अनिल कुंबले ने भारतीय टीम को विदेश में मैच जीतने की जरूरत बताया

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

अनिल कुंबले ने विदेश में जीत का बताया महत्व, भारतीय टीम को दी ये सलाह 

अनिल कुंबले ने विदेश में जीत का बताया महत्व, भारतीय टीम को दी ये सलाह

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम का घरेलू मैदानों का प्रदर्शन देखते ही बनता है। भारत घरेलू मैदान पर विश्व क्रिकेट की सबसे खतरनाक टीम मानी जाती है। जिन्होंने साल 2010 के बाद से तो अब तक केवल 4 टेस्ट मैच ही गंवाएं हैं। भारतीय टीम ने आखिरी बार घर में 2017 में पुणे टेस्ट मैच में हार का सामना किया था।

अनिल कुंबले ने कहा, विदेश में जीत को भी दे महत्व

घर में शेर की तरह खेलने वाली भारतीय टीम का टेस्ट क्रिकेट में विदेशी जमीं पर प्रदर्शन में काफी गिरावट आ जाती है। अगर टीम के ऑस्ट्रेलिया के पिछले सफल दौरे को बाहर कर दे तो टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहता है।

भारत की विदेश में जीत के प्रतिशत के कम होते देख भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले ने विदेशी मैदानों पर जीत के महत्व पर जोर दिया है।

आपको विदेश में भी जीत की है जरूरत

अनिल कुंबले ने क्रिकेट नेक्स्ट के साथ हुए एक्सल्यूसिव इंटरव्यू के दौरान कहा कि “आपको विदेशों में भी जीतने की जरूरत है। अगर आप एक पूरी टीम बनना चाहते हैं, तो हर फॉर्मेट में दूसरे देशों में भी लगातार अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत है। मुश्किल परिस्थितियों में आप चाहते हैं कि टीम जवाब दे। अगर आप पिछले पांच साल के काल को देखे और सभी देशों में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया होता और सीरीज जीती होती तो आपको एक बहुत अच्छी टीम के रूप में देखा जाता।”

“हां आपको ना केवल घर पर प्रदर्शन के आधार पर आंका जाएगा बल्कि आपका ये प्रदर्शन भी देखना होगा कि आपने बाहर कैसा प्रदर्शन किया है। जब लोग किसी  टीम या खिलाड़ी के प्रदर्शन का आकलन करते हैं तो भारत के बाहर खासकर एशियाई उपमहाद्वीप के बाहर के प्रदर्शन को निश्चित रूप से देखा जाएगा।”

हर परिस्थितियों में जीतने पर ही होगा सही आकलन

अनिल कुंबले ने आगे कहा कि “लेकिन मेरे लिए एक खिलाड़ी के रूप में, आपको एक टेस्ट मैच को टेस्ट मैच के रूप में देखना चाहिए। भले ही आप जहां भी खेल रहे हो। आपको अभी भी लगातार उन परिस्थितियों को और उन पलों को में एक टेस्ट मैच को जीतना है। आपकी पहचान करनी होगी। अहम पलों और अहम टेस्ट मैच में जीत मायने रखती है। हां आपको अपने प्रदर्शन से ही आंका जाएगा।, ऑस्ट्रेलिया में भारत निश्चित रूप से जीतकर ही आंका गया है।”

“लोग दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में मिली हार की बात करते हैं इसी कारण से उन हार को भी निश्चित रूप से रैंक किया जाएगा। क्योंकि भारतीय टीम घर में लगातार जीत हासिल करती है। ये केवल उचित है कि इस पर एक बहस हो, लेकिन मुझे नहीं लगता है कि कोई भी टीम घर में जीत का मौका देती है।”

आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक करें अपने दोस्तों तक इस खबर को सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें। साथ ही कोई सुझाव देना चाहे तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने हमारा पेज अब तक लाइक नहीं किया हो तो कृपया इसे जल्दी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट आप तक पहुंचा सके।

Related posts