एलेक्स हेल्स और जैसन रॉय ने सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ा - SportzWiki Hindi
Connect with us

क्रिकेट

एलेक्स हेल्स और जैसन रॉय ने सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ा

इंग्लैंड की सलामी जोड़ी रॉय और हेल्स ने शुक्रवार को श्रीलंका के विरुद्ध रिकॉर्ड नाबाद 256 रनों की साझेदारी बनाई.

इस से पहले, श्रीलंका ने टॉस जीतकर, पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 7 विकेट पर 254 रन बनाएं. बल्लेबाजों की मददगार पिच पर श्रीलंका ने अच्छी शुरुआत दी, लेकिन श्रीलंका का कोई भी बल्लेबाज़ छोटी पारी को एक लम्बी पारी में नहीं बदल पाया.

श्रीलंका के 254 रनों के जवाब में, इंग्लैंड की दोनों सलामी बल्लेबाज़ रॉय और हेल्स ने शतक जड़े. हेल्स ने नाबाद 133 और रॉय बे नाबाद 112 रनों की पारी खेली जिसकी मदद से इंग्लैंड ने 254 रनों का लक्ष्य 34.1 ओवरों में हासिल कर लिया.

सलामी बल्लेबाज़ रॉय और हेल्स की शानदार पारियों की बदौलत इंग्लैंड ने 5 मैचो की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली हैं.

रॉय और हेल्स द्वारा बनाई गयी 256 रनों की नाबाद साझेदारी इंग्लैंड क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी हैं. इस से पहले रिकॉर्ड इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज़ मार्कस ट्रेस्कोथिक और विक्रम सोलंकी की नाम था. मार्कस और सोलंकी ने 28 जून 2003 में दक्षिण-अफ्रीका के विरुद्ध ओवल के मैदान पर 200 रनों की साझेदारी बनाई थी. हेल्स और रॉय की जोड़ी ने इंग्लैंड के लिए किसी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया हैं. रॉय और हेल्स  केपहले यह रिकॉर्ड एंड्रू स्ट्रॉस और जोनाथन ट्रेट के नाम था, दोनों बल्लेबाजों ने वर्ष 2010 में बांग्लादेश के विरुद्ध 250 रनों की साझेदारी बनाई थी.

इंग्लैंड के हेल्स और रॉय ने भारत के दिग्गज बल्लेबाज़ सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली का वर्षो पुराना रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया हैं.
वर्ष 1998 में कोलोंबो के मैदान पर श्रीलंका के विरुद्ध सचिन और सौरव की सलामी जोड़ी ने 252 रनों की साझेदारी बनाई थी.

दुसरे एकदिवसीय में रॉय और हेल्स की शानदार शतक की बदौलत मिली जीत इंग्लैंड को सुपर-सीरीज जीतने में भी मदद करेगी.
पहला एकदिवसीय टाई होने के बावजूद इंग्लैंड सुपरसीरीज में 13-3 से आगे है. सीरीज में अभी 3 एकदिवसीय और 1 टी-ट्वेंटी खेला जाना बाकि हैं.

Must See