आन्द्रे रसेल ने आरसीबी के खिलाफ मिली हार के बाद अपनी टीम को लेकर कही ये बात

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

IPL 2019- आंद्रे रसेल ने कहा हम बैंगलोर के खिलाफ जीत सकते थे, लेकिन…… 

IPL 2019- आंद्रे रसेल ने कहा हम बैंगलोर के खिलाफ जीत सकते थे, लेकिन……

इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन में शुक्रवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ कोलकाता नाइट राईडर्स को एक हाई स्कोरिंग मैच में 10 रनों से हार का सामना करना पड़ा। आरसीबी ने केकेआर को जीत के लिए 214 रनों का लक्ष्य दिया और केकेआर ने कड़ी कोशिश के बाद भी 203 रन बनाए।

आन्द्रे रसेल को अगर मिलता नंबर 4 पर बल्लेबाजी का मौका

इस मैच में केकेआर की उम्मीदें आन्द्रे रसेल पर थी और रसेल ने जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए केवल 25 गेंदों का सामना कर 65 रनों की पारी खेली। इस पारी से उन्होंने जीत दिलाने की कोशिश की, लेकिन गेंद कम पड़ गई।

IPL-12: Hurricane Russell wins from Bangalore

अब सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्या इतने बड़े स्कोर वाले मैच में आन्द्रे रसेल को छठे नंबर पर बल्लेबाजी का मौका देने की बजाय क्या आगे मौका दिया जा सकता था। अगर ऐसा होता तो शायद रसेल मैच भी जीतवा सकते थे।

आन्द्रे रसेल ने अपनी बल्लेबाजी क्रम को लेकर कही बड़ी बात

बहरहाल केकेआर को हार का सामना करना पड़ा और रसेल नीतिश राणा की बेहतरीन कोशिश के बाद भी जीत से 10 रन दूर रह गए लेकिन आन्द्रे रसेल को मैच के बाद कई सवालों का सामना करना पड़ा जिसका उन्होंने जवाब दिया।

IPL 2019- आंद्रे रसेल ने कहा हम बैंगलोर के खिलाफ जीत सकते थे, लेकिन...... 1

आन्द्रे रसेल ने मैच के बाद कहा कि

मुझे विश्वास था। लेकिन ईमानदारी से कहूं तो कभी-कभी आपको एक टीम के रूप में लचीला होना पड़ता है। जब आप हमारी टीम के मेकअप को देखते हैं तो मुझे नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने का मन नहीं करेगा।”

मैं जानता हूं कि मैं क्या कर सकता हूं आखिरी 4-5 ओवरों में

उन्होंने आगे कहा, कि

क्योंकि मुझे विश्वास था कि एक बार जब मैं क्रीज पर रहता हूं, तो विराट कोहली मुझे आउट करने के लिए अपने सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों से गेंदबाजी करवाएंगे। उन सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों के पास पीछे कम ओवर बचे होंगे। इसलिए अगर मैं 25 गेंदों में 60 रन भी बनाउं तो टीम को अच्छा दे सकता हूं। पीछे जब डेल स्टेन जैसे डेथ गेंदबाज बचते तो भी उनका एक ही ओवर रहता। शायद वो जल्दी ही गेंदबाजी कर लेते।”

IPL 2019- आंद्रे रसेल ने कहा हम बैंगलोर के खिलाफ जीत सकते थे, लेकिन...... 2

“इसलिए मुझे लगता है कि मुझे जल्दी बल्लेबाजी करने जाना निश्चित रूप से अच्छा होगा। लेकिन टीम के रूप में मेकअप के साथ मुझे नहीं लगता कि ये एक अच्छा समय था। क्योंकि मेरे लिए बैक एंड में बल्लेबाजी करना होता है और मुझे पता है कि मैं  आखिरी 4-5 ओवरों में क्या कर सकता हूं।”

जब मैं आया बल्लेबाजी करने तो हम नहीं थे अच्छी स्थिति में

नीतिश राणा के साथ हुई बल्लेबाजी को लेकर रसेल ने कहा कि

“देखो, हम 214 रनों का पीछा कर रहे थे और अच्छी स्थिति में नहीं थे, जब मैं बल्लेबाजी करने गया। जब नीतिश ने पूछा, “मैंने क्या सोचा है” तो ‘मैंने कहा ‘ “मैं केवल एक ही तरह की बल्लेबाजी करता हूं। “और ये सकारात्मक है इसलिए अगर गेंद मेरे स्लॉट में है तो पहली गेंद पर मुझे ये देखने की जरूरत नहीं है कि क्या हो रहा है।”

