After the World Cup 2023 4 players retire from ODI cricket

साल 2023 में भारत में वनडे विश्व कप (World Cup 2023) का आयोजन होना है। उससे पहले ही कई दिग्गजों का मानना है कि वनडे क्रिकेट की लोकप्रियता कम होते जा रही है। साथ ही साथ इस फॉर्मेट में खिलाड़ियों की दिलचस्पी भी अब कम होती दिखाई दे रही है।

इस प्रकार की बयानबाजी बेन स्टोक्स के वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद शुरू हुई है। हालांकि, इसी बीच कयास यह भी लगाए जा रहे हैं कि वनडे विश्व कप 2023 के बाद कुछ खिलाड़ी इस फॉर्मेट को अलविदा कह सकते हैं। तो आइये जानते हैं, उन खिलाड़ियों के बारे में।

डेविड वार्नर

 David Warner

इस लिस्ट में पहला नाम ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज डेविड वार्नर (David Warner) का है जिनकी उम्र अब 37 साल की हो चुकी है। वनडे विश्व कप 2023 (World Cup 2023) में वॉर्नर की भूमिका अहम होगी लेकिन बढ़ते उम्र की वजह से यह दिग्गज खिलाड़ी वनडे फॉर्मेट को अलविदा कह सकता है।

हालांकि, यह खिलाड़ी भी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है लेकिन समय के साथ खिलाड़ियों पर उम्र भी हावी होती है। वार्नर के वनडे करियर की बात करें तो उन्होंने अब तक 133 मैच खेले है और 44.88 के औसत की मदद से 5610 रन बनाये है। इस दौरान उनके बल्ले से18 शतक और 24 अर्धशतक भी निकले हैं।

ट्रेंट बोल्ट

Trent Boult

इस लिस्ट में दूसरा नाम न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult) का है जिनकी उम्र अभी 33 साल की है। अभी हाल ही में न्यूजीलैंड क्रिकेट ने बोल्ट को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से मुक्त किया है। मतलब साफ़ है, अब यह खिलाड़ी इंटरनेशनल क्रिकेट में बहुत कम ही दिखाई देगा लेकिन बावजूद इसके बोल्ट वनडे विश्व कप 2023 (World Cup 2023) में अपने देश की तरफ से जरूर खेलना चाहेंगे।

ट्रेंट बोल्ट के वनडे करियर की अगर हम बात करें तो उन्होंने अब तक कुल 93 मुकाबले खेले हैं और 25.21 के औसत की मदद से 169 विकेट हासिल किये हैं।

हार्दिक पांड्या

Hardik Pandya

इस लिस्ट में तीसरा नाम भारत के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) का है जिनकी उम्र अभी 28 साल की है लेकिन ऐसा कहा जा रहा है कि वो वनडे विश्व कप 2023 (World Cup 2023) के बाद इस फॉर्मेट को अलविदा कह सकते हैं। इसकी भविष्यवाणी पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री भी कर चुके हैं। चोटिल होने की वजह से हार्दिक को कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है।

ऐसे में वो अपने वर्क लोड को देखते हुए, किसी एक फॉर्मेट को छोड़ सकते हैं। उनके वनडे करियर की अगर हम बात करें तो हार्दिक ने अब तक 66 वनडे मुकाबले खेले हैं और 33.80 के औसत की मदद से 1386 रन बनाये है। इस दौरान उनके बल्ले से 8 अर्धशतक निकले हैं जबकि गेंदबाजी में वो 63 विकेट हासिल कर चुके हैं।

शिखर धवन

Shikhar Dhawan

इस लिस्ट में चौथा नाम भारत के सीनियर सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) का है जिनकी उम्र अभी 36 साल की है। वक्त के साथ धवन पर भी उम्र का तकाजा देखने को मिल सकता है। साथ ही धवन अब सिर्फ भारत के लिए वनडे फॉर्मेट में ही खेलते हुए नजर आते हैं। वहीं, टेस्ट और टी20 से उन्हें बाहर कर दिया गया है।

ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि गब्बर 2023 के वनडे विश्व कप (World Cup 2023) के बाद संन्यास ले सकता है। धवन के वनडे करियर की अगर हम बात करें तो वो अब तक 155 मुकाबले खेल चुके हैं और इस दौरान उन्होंने 45.40 की औसत से 6493 रन निकले हैं, जिसमें 17 शतक और 37 अर्धशतक शामिल है।