टेस्ट क्रिकेट में हाल ही में एक नायाब कीर्तिमान को देखा गया। न्यूजीलैंड के स्पिन गेंदबाज एजाज पटेल ने पिछले ही दिनों भारत के खिलाफ संपन्न हुई टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में इतिहास रच दिया, जब उन्होंने भारतीय टीम की एक पारी के सभी 10 विकेट लेने का कारनामा किया।

10 विकेट लेने वाली गेंद को एजाज ने किया एमसीए को दान

एजाज पटेल टेस्ट क्रिकेट इतिहास में एक पारी में सभी 10 विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बने थे। टेस्ट में ऐसी उपलब्धि एजाज पटेल से पहले जिम लेकर और अनिल कुंबले ही हासिल कर चुके हैं।

मुंबई में खेले गए उस टेस्ट मैच में एजाज पटेल ने ये बड़ी उपलब्धि हासिल की। मुंबई में ही जन्में एजाज पटेल ने 10 विकेट लेने के बाद उस गेंद को मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन के संग्रहालय में दान कर दी।

एमसीए ने एजाज पटेल की तारीफ में कही बड़ी बात

मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष विजय पाटिल ने एजाज पटेल के इस कदम को लेकर जमकर तारीफ की। विजय पाटिल ने एजाज पटेल की सराहना करते हुए कहा कि

”एजाज पटेल ने वानखेड़े स्टेडियम में जो हासिल किया, वो पूरी तरह से अभूतपूर्व था। ये तथ्य कि उन्होंने इस कारनामे को हमारे प्रतिष्ठित (वानखेड़े) स्टेडियम में किया था। इससे इस ऐतिहासिक मैदान की स्मृतियों में इजाफा हुआ।”

विजय पाटिल ने आगे कहा कि

“उनकी जड़ें मुंबई से ही हैं, तो ऐसे में ये उपलब्धि और विशेष हो जाती है। उन्होंने ये साबित किया कि वो बड़े दिल वाला है। उसने इस उपलब्धि को हासिल करने के बाद उदारता दिखाते हुए 10 विकेट लेने वाली यादगार गेंद हमें दे दी। ये कुछ ऐसा है जिसे हम बहुत महत्व देते हैं और ये हमारे एमसीए संग्रहालय का गौरव होगा।”

मुंबई क्रिकेट  है भारतीय क्रिकेट में बहुत खास

पाटिल ने आगे कहा कि

”मुझे लगता है कि ये (संग्रहालय का गठन) एक सही कदम है, क्योंकि हमारी विरासत काफी बड़ी है। हमारे लगभग 80 खिलाड़ी इंटरनेशनल क्रिकेट खेले हैं और भारतीय बल्लेबाजों के द्वारा बनाए गए रनों का पांचवां हिस्सा मुंबई के खिलाड़ियों के बल्ले से आया है। हमारी समृद्ध विरासत को संरक्षित करने का कदम मौजूदा और भविष्य के क्रिकेटरों को भी प्रेरित करेगा।”

भारत ने वानखेड़े के मैदान में ही साल 2011 का विश्व कप खिताब जीता था। उसे याद कर पाटिल ने कहा कि

”वे बहुत ही खास क्षण थे, 2011 का वर्ल्ड कप निश्चित रूप से भारतीय क्रिकेट इतिहास में सबसे सुखद और विशेष क्षण था। ये कारनामा भी वानखेड़े स्टेडियम में हुआ था। इसकी यादें हमारे दिलों में हैं।”

One reply on “एजाज पटेल ने 10 विकेट वाले कारनामें के बाद अब भारत के लिए किया ये बड़ा नेक काम, जानकर आप भी करेंगे तारीफ”

Comments are closed.