40 शतक लगाने वाले इस स्टार भारतीय खिलाड़ी ने क्रिकेट के सभी फ़ॉर्मेट से किया संयास की घोषणा

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

श्रीलंका के खिलाफ वनडे श्रृंखला के शुरू होने से पहले 38 शतक लगाने वाले दिग्गज ने अचानक से लिया सन्यास 

श्रीलंका के खिलाफ वनडे श्रृंखला के शुरू होने से पहले 38 शतक लगाने वाले दिग्गज ने अचानक से लिया सन्यास

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ी अजय शर्मा ने क्रिकेट जीवन से सन्यास लेने का निर्णय ले लिया हैं. अजय शर्मा ने 24 साल पहले भारतीय टीम से अपना आखिरी अन्तर्राष्ट्रीय मैच खेला था. अजय शर्मा प्रथम श्रेणी क्रिकेट में एक दिल्ली की टीम से खेलते हैं और उन्होंने शुक्रवार की शाम को आधिकारिक रूप से सन्यास लेने की घोषणा कर दी हैं. अजय शर्मा ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड को एक पत्र लिखकर अपने इस निर्णय से अवगत कराया, जिसमे उन्होंने अन्तर्राष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट दोनों से सन्यास लेने के बारे लिखा था.

1984 में खेला था पहला प्रथम श्रेणी मैच 

श्रीलंका के खिलाफ वनडे श्रृंखला के शुरू होने से पहले 38 शतक लगाने वाले दिग्गज ने अचानक से लिया सन्यास 1

अजय शर्मा ने पहली बार अपना प्रथम श्रेणी मैच 1984-85 में खेला था और उसके बाद उन्होंने काफी बेहतर प्रदर्शन किया था. अजय शर्मा ने 67.64 के औसत से दिल्ली के लिए खेलते हुए दस हजार से भी अधिक रन बनायें. अजय शर्मा को पहली बार भारतीय टीम के साथ खेलने का अवसर 1988 में वेस्टइंडीज के खिलाफ कोलकाता में वनडे मैच में खेलने को मिला था. अजय शर्मा को इसके बाद काफी जल्द ही अपना पहला टेस्ट मैच खेलने का भी अवसर मिल गया और वो भी सिर्फ 9 दिन के बाद जिसमे उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ चेन्नई में हुए टेस्ट मैच में खेलने को मिला था.

भारत के लिए खेलना मैं कभी नहीं भूल सकता

श्रीलंका के खिलाफ वनडे श्रृंखला के शुरू होने से पहले 38 शतक लगाने वाले दिग्गज ने अचानक से लिया सन्यास 2

अजय शर्मा ने अपने सन्यास के बाद कहा कि वे अपने क्रिकेट के जीवन को जब याद करते हैं, तो उसमे वे भारतीय टीम के लिए खेलना कभी नहीं भूल सकते हैं. अजय शर्मा ने इस बात पर जरुर जोर दिया कि भारत के लिए खेलने के बाद उन्हें अपने खेल के स्तर को और अधिक ऊपर उठाने में काफी मदद मिली थी. अपने क्रिकेट जीवन में उन्होंने कोचों की भूमिका को भी काफी सराहा जिनकी वजह से उन्हें अपने खेल को शुरू से ही इतना उठाने में बेहद मदद मिली थी.

कुछ ऐसा रहा था कैरियर

श्रीलंका के खिलाफ वनडे श्रृंखला के शुरू होने से पहले 38 शतक लगाने वाले दिग्गज ने अचानक से लिया सन्यास 3

अजय शर्मा ने भारत के लिए 31 वनडे मैच खेले हैं, जिसमे इस खिलाड़ी ने 20.19 के औसत से 424 रन बनाएं हैं, इसके अलावा इतने वनडे मैच में अजय शर्मा ने 15 विकेट भी हासिल किये हैं. अजय शर्मा को सिर्फ 1 टेस्ट मैच खेलने का अवसर मिला जिसमे कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके थे. दिल्ली के लिए 129 प्रथम श्रेणी मैच में अजय ने 10120 रन बनायें हैं, जिसमे इस खिलाड़ी के नाम पर 38 शतक शामिल हैं. अजय ने अपने 129 प्रथम श्रेणी मैच में 87 विकेट भी हासिल किये हैं.

17 साल लम्बा रहा क्रिकेट जीवन

श्रीलंका के खिलाफ वनडे श्रृंखला के शुरू होने से पहले 38 शतक लगाने वाले दिग्गज ने अचानक से लिया सन्यास 4

अजय शर्मा की इस समय उम्र 53 साल हैं, उन्होंने 17 साल तक प्रथम श्रेणी मैच खेला जिसमे अजय ने 129 मैच में 10120 रन बनायें, लेकिन इसके बाद अजय पर मैच फिक्सिंग के आरोप लगे जिस कारण उन्हें क्रिकेट से दूर होना पड़ा लेकिन बाद में इस खिलाड़ी को सभी आरोपों से मुक्त कर दिया गया.

Related posts