पाकिस्तान

हाल ही में शोएब अख्तर ने खुद को पाकिस्तान का बेस्ट एक्टर बताया था। लेकिन अब ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज मैथ्यू हेडन ने खुलासा किया है की वह अख्तर को शुरुआती दिनों में बी ग्रेड एक्टर कहकर बुलाते थे। साथ ही हेडन ने ये भी बताया है कि 2002 में शारजाह में खेले गए मैच में किस तरह वह भारत-पाकिस्तान के बीच की प्रतिद्वंदिता का फायदा उठाना चाहते थे।

अख्तर को बी ग्रेड एक्टर कहकर स्लेज करते थे हेडन

शोएब अख्तर

2000 के दशक में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के खिलाड़ी विपक्षी टीमों को स्लेजिंग के जाल में फंसा लिया करते थे। मैथ्यू हेडन भी इस कारनामे में माहिर खिलाड़ी थे। वह स्लेजिंग से विपक्षी खिलाड़ियों के साथ माइंड गेम खेला करते थे। अब ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज हेडन ने द ग्रेड क्रिकेटर पॉडकास्ट पर कहा,

”उदहारण के लिए शोएब अख्तर ऐसे व्यक्ति को ले लीजिए… शुरुआती समय में मैं उनको ‘B-ग्रेड’ एक्टर बुलाता था। हम शारजाह में खेल रहे थे और वह तापमान 58 डिग्री का रहता है। जब मैं मैदान में आ रहा था, तब अख्तर ने मुझे कहा ‘आज मैं तुम्हें जान से मारने वाला हूं।’ तभी मैंने भी उनसे कहा कि ‘बहुत बढ़िया, और तुमको तो पता है कि मुझे चुनौतियों का सामना करने में काफी मजा आता है।”

”तो मैंने उनसे कहा, चलो ठीक है, डम्बो लेकिन ऐसा करने के लिए आपको सिर्फ 18 गेंदे मिलेंगी। आपको तीन ओवर मिलेंगे, क्योंकि आप एक मार्शमैलो बदलने जा रहे हैं, जो बहुत लम्बे समय तक विमान पर छोड़ दिया गया हैं और मैं दूसरे छोर से उन 18 गेदों का सामना करने के लिए खुद को तैयार करूंगा।”

भारत-पाक के बीच खराब रिश्ते का फायदा उठाना चाहते थे हेडन

भारत-पाकिस्तान के बीच के खराब रिश्ते किसी से छिपे नहीं हैं। इसी के चलते अब सालों से दोनों टीमों के बीच द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली जाती है। अब हेडन ने आगे उस टेस्ट मैच को याद करते हुए ये भी बताया कि भारत-पाकिस्तान के बीच खराब रिश्ते का वह फायदा उठाना चाहते थे।

”मैंने तब सोचा था कि अख्तर के उस रैवये के बारे में अंपायार वेंकेट को बता दूं। यह बात सभी जानते हैं कि भारत और पाकिस्तान के बीच कोई प्यार का रिश्ता नहीं है और मैं उसका फायदा उठा सकता था।”

एक इनिंग और 20 रन से जीती थी ऑस्ट्रेलिया

शोएब अख्तर

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम और पाकिस्तान क्रिकेट टीम के बीच खेले गए 2002 में शारजाह टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने एक पारी व 20 रन से मैच पर कब्जा जमाया था। इस मैच में रिकी पोंटिंग 150 व स्टीव वॉ 103* पारी की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने पहली ही पारी में 444 रन का स्कोर खड़ा किया। जवाब में पाकिस्तान की टीम पहली पारी में 221 रन बना सकी।

ऑस्ट्रेलिया ने फॉलोऑन देते हुए पाकिस्तान को बल्लेबाजी का मौका दिया। जहां पाकिस्तान मात्र 203 रन ही बना सकी। परिणामस्वरूप पाकिस्तान ये मैच बुरी तरह से हार गई।