे में एक और केंद्र शासित प्रदेश के लिए अपनी अलग टीम बनाने के लिए काफी मेहनत करनी होगी।

जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन को साल 1970 में ही बीसीसीआई से मान्यता प्राप्त कर ली थी। अब देखना यह होगा कि क्या लद्दाख के युवा क्रिकेटरों को जम्मू-कश्मीर से खेलने की इजाजत मिलेगी, या फिर लद्दाख में नया क्रिकेट एसोसिएशन और नई रणजी टीम बनेगी।

Related posts