रोहित, धोनी या कोहली नहीं बल्कि इस भारतीय खिलाड़ी के नाम है सबसे तेज वनडे अर्द्धशतक लगाने का विश्व रिकॉर्ड 1

क्रिकेट एक ऐसा खेल है, जहाँ हर एक मैच के दौरान रिकार्ड्स बनते और बिगड़ते है. एकदिवसीय क्रिकेट के कुछ विशेष रिकार्ड्स की बात करे, तो वनडे में सबसे तेज अर्द्धशतक लगाने का विश्व कीर्तिमान दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स के नाम पर दर्ज है. साल 2015 में वेस्टइंडीज के विरुद्ध डिविलियर्स ने मात्र 16 गेंदों में 50 रन बना डाले थे.

विश्व क्रिकेट में तो यह रिकॉर्ड जरुर एबी डिविलियर्स के नाम पर दर्ज है, लेकिन क्या आपको पता है टीम इंडिया के लिए एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज अर्द्धशतक किस खिलाड़ी के बल्ले से निकला है?

इस भारतीय खिलाड़ी ने लगाया है सबसे तेज अर्द्धशतक

रोहित, धोनी या कोहली नहीं बल्कि इस भारतीय खिलाड़ी के नाम है सबसे तेज वनडे अर्द्धशतक लगाने का विश्व रिकॉर्ड 2

आप सभी को यह जानकर हैरानी होगी, कि टीम इंडिया के लिए सबसे तेज अर्द्धशतक लगाने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धोनी, वीरेंद्र सहवाग या कप्तान विराट कोहली के नाम नहीं, बल्कि पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज अजित अगरकर के नाम पर दर्ज है. 191 वनडे मैचों में 288 विकेट ले चुके अजित अगरकर ने यह रिकॉर्ड साल 2000 में जिम्बाब्वे के विरुद्ध बनाया था.

जिम्बाब्वे के खिलाफ अजित अगरकर ने मात्र 21 गेंदों में अर्द्धशतक लगा भारतीय क्रिकेट इतिहास का सबसे तेज अर्द्धशतक लगाया था. भारत और जिम्बाब्वे के बीच यह मुकाबला राजकोट के मैदान पर खेला गया था और इस मैच में अगरकर ने नंबर 8 पर बल्लेबाजी करते हुए मात्र 25 गेंदों में नाबाद 67 रन बनाये थे. अपनी इस पारी में अजित अगरकर ने सात चौके और चार छक्के भी जड़े थे.

अगरकर के बाद आता हैं इन खिलाड़ियों का नाम

रोहित, धोनी या कोहली नहीं बल्कि इस भारतीय खिलाड़ी के नाम है सबसे तेज वनडे अर्द्धशतक लगाने का विश्व रिकॉर्ड 3

अजित अगरकर के बाद भारतीय टीम के लिए सबसे तेज अर्द्धशतक लगाने का रिकॉर्ड कपिल देव (22 बनाम वेस्टइंडीज), वीरेंद्र सहवाग (22 बनाम केन्या) और राहुल द्रविड़ (22 बनाम न्यूजीलैंड) के नाम आते है. अजित अगरकर ने टीम इंडिया के लिए खेली 113 वनडे पारियों में 80.62 के स्ट्राइक रेट के साथ 1269 रन बनाये और इस दौरान उनके बल्ले से तीन अर्द्धशतक भी निकले. अगरकर का सबसे बढ़िया प्रदर्शन 95 रन का रहा.

साल 2013 में अजित अगरकर ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के साथ साथ क्रिकेट के सभी प्रारुपों से संन्यास का ऐलान कर दिया था. टेस्ट क्रिकेट में भी अगरकर के नाम पर एक शतक दर्ज हैं.

भारत के लिए वनडे में सबसे तेज अर्द्धशतक लगाने वाले खिलाड़ी :

रोहित, धोनी या कोहली नहीं बल्कि इस भारतीय खिलाड़ी के नाम है सबसे तेज वनडे अर्द्धशतक लगाने का विश्व रिकॉर्ड 4

खिलाड़ी  गेंद  बनाम  साल 
अजित अगरकर  21 जिम्बाब्वे 2000
कपिल देव  22 वेस्टइंडीज 1983
वीरेंद्र सहवाग  22 केन्या 2001
राहुल द्रविड़  22 न्यूजीलैंड 2003
युवराज सिंह  22 बांग्लादेश 2004

Akhil Gupta

Content Manager & Senior Writer at #Sportzwiki, An ardent cricket lover, Cricket Statistician.