/

पूर्व क्रिकेटर अजित वाडेकर ने कहा, इन कारणों से हारी भारतीय टीम

साउथ अफ्रीका से दूसरा टेस्ट मैच हारते ही भारतीय टीम फ्रीडम सीरीज को भी हार चुकी है। इस बार भारतीय टीम से सभी को उम्मीद थी कि से टीम 25 साल का सूखा खत्म करके साउथ अफ्रीका में कोई सीरीज जीतेगी। लेकिन ऐसा हो नही पाया और भारतीय टीम दूसरा मैच भी 135 रनों से हार गई। भारत के इस हार के साथ कप्तान विराट कोहली, कोच रवि शास्त्री समेत सभी सवाल उठने शुरू हो गए हैं।

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

अभ्यास ना करने की वजह से हारा भारत

पूर्व क्रिकेटर अजित वाडेकर ने कहा, इन कारणों से हारी भारतीय टीम 1

पूर्व क्रिकेटर अजित वाडेकर ने इस हार के लिए भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका में तैयारी के लिए कम समय को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा कि भारतीय टीम के नौ लगातार टेस्ट सीरीज जीतने के रिकॉर्ड को अफ्रीकी टीम ने तोड़ दिया। हालांकि भारत के इस पूर्व कप्तान ने पीटीआई से बात करते हुए भारतीय कप्तान विराट कोहली की तारीफ की लेकिन उन्होंने कहा कि साउथ अफ्रीका में जीतना आसान नहीं है क्योंकि वहां का विकेट काफी तेज होता है। उन्होंने कहा कि पहले टेस्ट में भारतीय टीम ने केपटाउन में अभ्यास ना करने का फैसला लिया जिसकी वजह से भारतीय टीम की बल्लेबाजी में फर्क पड़ा और दूसरी पारी में वो सिर्फ 135 रन पर ही आउट हो गए। ठीक वैसा ही हाल सेंचुरियन में भी हुआ।

बोर्ड को इस हार से सीख लेनी चाहिए

पूर्व क्रिकेटर अजित वाडेकर ने कहा, इन कारणों से हारी भारतीय टीम 2

अजित वाडेकर से जब पूछा गया कि इस हार से भारतीय टीम का विदेशी दौरा करवाने वालों को कोई सबक मिलेगा या नहीं तो वाडेकर ने कहा कि मैं उम्मीद करता हूं कि उन्हें कोई सबक मिले लेकिन ऐसा होता नहीं है और यही हमारे क्रिकेट बोर्ड की सबसे बड़ी समस्या है। वाडेकर ने कहा कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड में जो लोग बैठे हैं उनमें से ज्यादातर को बैटिंग के बारे में ज्यादा कुछ पता ही नहीं है, तो वो भारतीय टीम की इन समस्याओं को कैसे समझेंगे।

बाहर बैठे खिलाड़ियों को तीसरे टेस्ट में मिले मौका

पूर्व क्रिकेटर अजित वाडेकर ने कहा, इन कारणों से हारी भारतीय टीम 3

तीसरे टेस्ट में भारतीय टीम से उम्मीद के बारे में जब पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उम्मीद करता हूं कि भारतीय टीम जोहान्सबर्ग में मेजबान टीम को टक्कर दे पाएगी। उन्होंने कहा कि साधारण तौर पर हम हर मैच में एक या दो परिवर्तन करते आए हैं तो तीसरे टेस्ट में भी बाहर बैठे खिलाड़ियों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का मौका देना चाहिए।

लालचंद राजपूत ने दिया मेजबानों को श्रेय

पूर्व क्रिकेटर अजित वाडेकर ने कहा, इन कारणों से हारी भारतीय टीम 4

इसके अलावा पूर्व भारतीय खिलाड़ी लालचंद राजपूत ने कहा कि इस मैच के जीत के लिए पूरा श्रेय साउथ अफ्रीका के टीम को जाना चाहिए। उन्होंने पूरे मैच में शानदार बल्लेबाजी और गेंदबाजी की जिसकी वजह से भारतीय टीम को हराने में मेजबान टीम कामयाब हो पाई।