ये खिलाड़ी हो सकते हैं मोस्ट वेल्युएबल प्लेयर

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

आईपीएल 2018- ये आठ खिलाड़ी हो सकते हैं अपनी-अपनी टीमों के लिए सबसे ज्यादा मूल्यवान, अकेले बदल सकते है मैच का रुख 

आईपीएल 2018- ये आठ खिलाड़ी हो सकते हैं अपनी-अपनी टीमों के लिए सबसे ज्यादा मूल्यवान, अकेले बदल सकते है मैच का रुख

खेलों की दुनिया में सबसे महंगा और सबसे हाई प्रोफाइल खेल में फुटबॉल सबसे ऊपर माना जाता है। फुटबॉल के क्लब मैचों में पैसों की जबरदस्त बारिश होती है कुछ उसी तरह से जब क्रिकेट में जब पैसों की सबसे बड़ी टूर्नामेंट की बात आती है, तो ये है भारत में होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग…..

इंडियन प्रीमियर लीग में खिलाड़ियों के जमकर पैसा बरसता है। 27 और 28 जनवरी को इस सीजन के लिए नीलामी हुई। इस नीलामी में आठ फ्रेंचाइजी ने आपस में चली प्रतिस्पर्धा के बीच अपने-अपने खिलाड़ियों का चयन किया। खिलाड़ियों की नीलामी में बड़ी जबरदस्त टक्कर मिली और सभी टीमों ने टी-20 के सर्वश्रेष्ठ सूरमाओं को चुनने की कोशिश की।

नीलामी में खिलाड़ियों के बीच प्रतिस्पर्धा का आलम इसी से समझा जा सकता है कि विश्व क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी जो रूट, ओएन मोर्गन, मार्टिन गुप्टिल और हाशिम अमला जैसे सरिखे खिलाड़ियों पर किसी ने दिलचस्पी नहीं दिखाई।

ये हैं आईपीएल के मोस्ट वेल्युएबल प्लेयर

आईपीएल के इस सीजन का आगाज 7 अप्रैल से हो रहा है। इससे पहले आज हम आपको सभी टीमों में से एक-एक इम्पेक्टफुल खिलाड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं। वैसे तो आठों फ्रेंचाइजी के पास एक से बढ़कर एक खिलाड़ी हैं, जिनमेंं से किसी एक को चुनना बहुत मुश्किल है लेकिन भी इनमें से हर किसी टीम से मोस्ट वेल्यूएबल खिलाड़ी के बारे में बताते हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स ( सुरेश रैना)

चेन्नई सुपर किंग्स के पास इंडियन प्रीमियर लीग का सबसे कामयाब बल्लेबाज सुरेश रैना के रूप में सबसे बड़ा हथियार हैं। सुरेश रैना ने अब तक के इंडियन प्रीमियर लीग के हर सीजन में अपनी बल्लेबाजी का कमाल दिखाया है।  सुरेश रैना ने हर आईपीएल सीजन में अपनी टीम के लिए मोस्ट वेल्युएबल खिलाड़ी के रूप में पहचान बनायी है।

सुरेश रैना के इसी प्रभावशाली प्रदर्शन को देखते हुए ही चेन्नई सुपर किंग्स ने उन्हें महेन्द्र सिंह धोनी और रविन्द्र जडेजा के साथ रिटेन किया।

रैना ने आईपीएल में अब तक 161 मैच खेले हैं जिसमें 31 पचासे और 34.16 की प्रभावशाली औसत से 4540 रन बनाए हैं तो वहीं गेंदबाजी में भी सुरेश रैना अपनी स्लो लेफ्ट आर्म से ब्रेक थ्रू दिलाने में माहिर हैं। रैना ने अब तक इस दौरान 902 गेंदो में 1112 रन देकर 25 विकेट लिए हैं।

आईपीएल 2018- ये आठ खिलाड़ी हो सकते हैं अपनी-अपनी टीमों के लिए सबसे ज्यादा मूल्यवान, अकेले बदल सकते है मैच का रुख 1

सनराईजर्स हैदराबाद ( राशिद खान)

सनराईजर्स हैदराबाद की टीम में एक से एक खिलाड़ी मौजूद है जो टी-20 क्रिकेट के बहुत ही खास खिलाड़ी हैं। लेकिन अफगानिस्तान की सनसनी राशिद खान का नाम नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। राशिद खान ने अब तक केवल एक ही आईपीएल सीजन खेला हैं लेकिन इस दौरान उन्होंने बहुत ही प्रभावित किया है। 19 साल के इस युवा स्पिन गेंदबाज ने अपनी गेंदबाजी की सटिकता से बल्लेबाजों को बड़ा परेशान करने में सफलता हासिल की है।ट

