IPL 2020: आंद्रे रसेल से इस मामले में कोसों दूर नजर आते हैं धोनी, रोहित और विराट कोहली 1
Kolkata Knight Riders's Andre Russell plays a shot during the VIVO IPL T20 cricket match between Chennai Super Kings and Kolkata Knight Riders in Chennai, India, Tuesday, April 9, 2019. (AP Photo/R.Parthibhan)

आईपीएल के इतिहास में अब तक एक से एक प्रभावशाली बल्लेबाज खेले। आईपीएल में देशी हो या विदेशी कई बल्लेबाजों का प्रभाव बहुत ज्यादा रहा है। जिनको देखने की हर किसी तमन्ना रही है। इस लीग में बड़े दिग्गज बल्लेबाज आए और चले गए तो वहीं कई बेहतरीन बल्लेबाज मौजूदा दौर में खेलते नजर आते हैं।

आईपीएल के हर सीजन में रहती है इन बल्लेबाजों पर नजर

आईपीएल में मौजूदा समय में कुछ बड़े नामी बल्लेबाजों की बात करें तो भारत से विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी, रोहित शर्मा, केएल राहुल और सुरेश रैना ये ऐसे बल्लेबाज हैं जिनको हर सीजन दर्शक देखना चाहते हैं।

IPL 2020: आंद्रे रसेल से इस मामले में कोसों दूर नजर आते हैं धोनी, रोहित और विराट कोहली 2

तो विदेशी बल्लेबाजों की बात करें तो एबी डीविलियर्स, क्रिस गेल, डेविड वार्नर या ग्लेन मैक्सवेल की तो इन विदेशी बल्लेबाजों पर भी दर्शकों की खास नजरें रहती हैं। क्योंकि इन तमाम बल्लेबाजों का हर सीजन में खासा प्रभाव देखा गया है।

स्ट्राइक रेट के मामले में आंद्रे रसेल का नहीं है कोई जवाब

आईपीएल में ये तमाम बल्लेबाज रनों की तो खूब बारिश करते हैं, लेकिन जब तेज गति के साथ बल्लेबाजी करने की बात करते हैं यानि सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट वाले बल्लेबाज को देखे तो ये सब बल्लेबाज एक तूफानी बल्लेबाज के आगे फिके पड़ जाते हैं।

IPL 2020: आंद्रे रसेल से इस मामले में कोसों दूर नजर आते हैं धोनी, रोहित और विराट कोहली 3

IPL 2020: आंद्रे रसेल से इस मामले में कोसों दूर नजर आते हैं धोनी, रोहित और विराट कोहली 4

यहां पर स्ट्राइक रेट के मामले में आंद्रे रसेल का जिक्र कर रहे हैं। वेस्टइंडीज के खतरनाक बल्लेबाजों में से एक आंद्रे रसेल का आईपीएल में बहुत ही जबरदस्त प्रभाव है। केकेआर की टीम से खेल रहे रसेल का स्ट्राइक रेट के मामले में तो कोई सानी नहीं है।

आंद्रे रसेल आईपीएल में बना चुके हैं 186.41 की स्ट्राइक रेट से रन

आईपीएल के अब तक 12 सीजन खेले जा चुके हैं। इन 12 सीजन में वैसे तो कई बल्लेबाजों का बड़ा खतरनाक स्ट्राइक रेट रहा है, लेकिन इनमें से आंद्रे रसेल का तो बहुत ही अलग ही लेवल पर स्ट्राइक रेट दर्ज किया गया है।  रसेल ने आईपीएल में कुल 64 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 186.41 की स्ट्राइक रेट से 1400 रन बनाए हैं।

IPL 2020: आंद्रे रसेल से इस मामले में कोसों दूर नजर आते हैं धोनी, रोहित और विराट कोहली 5

इस रिकॉर्ड में दूसरे नंबर के बल्लेबाज की बात करें तो यहां पर वेस्टइंडीज के ही सुनील नरेन हैं। नरेन ने 110 मैच खेले हैं जिसमें 168.43 की स्ट्राइक रेट से 771 रन बनाए हैं। वैसे आईपीएल के इतिहास में भारत से स्ट्राइक रेट के मामले में ऋषभ पंत ही हैं। जिनकी स्ट्राइक रेट 162.69 की रही है।

भारत के दिग्गज बल्लेबाज हैं काफी पीछे

वैसे भारत के दिग्गज बल्लेबाजों की स्ट्राइक रेट की बात करें तो इसमें महेंद्र सिंह धोनी की 190 मैचों में 137.85 का स्ट्राइक रेट रहा है और वो 31वें नंबर पर हैं। तो वहीं विराट कोहली का स्ट्राइक रेट के मामले में 53वां नंबर है जिनकी 131.61 की स्ट्राइक रेट रही है। रोहित शर्मा की 130.82 की स्ट्राइक रेट है जो 58वें नंबर पर हैं।

आईपीएल 2020