इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक ने कहा भारी दबाव में हैं स्मिथ

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक ने भी तोड़ी स्टीवन स्मिथ के बॉल टेम्परिंग मामले में चुप्पी 

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक ने भी तोड़ी स्टीवन स्मिथ के बॉल टेम्परिंग मामले में चुप्पी

अफ्रीका में चल रही मौजूदा सीरीज अब तक अपने विवादों के लिए खूब चर्चा में रही। पहले वॉर्नर डीकॉक के बीच मारपीट बाद में अफ्रीका प्रशसंकों द्वारा वॉर्नर का मजाक बनाना। अब बॉल के साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम के द्वारा टेंपरिंग करना। ये सभी मामले अच्छे क्रिकेट को परिभाषित नहीं करते हैं।

हर कोई इस मामले को सुनने के बाद हैरान है। किसी को भी यह विश्वास नहीं हो रहा है कि ऑस्ट्रेलिया जैसी दिग्गज टीम भी इस तरह नीचता पर उतर सकती है । ऑस्ट्रेलिया टीम की इस हरकत पर इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक ने दुख जताया है।

कप्तानी में होता है गहरा दबाव

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक ने भी तोड़ी स्टीवन स्मिथ के बॉल टेम्परिंग मामले में चुप्पी 1

एलिस्टर कुक ने ऑस्ट्रेलियाई टीम की करतूत को क्रिकेट के लिए दु:खद करार दिया। उनका मानना है कि ऑस्ट्रेलिया टीम ने खुद अपनी हरकतों के लिए चीजों को आगे बढ़ाया। इस घटना पर दुख जताते हुए कुक ने कहा कि,

”मैदान में स्लेजिंग और रणनीति के कारण अपनी हरकतों को आगे बढ़ाया। आप जिंदा होकर भी मर गए। यह उन लोगों के लिए दुख की बात है, जो सही तरीके से क्रिकेट को खेलने की जिम्मेदारी रखते हैं।”

कुक ने आगे कहा कि एक कप्तान के रूप में कितना दबाव होता है इसके बारे में मैंने अपनी कप्तानी के दौरान एक कप्तान को बताया था।

इंग्लैंड के प्रदर्शन का किया जिक्र

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक ने भी तोड़ी स्टीवन स्मिथ के बॉल टेम्परिंग मामले में चुप्पी 2

एलिस्टर कुक ने हाल ही में न्यूजीलैंड में हुए पहले डे नाइट टेस्ट मैच का जिक्र किया। उन्होंने इंग्लैंड के खराब प्रदर्शन के बारे में बताया। कुक का मानना है कि हमेशा स्थित हमारे अनुकूल नहीं होती हैं। लेकिन खेल में वापस आने का एक तरीका होता है।

उस टेस्ट मैच का जिक्र करते हुए कुक ने कहा कि,

 

”ऐसे दिन होते हैं जब चीजें आपके रास्ते में नहीं होती हैं। ऑकलैंड में हुए ऑकलैंड में टेस्ट का पहला दिन इसका सबसे प्रमुख उदाहरण है। लेकिन खेल में वापस आने का हमेशा एक तरीका होता है। मुझे यकीन है कि स्मिथ इस समय अच्छी स्थिति में नहीं हैं। एक देश के कप्तान के रूप में दबाव क्या होता है, हमें पता है। स्लेजिंग,रणनीति और हरकतों ने इसे आगे बढ़ाया है।”

स्मिथ ने मानी टेंपरिंग की बात

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक ने भी तोड़ी स्टीवन स्मिथ के बॉल टेम्परिंग मामले में चुप्पी 3

साल 2015 से ऑस्ट्रेलिया टीम का नेतृत्व कर रहे स्मिथ ने यह स्वीकार किया कि मैच से पहले उन्होंने, इस मामले में बेनक्रॉप्ट से बात की थी। वहीं को बेनक्रॉप्ट को कैमरे में टेंपरिंग के दौरान पकड़ा गया था। हालांकि स्मिथ ने कप्तानी छोड़ने से इंकार कर दिया था।

बड़ा फैसला करते हुए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने उन्हें कप्तान से बाहर कर दिया। बता दें कि कई पूर्व क्रिकेटरों ने टीम के इस व्यवहार की अलोचना की थी। डेविड वॉर्नर पर भी गाज गिराते हुए उनसे उप कप्तानी छीन ली गई है। टिम पेन को टीम का कार्रवाहक कप्तान नियुक्त किया गया है। ऑस्ट्रेलिया के इस कृत्य की सोशल मीडिया में जमकर अलोचना भी हो रही है।

राजस्थान रॉयल्स ने कप्तानी से हटाया

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक ने भी तोड़ी स्टीवन स्मिथ के बॉल टेम्परिंग मामले में चुप्पी 4

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया द्वारा कप्तानी छिनने के बाद स्टीव स्मिथ पर दोहरी मार पड़ी है। राजस्थान रॉयल ने पूरे मामले परतुरंत फैसला लेते हुए स्मिथ को कप्तानी से बाहर कर दिया है। स्मिथ की जगह रहाणे राजस्थान रॉयल्स के नए कप्तान होंगे।

Related posts

Leave a Reply