भारत का एक ऐसा खिलाड़ी जिसने जब भी लगाया शतक टीम इंडिया को नहीं करना पड़ा हार का सामना 1

क्रिकेट में जब कोई बल्लेबाज शतक बनाता है तो फिर उस समय उसकी उम्मीद होती है की टीम को जीत नसीब हो. लेकिन कुछ मौके पर ऐसा नहीं हो पता है. भारतीय टीम के पास एक ऐसा बल्लेबाज मौजूद हैं. जिसने अब तक जितने भी शतक भारतीय टीम के लिए बनाया है. उस मौके पर कभी भी टीम को हार का सामना नहीं करना पड़ा है.

भारत का वो खिलाड़ी जिसके शतक के बाद नहीं हारा भारत

भारत का एक ऐसा खिलाड़ी जिसने जब भी लगाया शतक टीम इंडिया को नहीं करना पड़ा हार का सामना 2

हर टीम ऐसे खिलाड़ियों को जगह देती है. जो जब रन बनाये तो टीम को जीत हासिल हो. ऐसा ही कुछ भारतीय टीम के मौजूदा टेस्ट उपकप्तान के साथ भी है. अजिंक्य रहाणे ने भारतीय टीम के लिए जब भी शतक लगाया है. हर बार उन्हें जीत हासिल हुई है. भारतीय टीम के रहाणे 2011 में पर्दापण किया था. उसके बाद उन्होंने 2013 में टेस्ट क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया.

आज के समय में वो टेस्ट फ़ॉर्मेट में टीम के उपकप्तान लेकिन सीमित ओवर फ़ॉर्मेट में लंबे समय से खेलते हुए नहीं नजर आयें हैं. एकदिवसीय फ़ॉर्मेट में अजिंक्य रहाणे ने 3 शतक लगाया है. जिसमें भारतीय टीम ने जीत हासिल किया है. उन्होंने 90 एकदिवसीय और 20 टी20 मैच खेले हैं. उम्मीद है भविष्य में वो दोबारा इस फ़ॉर्मेट में खेलते हुए नजर आ सकते हैं.

टेस्ट फ़ॉर्मेट में प्रमुख खिलाड़ी हैं अब अजिंक्य रहाणे

अजिंक्य रहाणे

नंबर 5 पर टेस्ट फ़ॉर्मेट में खेलने वाले अजिंक्य रहाणे ने अब तक कुल 65 मैच खेले हैं. जिसमे 42.9 के औसत से 4203 रन बनाये हैं. इस बीच उन्होंने कुल 11 शतक भी इस फ़ॉर्मेट में जड़ा है. इस बीच 8 मैच में भारतीय टीम ने जीत हासिल किया है. जबकि 3 मैच ड्रा ही रहे थे. विदेश में उनके शानदार बल्लेबाजी और शतक जड़ने की कला के सभी बहुत बड़े फैन भी हैं.

अजिंक्य रहाणे ने टेस्ट फ़ॉर्मेट में भारतीय टीम का कुछ समय कप्तानी की है. हर मौके पर उन्होंने भारतीय टीम को सफल बनाया है और जीत हासिल किया है. जिसके कारण ही आज अजिंक्य रहाणे के नामों की चर्चा उन खिलाड़ियों में होती है. जिनमें प्रतिभा बहुत ज्यादा रही लेकिन उसका फायदा भारतीय टीम नहीं उठा पायी.

आईपीएल का इंतजार कर रहे हैं अजिंक्य

भारत

फ़िलहाल कोरोना वायरस के कारण क्रिकेट बंद है. जिसके कारण अजिंक्य रहाणे क्रिकेट के मैदान से दूर नजर आ रहा है. आईपीएल में इस बार वो ट्रेडिंग के जरिये राजस्थान रॉयल्स से दिल्ली कैपिटल्स की टीम में चले गये हैं. जहाँ पर वो पहली बार खेलते हुए नजर आने वाले थे. जिसके कारण अब वो दिल्ली कैपिटल्स के लिए आईपीएल खेलने का इंतजार कर रहे हैं.