'मैंने ऐसा गेंदबाज आज तक नहीं देखा, ये कला रबाडा में भी नहीं' जसप्रीत बुमराह का फैन हुआ ये अफ़्रीकी दिग्गज 1

भारतीय क्रिकेट टीम में पिछले कुछ साल में कई बेहतरीन खिलाड़ी देखने को मिले। इन खिलाड़ियों में पिछले करीब 5-6 साल से एक खिलाड़ी ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया है, वो हैं तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह… भारत के इस तेज गेंदबाज ने बहुत ही कम समय में ही अपने आपको स्थापित कर डाला।

जसप्रीत बुमराह आज हैं सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाज

आज जसप्रीत बुमराह भारतीय टीम के लिए तीनों ही फॉर्मेट में सबसे महत्वपूर्ण सदस्य हैं, जिनके बिना भारतीय टीम की कल्पना तक नहीं की जा सकती है। बुमराह ने अपनी गेंदबाजी और विकेट लेने की स्किल्स से हर जगह छाप छोड़ी है।

'मैंने ऐसा गेंदबाज आज तक नहीं देखा, ये कला रबाडा में भी नहीं' जसप्रीत बुमराह का फैन हुआ ये अफ़्रीकी दिग्गज 2

जिस तरह से जसप्रीत बुमराह ने अपने करियर में अब तक प्रदर्शन किया है,उससे तो पूरा क्रिकेट जगत ही उनका कायल है। उन्हें आज के दौर में विश्व क्रिकेट में सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाजों में शुमार किया जाता है।

डोनाल्ड ने बुमराह को माना टॉप-2 गेंदबाजों में शुमार

बुमराह की काबिलियत को हर कोई तारीफ करता है, जिसमें अब दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज एलन डोनाल्ड ने जमकर तारीफ की है। सफेद बिजली के नाम से मशहूर रहे एलन डोनाल्ड ने बुमराह को इस समय के टॉप-2 गेंदबाजों में रखा है।

elan donald

एलन डोनाल्ड ने एक इंटरव्यू में कहा,

“दो खिलाड़ी जिन्हें मैं सभी प्रारूपों में शीर्ष पर रखूंगा, वे हैं  रबाडा और बुमराह। लेकिन सभी प्रारूपों के मामले में जो सबसे अलग होगा वो बुमराह हैं। सभी प्रारूपों के लिए उसकी अनुकूलन क्षमता काफी अच्छी है और हर कोई उसके बारे में बात करता है। उसके पास खेल के सभी प्रारूपों में सबसे बेहतर कौशल है।”

जसप्रीत बुमराह में हैं जबरदस्त क्षमता

डोनाल्ड ने आगे कहा,

“मैं एक दिन उसे गेंदबाजी करते हुए देख रहा था। विशेष रूप से वो कैसे छोटे रन-अप के बाद गेंद को फेंकता है और गेंद को रिलीज करता है, वो शानदार है। कलाई का बहुत अच्छे से इस्तेमाल करते हैं, जो इस समय खेल में किसी और के पास नहीं है। ये बस उसके लिए गलत नहीं हो सकता।”

'मैंने ऐसा गेंदबाज आज तक नहीं देखा, ये कला रबाडा में भी नहीं' जसप्रीत बुमराह का फैन हुआ ये अफ़्रीकी दिग्गज 3

पूर्व अफ्रीकी दिग्गज डोनाल्ड ने आगे कहा,

“सभी फॉर्मेट में किसी भी समय यॉर्कर फेंकने की उनकी क्षमता भी अलग है। वो ये भी जानते हैं कि टेस्ट क्रिकेट में उसको यॉर्कर कब फेंकना है। वो सभी प्रारूपों में मेरे लिए एक बेहतरीन गेंदबाज हैं। मुझे नहीं लगता कि मैंने ऐसा कुछ एक युवा तेज गेंदबाज में देखा है। जब वो पहली बार दिखा, तो मैंने सोचा, ‘वाह! इस खिलाड़ी के पास असली गति है’ और अब, वो एक ऐसा व्यक्ति है जिसे मैं हमेशा अपनी टीम में सभी प्रारूपों में रखूंगा।”