क्रिकेट इतिहास के आल टाइम 10 सबसे फिट क्रिकेटर

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

क्रिकेट इतिहास के आल टाइम 10 सबसे फिट क्रिकेटर, लिस्ट में 4 भारतीय शामिल 

क्रिकेट इतिहास के आल टाइम 10 सबसे फिट क्रिकेटर,  लिस्ट में 4 भारतीय शामिल
Prev1 of 9
Use your ← → (arrow) keys to browse

आधुनिक क्रिकेट में फिटनेस का महत्व बहुत ज्यादा बढ़ गया है. वर्तमान का हर खिलाड़ी ही अपने आप को फिट रखने के लिए अब घंटो जिम में पसीना बहाते हैं और जमकर योगा भी करते हैं. खिलाड़ियों की शानदार फिटनेस का ही नतीजा है, कि अब मैदान में खिलाड़ी अपना 100 प्रतिशत देते हुए नजर आते हैं.

वैसे किसी भी खिलाड़ी के क्रिकेट करियर में कभी ना कभी खिलाड़ी को इंजरी हो ही जाती है, लेकिन जिस खिलाड़ी की जितनी अच्छी फिटनेस होती है. उसे उतना कम इंजरी का सामना करना पड़ता है.

आज हम आपकों अपने इस खास लेख में उन 10 खिलाड़ियों के बारे में ही बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपने लंबे क्रिकेट करियर के दौरान या तो एक-दो ही छोटी इंजरी हुई है या कभी अपने क्रिकेट करियर में इंजरी ही नहीं हुई है. यह सभी खिलाड़ी अपने-अपने समय में फिट माने गए हैं.

10. महेंद्र सिंह धोनी

क्रिकेट इतिहास के आल टाइम 10 सबसे फिट क्रिकेटर,  लिस्ट में 4 भारतीय शामिल 1

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान एम एस धोनी ने अपनी चोट के चलते अंतिम बार कब मैच मिस किया था. यह भी शायद किसी को याद नहीं होगा.  महेंद्र सिंह धोनी भले ही 38 साल की उम्र के हो, लेकिन उनकी फिटनेस 20 साल के युवा खिलाड़ी जैसी है.

वह मैदान पर काफी तेज दौड़ते हैं और उनकी विकेटकीपिंग भी काफी शानदार है. उनकी उम्र उनकी फिटनेस पर हावी होती हुई बिल्कुल नहीं दिख रही है, उनकी शानदार फिटनेस को देखते हुए कहा जा सकता है, कि वह कुछ समय और खेल सकते हैं.

अब तक उन्होंने अपने संन्यास का कोई अधिकारिक ऐलान नही किया है. हालांकि वह विश्व कप के बाद से प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेल भी नहीं रहे हैं.

महेंद्र सिंह धोनी ने बांग्लादेश के खिलाफ 23 दिसंबर 2004 को अपना डेब्यू किया था. वह भारत के लिए टेस्ट में 90 मैच, वनडे में 350 मैच व टी-20 में 98 मैच खेल चुके हैं. धोनी ने 90 टेस्ट मैच में 38.09 की औसत से 4876 रन बनाये हैं.

वही 350 वनडे में 50.6 की औसत से 10773 रन बनाये हैं. वही टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में धोनी ने 37.60 की औसत से 1617 रन बनाये हुए हैं. धोनी की कप्तानी में ही भारत ने 2011 का वनडे विश्व कप और 2007 का टी-20 विश्व कप जीता था.

Prev1 of 9
Use your ← → (arrow) keys to browse

Related posts