टेस्ट मैचों में दस हजार रन बनाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने एलिस्टर कुक | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

टेस्ट मैचों में दस हजार रन बनाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने एलिस्टर कुक 

टेस्ट मैचों में दस हजार रन बनाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने एलिस्टर कुक

लीड्स। इंग्लैंड टीम के कप्तान एलिस्‍टर कुक ने टेस्‍ट क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे कर लिए हैं। इसके साथ ही वे ऐसा करने वाले विश्‍व के सबसे युवा बल्‍लेबाज बन गए हैं। कुक ने श्रीलंका के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्‍ट मैच के चौथे दिन यह उपलब्धि हासिल की। कुक ने प्रदीप की गेंद पर चौका मारकर टेस्‍ट क्रिकेट में 10,000 रन पूरे किए।

कुक ने 10 हजार रन पूरा करते ही सचिन तेंदुलकर का 11 वर्ष पहले का रिकॉर्ड तोड़ दिया। कुक ने जहां इतने रन 31 वर्ष, पांच महीनें और सात दिन की उम्र में बनाए तो वहीं, सचिन को इसके लिए 31 साल, 10 महीने और बीस दिन लगे थे।

इंग्‍लैंड के कप्‍तान ने अपने करियर के 128वें टेस्‍ट में यह मुकाम हासिल किया। हालांकि, वह पहली पारी में 16 रन बनाकर आउट हो गए थे और दूसरी पारी में उन्‍हें इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए पांच रन और चाहिए थे। कुक के इससे पहले 127 टेस्‍ट में 28 शतक और 47 अर्धशतकों की मदद से 9980 रन थे।

बता दें कि कुक टेस्‍ट क्रिकेट में दस हजार रन पूरे करने वाले विश्‍व के 12वें बल्‍लेबाज हैं। उनसे पहले सचिन तेंडुलकर, रिकी पोंटिंग, जैक्‍स कैलिस, राहुल द्रविड़, कुमार संगकारा, ब्रायन लारा, शिवनारायण चंद्रपॉल, महेला जयवर्धने, एलेन बॉर्डर, स्‍टीव वॉ और सुनील गावस्‍कर यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं।

वर्ष 2006 में भारत के खिलाफ ही कुक ने नागपुर में टेस्‍ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। अपने पहले टेस्‍ट मैच में उन्‍होंने पहली पारी में 60 और दूसरी पारी नाबाद 104 रन की पारी खेली थी।

Related posts