//

अजिंक्य रहाणे बर्थडे स्पेशल : पाकिस्तान में किया अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू, शादी करने पहुंच गए थे टी-शर्ट में 

भारतीय टेस्ट क्रिकेट के उप कप्तान अजिंक्य रहाणे आज यानि 6 जून को वह 32 वर्ष के हो गए हैं. रहाणे टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम के शानदार खिलाड़ी हैं. विदेशी धरती पर उन्होंने अपनी बल्लेबाजी का लोहा मनवाया है. इस समय वह मध्यक्रम के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज हैं. रहाणे का पूरा नाम अजिंक्य मधुकर रहाणे है. उनका जन्म 6 जून 1988 को महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के अश्वी खुर्द गांव में हुआ था.

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

छोटी उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरु कर दिया

बर्थडे स्पेशल : अजिंक्य रहाणे के बारे में दस ऐसे फैक्ट, जिनके बारे में शायद ही जानते होंगे आप 7

अजिंक्य रहाणे ने छोटी उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरु कर दिया था. वह 2002 में पियूष चावला के साथ अंडर-15 में खेले थे. साथ ही 2007 में विराट कोहली, रविन्द्र जड़ेजा और इशांत शर्मा के साथ अंडर-19 में खेल चुके है.

रहाणे ने 2007 में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू कराची अर्बन के खिलाफ मोहम्मद निसार ट्रॉफी में किया था. जोकि कराची में खेली गयी थी. भारत के पूर्व खिलाड़ी प्रवीण आमरे अजिंक्य रहाणे के कोच रहे हैं.

2015 में बने थे सीएएट इंडियन क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर

बर्थडे स्पेशल : अजिंक्य रहाणे के बारे में दस ऐसे फैक्ट, जिनके बारे में शायद ही जानते होंगे आप 9

2015 के आईपीएल में अजिंक्य रहाणे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने थे. 2015 में साउथ अफीका के खिलाफ दिल्ली टेस्ट मैच में अजिंक्य रहाणे ने एक टेस्ट मैच की दोनों परियों में शतक जड़े थे. ऐसे करने वाले वह 5वें भारतीय खिलाड़ी बने थे. इस मैच में उन्हें मैन ऑफ़ द मैच भी मिला था. अजिंक्य रहाणे 2015 में अपने शानदार प्रदर्शन की वजह से सीएएट इंडियन क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर भी बने थे.

शादी करने पहुंच गए थे टी-शर्ट में

अजिंक्य रहाणे

अजिंक्य रहाणे ने अपनी बचपन की दोस्त राधिका धोपावकर के साथ साल 2014 में शादी के बंधन में बंधे. रहाणे और राधिका की जोड़ी इन दिनों अपनी सुखमय वैवाहिक जीवन का आनंद उठा रहे हैं, लेकिन इनकी प्यार और बचपन में मिलने की कहानी बड़ी दिलचस्प है.

दरअसल, शादी वाले दिन अजिंक्य रहाणे टी-शर्ट पहनकर राधिका के घर पहुंच गए थे. रहाणे को इस हालात में देखकर वहां पर हर कोई हैरान रह गया. रहाणे ने वॉट द डक नाम के एक शो के दौरान बताया था कि उन्हें शादी से पहले शॉपिंग करने का समय नहीं मिल सका, इसलिए वो टी–शर्ट में ही वहां पर पहुंच गए.

उन्हें ये भी लगा शायद लड़की वालें उन्हें शादी में पहनने के कपड़े देंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. रहाणे आज भी इसे नहीं भूल सके हैं और वो इस बेवकूफी को अपने जीवन की सबसे बड़ी गलती मानते हैं.