पिछले सीज में ही सनराईजर्स हैदराबाद का हिस्सा बने राशिद खान ने उस दौरान नियमित अंतराल में विकेट लेने की काबिलियत दिखाई। पिछले सीजन में राशिद खान ने 17 मैचों में 14 विकेट अपने नाम किए। इन सबके बीच खास बात तो ये रही है कि वो बड़े ही कंजूस गेंदबाज हैं जिन्होंने महज 6.62 की इकॉनोमी से 324 गेंदो में 358 रन ही खर्च किए। राशिद को सनराईजर्स ने आरटीएम के जरिए अपनी टीम का हिस्सा बनाया।

आईपीएल 2018- ये आठ खिलाड़ी हो सकते हैं अपनी-अपनी टीमों के लिए सबसे ज्यादा मूल्यवान, अकेले बदल सकते है मैच का रुख 2

राजस्थान रॉयल्स ( बेन स्टोक्स)

राजस्थान रॉयल्स ने इस सीजन में क्रिकेट के मैदान में सर्वगुण संपन्न माने जाने वाले खिलाड़ी इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स पर दांव खेला। बेन स्टोक्स इस समय विश्व क्रिकेट के सबसे प्रभावशाली ऑलराउंडर खिलाड़ी में से एक हैं। बेन स्टोक्स को राजस्थान रॉयल्स ने नीलामी में 12.5 करोड़ रूपये में अपनी टीम का हिस्सा बनाया। स्टोक्स बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग में जबरदस्त काबिलियत रखते हैं। यानि क्रिकेट के तीनों ही विभागों में स्टोक्स हिट हैं।

बेन स्टोक्स ने पिछले आईपीएल में राईजिंग पुणे सुपर जॉइंट की टीम से खेलते हुए अपनी इस काबिलियत को दिखाया था। स्टोक्स ने पिछले सीजन में खेले 12 मैचों में 31.60 की औसत से 316 रन बनाए तो वहीं गेंदबाजी में 26.33 की औसत से 12 विकेट लिए। इसके अलावा स्टोक्स ने 7 कैच और दो रन आउट करने में भी सफलता हासिल की। तो कहेंगे ना सर्वगुण संपन्न ।

आईपीएल 2018- ये आठ खिलाड़ी हो सकते हैं अपनी-अपनी टीमों के लिए सबसे ज्यादा मूल्यवान, अकेले बदल सकते है मैच का रुख 3

मुंबई इंडियंस (जसप्रीत बुमराह )

मुंबई इंडियंस में एक से एक इम्पेक्ट खिलाड़ियों की फौज है। इनमें से भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज डेथ ओवर स्पेशलिस्ट जसप्रीत बुमराह ने आईपीएल से ही अपनी पहचान को पंख लगाए। जसप्रीत बुमराह आईपीएल में मुंबई इंडियंस की टीम के द्वारा रिटेन किए गए। बुमराह की गेंदबाजी टी-20 क्रिकेट के बहुत ही खास गेंदबाज हैं। जो अपने चार ओवरों में पूरे मैच पर प्रभाव डाल सकते हैं।

श्रीलंका के यॉर्कर किंग लसिथ मलिंगा के नक्शेकदम पर बुमराह ने भी यॉर्कर से बल्लेबाजों को बड़ा तंग किया है। जसप्रीत बुमराह ने साल 2013 में इंडियन प्रीमियर लीग का हिस्सा बने और जल्द ही भारतीय टीम में भी जगह बना ली।आईपीएल में साल 2013 से ही बुमराह मुंबई के सबसे बड़े हथियार हैं। बुमराह ने 47 मैचों में 46 विकेट अपने नाम किए हैं।

आईपीएल 2018- ये आठ खिलाड़ी हो सकते हैं अपनी-अपनी टीमों के लिए सबसे ज्यादा मूल्यवान, अकेले बदल सकते है मैच का रुख 4

किंग्स इलेवन पंजाब (एन्ड्रू टाई)

आईपीएल में अपने पहले खिताब की तलाश में किंग्स इलेवन पंजाब ने नीलामी में कई बड़े नामों को अपनी टीम का हिस्सा बनाया। इनमें से एक ऑस्ट्रेलिया के युवा तेज गेंदबाज एन्ड्रू टाई को भी किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने 7.2 करोड़ रूपये में खरीदा।

