IND vs NZ: चयनकर्ताओं ने ढूढ़ लिया है चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे का विकल्प, इसी वजह से न्यूजीलैंड के खिलाफ दी गई है इस खिलाड़ी को जगह 1

टी20 वर्ल्ड कप 2021 की समाप्ति के ठीक बाद न्यूजीलैंड (Newzeland) की टीम इंडिया (Team India) दौरे पर आने वाली है जहां टी20 और टेस्ट सीरीज खेलेगी. विश्व कप से पहले ही दौर में बाहर हो चुकी इंडिया इस सीरीज के लिए तैयारी में अभी से ही जुटा है. वहीं, टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है. इस टीम में कुछ खिलाड़ियों को एंट्री देकर सीनियर खिलाड़ियों का विकल्प ढुढ़ने में सिलेक्टर्स जुट गए हैं.

टीम में 3 नये खिलाड़ियों की एंट्री

IND vs NZ: चयनकर्ताओं ने ढूढ़ लिया है चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे का विकल्प, इसी वजह से न्यूजीलैंड के खिलाफ दी गई है इस खिलाड़ी को जगह 2

विराट कोहली (Virat Kohli) की अनुपस्थिति में पहले टेस्ट की कप्तानी टीम इंडिया के उप कप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane)  करेंगे. जबकि दूसरे टेस्ट में ब्रेक के बाद लौटते ही अजिंक्य रहाणे की जगह विराट कोहली फिर से टीम की अगुआई करेंगे. पहले टेस्ट के लिए टीम में श्रेयस अय्यर, केएस भरत और तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा को पहली बार मौका दिया गया है. वहीं, टीम में जयंत यादव और शुममन गिल की भी वापसी हुई है. टीम में खुछ खिलाड़ियों की एंट्री देकर बीसीसीआई ने कुछ सीनियर्स खिलाड़ियों का विकल्प तलाशने में जुट गई है. व्हाईट बॉल फॉर्मेट में लगातार बढ़ियां प्रदर्शन करने वाले श्रेयस अय्यर की टीम में एंट्री अजिंक्य रहाणे और चतेश्वर पुजारा के विकल्प के रुप में देखा जा रहा है.

रहाणे-पुजारा का बल्ला चल रहा खामोश

IND vs NZ: चयनकर्ताओं ने ढूढ़ लिया है चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे का विकल्प, इसी वजह से न्यूजीलैंड के खिलाफ दी गई है इस खिलाड़ी को जगह 3

ऑस्ट्रेलिया दौरे के शुरूआती मैचों के बाद से ही अंजिक्य रहाणे का बल्ला लगभग खामोश है. वहीं, और पुजारा के बल्ले से काफी समय से रन नहीं निकल रहे हैं, यहीं वजह है कि सिलेक्टर्स ने इन दोनों बल्लेबाजों के रिप्लेसमेंट तलाशने शुरू कर दिए हैं. अजिंक्य रहाणे के विकल्प के रुप में  श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) काफी फिट बैठते हैं. अय्यर लगभग तीन साल से लिमिटेड ओवर में टीम इंडिया का अहम हिस्सा बने हुए हैं.

श्रेयस अय्यर मीडिल ऑर्डर के बेहतर प्लेयर के साथ चुस्त फिल्डर्स के अलावा एक बेहतर कप्तान भी हैं, जो टीम का हिस्सा रहने पर कप्तान की अनुपस्थिति में टीम की कमान भी संभाल सकते हैं. अय्यर के पास लंबी-लंबी पारियां खेलने की कला है यही वजह है कि नए हेड कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) की अगुवाई में सिलेक्टर्स अय्यर को टेस्ट में आजमाना चाहते हैं.

कंडीशन समझने के लिए अफ्रीका जायेंगे विहारी

हनुमा विहारी

दूसरी तरफ हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) को न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया में जगह नहीं दी गई है लेकिन उन्हें साउथ अफ्रीका दौरे (South Africa Tour) पर जाने वाली इंडिया-ए टीम (India A Team) का हिस्सा बनाया गया है. चयनकर्ता यह चाहते हैं कि विहारी और पृथ्वी शॉ साउथ अफ्रीका में जाकर ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं और वहां की कंडिशंस से तालमेल बैठाएं.

चयनकर्ताओं का मानना है कि घरेलू पिच पर अश्विन और जडेजा बैटिंग करने में काफी सफल रहे हैं और कीवी बल्लेबाजों को स्पिन में फंसा भी सकते हैं. वहीं, विहारी को साउथ अफ्रीका में परस्थितियों को समझना जरुरी है. ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ के मुताबिक शुभमन गिल को जरूरत पड़ने पर मिडिल ऑर्डर में भी आजमाया जा सकता है. गिल घरेलू क्रिकेट में मीडिल ऑर्डर में खेलते हुए दमदार प्रदर्शन किया है.

One reply on “IND vs NZ: चयनकर्ताओं ने ढूढ़ लिया है चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे का विकल्प, इसी वजह से न्यूजीलैंड के खिलाफ दी गई है इस खिलाड़ी को जगह”

Comments are closed.