भारतीय टीम पर बोझ बन रहे है धोनी: अजित अगरकर

vinay mani tripathi / 10 October 2015

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज अजित अगरकर ने भारतीय टीम में महेंद्र सिंह धौनी के स्थान पर सवाल उठाते हुए चयनकर्ताओं से अपील की है, कि वे एक खिलाड़ी और कप्तान के रुप में सीमित ओवरों के प्रारुप में उनके प्रदर्शन की समीक्षा करें.

अगरकर का मानना है, कि चयन समिति को भारत के टेस्ट कप्तान के रुप में विराट कोहली के प्रदर्शन पर गौर करना चाहिए और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा श्रृंखला के बाद सीमित ओवरों में धौनी के भविष्य पर फैसला करना चाहिए.

अगरकर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला से पूर्व ‘ईएसपीएनक्रिकइंफो’ से कहा, ‘‘चयनकर्ताओं को करीब से देखना होगा कि महेंद्र सिंह धौनी क्या कर रहा है, एक कप्तान के रुप में ही नहीं बल्कि एक खिलाडी के रुप में भी.”

मेजबान टीम धौनी की कप्तानी में तीन मैचों की टी20 श्रृंखला दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 0-2 से गंवाने के बाद वनडे श्रृंखला में उतरेगी. अगरकर ने बल्लेबाज से धौनी के खराब प्रदर्शन की ओर भी ध्यान खींचा.

अगरकर ने कहा, ‘‘वह भारत के लिए शानदार खिलाड़ी रहा है लेकिन आप नहीं चाहेंगे कि वह टीम के लिए बोझ बन जाए. वह जैसा प्रदर्शन कर रहा है उसे उससे कहीं बेहतर प्रदर्शन करने की जरुरत है. उसने वर्षों से अच्छा काम किया है इसका मतलब यह नहीं कि उसके विफल होने में कोई परेशानी नहीं है.”

यह पूर्व तेज गेंदबाज अजिंक्य रहाणे जैसे खिलाड़ी की जगह खुद चौथे नंबर पर खेलने के धौनी के फैसले के पक्ष में भी नहीं है.

 

उन्होंने कहा, ‘‘मैं सहमत नहीं हूं कि उसे चौथे नंबर पर खेलना चाहिए. विश्व कप के बाद अब आप अगले विश्व कप के लिए अपनी टीम तैयार कर रहे हो. चार साल लंबा समय है लेकिन धौनी का करियर के अंत में खुद को उपर लाना, मैं इसे लेकर आश्वस्त नहीं हूं.”

‘ अगरकर ने कहा, ‘‘आप समझ सकते हैं अगर तीसरे और चौथे नंबर पर खेलने वाले बल्लेबाज नहीं हैं लेकिन अजिंक्य रहाणे है जो टेस्ट क्रिकेट में हमारे सर्वश्रेष्ठ खिलाडियों में से एक है और मुझे नहीं लगता कि उसे वनडे में चौथे क्रम से नीचे खेलना चाहिए बशर्ते वह अपने करियर के दौरान अपने खेल में बदलाव नहीं करे.”

धौनी की अगुआई में भारत ने 2007 में विश्व टी20, 2011 में 50 ओवर का विश्व कप जीता और 2015 में ऑस्ट्रेलिया में सेमीफाइनल में पहुंचा. इसके अलावा टीम ने 2013 में उनके नेतृत्व में चैम्पियन्स ट्रॉफी भी जीती.

Related Topics