IPL 2019- आंद्रे रसेल ने कहा हम बैंगलोर के खिलाफ जीत सकते थे, लेकिन...... 3

लेकिन वहां जाने के बाद हमें प्रति ओवर 14-15 रन का पीछा करना था। ये सबसे अच्छा तरीका नहीं है जिसे आप बल्लेबाजी के रूप में शुरु करना चाहते हैं। मैं इन परिस्थितियों का उपयोग करता रहता हूं, लेकिन मैं कहता हूं कि ये एक खट्टा-मीठा है। क्योंकि हमने कुछ किया। एक टीम के रूप में इससे सीखने की जरूरत है। हमें ये सीखने की जरूरत है कि हम 214 हासिल कर सकते हैं। और 10 रन से हारने के लिए ये अच्छी तरह से हम केवल 2 हिट दूर थे। बीच के समय में अगर हमने तेज बल्लेबाजी की तो हमें निश्चित रूप से रन मिलेंगे। यहां तक कि हमने कुछ गेंदों को भी छोड़ दिया। खैर नीतिश ने अच्छी बल्लेबाजी की लेकिन कुछ चिंता जरूर है।”

हमारी साझेदारी से सीखें कि हम कर सकते हैं 220 का स्कोर चेज

रसेल ने कहा

हमें फिर से एक ग्रुप की तरह इकठ्ठा होना होगा और मीटिंग करनी होगी। इस बारे में चर्चा करनी होगी कि सही समय क्या है। एक ओवर में ही टी20 क्रिकेट में बड़ा बदलाव आ सकता है। इसलिए मैं निराश हूं अब हम दबाव में हैं। अब हमें कैच-अप क्रिकेट खेलने की जरूरत है।”

IPL 2019- आंद्रे रसेल ने कहा हम बैंगलोर के खिलाफ जीत सकते थे, लेकिन...... 4

“मुझे उम्मीद है कि हम इस साझेदारी से सीख सकते हैं। जो कि नीतिश और मेरे बीच हुई। और उम्मीद करते हैं कि हम दूसरे खिलाड़ियों को ये विश्वास दिला सकते हैं कि अगर हम 220 का पीछा कर रहे हैं तो कोई फर्क नहीं पड़ता ये कर सकते हैं।”

अगर मैं नहीं करूं अच्छा प्रदर्शन तो रहना होगा टीम से बाहर

कोलकाता की टीम के लिए खेलने को लेकर रसेल ने कहा कि “पिछले कुछ सालों में मैं केकेआर के लिए खेल रहा हूं। मैं इससे पहले केवल दिल्ली में शामिल हुआ हूं। एक टीम में होना चाहिए कि जहां आप सोच रहे हैं कि क्या आप अगला मैच खेलने जा रहे हैं तो वो मानसिकता ही मुझे प्रभावित करती है। मुझे लगता है कि मैं अब क्या कर रहा हूं। मैं तीन-चार साल से ऐसा कर रहा हूं लेकिन मैं जो भी मैच खेलता हूं मै सोचता हूं कि मुझे एक चौका लगाना है, मुझे रन बनाने हैं, मुझे विकेट हासिल करने हैं अगर मैं ऐसा नहीं करता हूं तो मैं किनारे पर रहूंगा क्योंकि आपके पास चार-पांच अच्छे इंटरनेशनल खिलाड़ी हैं।”

IPL 2019- आंद्रे रसेल ने कहा हम बैंगलोर के खिलाफ जीत सकते थे, लेकिन...... 5

“लेकिन मैं बाहर निकलने से डरता नहीं हूं। क्योंकि आप जानते हैं कि ये क्रिकेट है जो पहला और आखिरी नहीं होगा। इसलिए ये स्पष्ट मानसिकता है कि मैंने वो करने की अनुमति दी है जो मैं कर रहा हूं। मैं बस उम्मीद करता हूं ये जारी रह सके। और उम्मीद करता हूं कि मैं केकेआर को प्लेऑफ में पहुंचाने में जितना कर सकता हूं उतना कर सकता हूं और हम अभी भी इस टूर्नामेंट को जीत सकते हैं।”

आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक करें। अपने दोस्तों तक इस खबर को सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें। साथ ही कोई सुझाव देना चाहे तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने हमारा पेज अब तक लाइक नहीं किया हो तो कृपया इसे जल्दी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट आप तक पहुंचा सके।

Related posts