OMG! 38 साल की उम्र में बूम बूम अफरीदी ने रचा इतिहास, टी ट्वेंटी क्रिकेट में यह विश्व रिकॉर्ड बनाने वाले सिर्फ तीसरे गेंदबाज बने

RAJU JANGID / 17 March 2018

पाकिस्तान में खेली जा रही पाकिस्तान सुपर लीग में भी शाहिद अफरीदी का जलवा जारी है और लगातार रिकॉर्ड बनाते जा रहे है और अब वर्तमान में खेली जा रही पाकिस्तान सुपर लीग में भी शानदार गेंदबाजी करते हुए आज चौथे ऐसे गेंदबाज बनकर उभरे है जिन्होंने ऑल ओवर टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा 300 विकेट लिए है।

इसी बीच आपको बता दें कि पाकिस्तान सुपर लीग ने एक ट्विट डाला है जिसमें शाहिद अफरीदी को एक और नए रिकॉर्ड की बधाई दी है। जी हाँ, शाहिद अफरीदी आज दुनिया में टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों में चौथे नंबर पर आ गए है जबकि इनसे आगे अभी भी वेस्टइंडीज के सुनील नरेन, श्रीलंका के लसिथ मलिंगा तथा वेस्टइंडीज के ही ड्वेन ब्रावो आगे है। हालांकि शाहिद अफरीदी अब पहले नंबर पर तो नहीं पहुँच पाएंगे क्योंकि इन्होंने अभी तक काफी समय तक क्रिकेट खेला है और उम्र भी बहुत ज्यादा है जबकि ब्रावो जिनके नाम सबसे ज्यादा 413 विकेट है इसे तोड़ पाना बहुत कठिन है।

ये है अब तक के टी20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

1) ड्वेन ब्रावो

वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिकेटर ड्वेन ब्रावो आज टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज है जिन्होंने अभी तक कुल ओवर ऑल 375 मैचों में 413 विकेट चटकाए है जो पहले ऐसे खिलाड़ी जिन्होंने 400 या इससे ज्यादा टी20 विकेट लिए है।

2) लसिथ मलिंगा

वहीं अगर हम दूसरे नंबर के गेंदबाज की बात करें तो इसमें नाम आता है श्रीलंकाई टीम के घातक तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा का जिन्होंने अभी तक 256 मुकाबलों में 348 विकेट लिए है।

3) सुनील नरेन

आज वर्तमान समय में वेस्टइंडीज के सुनील नरेन तीसरे नंबर पर है जिन्होंने सबसे ज्यादा विकेट अपनी झोली में डाले है। नरेन ने अभी तक कुल 271 मैचों में 317 विकेट चटकाए है।

4) शाहिद अफरीदी

पाकिस्तान के अनुभवी क्रिकेटर शाहिद अफरीदी भी अब टॉप 5 में शामिल हो चुके है जी हाँ, आपको बता दें कि अब 300 विकेट अपने टी20 क्रिकेट में पूरे कर चुके है। इन्होंने ये कारनामा 273 मैचों में ही पूरा किया है।

5) शाकिब अल हसन

बांग्लादेशी क्रिकेटर शाकिब अल हसन भी किसी से कम नहीं है क्योंकि वह टॉप 5 में अंतिम स्थान पर कायम है। इन्होंने अभी तक कुल 253 मैचों में 293 विकेट लिए है और जल्द ही अपने 300 विकेट भी पूरे कर देंगे।

तो शाहिद अफरीदी को खेलते हुए काफी ज्यादा साल हो गए है पर क्रिकेट खेलना ये अभी तक नहीं भूले है और लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे है हालाँकि ये अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके है।