एन्ड्रू टाई ने पिछले सीजन में आईपीएल में अपना आगाज किया और गुजरात लॉयंस के लिए जबरदस्त प्रदर्शन किया। टाई ने पिछले साल राईजिंग पुणे सुपरजॉइंट के खिलाफ जबदस्त स्पेल डालते हुए हैट्रिक के साथ 17 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए। टाई ने पिछले सीजन में 6 मैचों में ही 12 विकेट हासिल किए।

आईपीएल 2018- ये आठ खिलाड़ी हो सकते हैं अपनी-अपनी टीमों के लिए सबसे ज्यादा मूल्यवान, अकेले बदल सकते है मैच का रुख 5

कोलकाता नाइट राईडर्स ( क्रिस लिन)

ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज क्रिस लिन ने पिछले सीजन में अपना जबरदस्त रूप अख्तियार किया था। क्रिस लिन ने पिछले सीजन में कोलकाता नाइट राईडर्स के लिए खेलते हुए कई विस्फोटक पारियां खेल अपनी टीम को बड़ा फायदा पहुंचाया था। इन दिनों लिन अपनी कंधे की चोट से जूझ रहे हैं लेकिन माना जा रहा है कि वो पूरी तरह से फिट होकर वापसी करेंगे।

2012 से ही कोलकाता नाइट राईडर्स की टीम का हिस्सा रहें क्रिस लिन को पिछले सीजन से पहले 7 मैच खेलने का ही मौका मिला था लेकिन आईपीएल 10 में क्रिस लिन ने साबित कर दिया कि वो एक भी मैच में बाहर बैठाने के लायक नहीं हैं। लिन ने पिछले सीजन में अपनी चोट के बीच 12 मैचों में तीन अर्धशतकों की सहायता से 49.16 की औसत से 384 रन बनाए।

आईपीएल 2018- ये आठ खिलाड़ी हो सकते हैं अपनी-अपनी टीमों के लिए सबसे ज्यादा मूल्यवान, अकेले बदल सकते है मैच का रुख 6

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (युजवेन्द्र चहल)

भारतीय टीम के स्पिन गेंदबाज युजवेन्द्र चहल ने कुलदीप यादव के साथ मिलकर भारतीय टीम को जबरदस्त सफलता दिलायी है। युजवेन्द्र चहल अपनी रिस्ट स्पिन गेंदबाजी के हथियार के साथ विराट कोहली एंड कंपनी के सबसे बड़े हथियार हैं।

चहल की गेंदबाजी में सबसे खास बात ये है कि वो किसी भी समय किसी भी बल्लेबाज के सामने बड़ी हिम्मत के साथ गेंदबाजी करते हैं। आरसीबी के लिए वैसे कई बड़े दिग्गज नाम हैं लेकिन इन सबके बीच चहल अपनी चमक दिखाने को बेकरार हैं। युजवेन्द्र चहल 2013 से अब तक आईपीएल में खेले 56 मैचों में 70 विकेट हासिल किए हैं।

आईपीएल 2018- ये आठ खिलाड़ी हो सकते हैं अपनी-अपनी टीमों के लिए सबसे ज्यादा मूल्यवान, अकेले बदल सकते है मैच का रुख 7

दिल्ली डेयरडेविल्स (कगिसो रबाडा) 

दक्षिण अफ्रीका के युवा स्पीड स्टार कगिसो रबाडा इस समय विश्व क्रिकेट के सबसे शानदार तेज गेंदबाजों में अपनी जगह बना चुके हैं। रबाडा का ग्राफ तेजी के साथ ऊपर आ रहा है। कगिसो रबाडा ने पिछले साल पहली बार इंडियन प्रीमियर लीग में हिस्सा लिया जब उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स ने अपनी टीम में शामिल किया।

रबाडा अपनी गेंदबाजी स्पीड से किसी को भी चकमा देने की काबिलियत रखते हैं।  रबाडा मैदान में बहुत ही आक्रमकता से गेंदबाजी करने के लिए माने जाते हैं और इस बार उनके कप्तान गौतम गंभीर भी आक्रमक है ऐसे में रबाडा अपना कमाल दिखा सकते हैं।

आईपीएल 2018- ये आठ खिलाड़ी हो सकते हैं अपनी-अपनी टीमों के लिए सबसे ज्यादा मूल्यवान, अकेले बदल सकते है मैच का रुख 8

अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आए तो प्लीज इसे लाइक और शेयर करें।

 

 

Related posts

Leave a Reply