टी20 विश्व कप में ऋषभ पंत नहीं इस विकेटकीपर को अनिल कुंबले मानते हैं धोनी का उत्तराधिकारी 1

ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में अगले साल आईसीसी टी20 विश्व कप खेला जाना है। आईसीसी टी20 विश्व कप को लेकर सभी टीमें इन दिनों अपने संयोजन की तरफ देख रही हैं। भारतीय क्रिकेट टीम को भी विश्व कप की प्रबल दावेदार के रूप में पेश किया जा रहा है उनके लिए भी टीम में फिट होने वाले खिलाड़ियों को तैयार किया जा रहा है।

टी20 विश्व कप के संयोजन को लेकर अनिल कुंबले की प्रतिक्रिया

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए ऑस्ट्रेलिया की परिस्थितियों में किस तरह का संयोजन काम करेगा इसको लेकर पूर्ण विचार के बाद टीम को तैयार किया जाएगा। भारतीय टीम के लिए विश्व कप में खेलने के लिए कुछ खिलाड़ियों के नाम तय हैं।

टी20 विश्व कप में ऋषभ पंत नहीं इस विकेटकीपर को अनिल कुंबले मानते हैं धोनी का उत्तराधिकारी 2

लेकिन भारतीय टीम के पूर्व कोच अनिल कुंबले ने टी20 विश्व कप में टीम के लिए परफेक्ट संयोजन को लेकर अपने विचारों को व्यक्त किया है अनिल कुंबले ने इसको लेकर क्रिकेट नेक्स्ट को दिए इंटरव्यू में कई बाते कही।

विकेट टेकर गेंदबाजों की होगी खास जरूरत

अनिल कुंबले ने भारतीय क्रिकेट टीम की अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप के टीम संतुलन को लेकर कहा कि “मैं निश्चित रूप से मानता हूं कि आपको विकेट लेने वाले गेंदबाजों की जरूरत है और मेरे विचार में कुलदीप और चहल जैसे किसी को भी इसका हिस्सा बनाने की जरूरत है। हां, ऐसे उदाहरण हैं जहां आप जानते हैं कि ओस की वजह से गेंद गीली हो जाती है तो क्या सही है कि दो कलाई स्पिन खेले।”

टी20 विश्व कप में ऋषभ पंत नहीं इस विकेटकीपर को अनिल कुंबले मानते हैं धोनी का उत्तराधिकारी 3

टी20 विश्व कप में ऋषभ पंत नहीं इस विकेटकीपर को अनिल कुंबले मानते हैं धोनी का उत्तराधिकारी 4

कुंबले ने आगे कहा कि “ये बहुत ही महत्वपूर्ण है कि आपको विकेट लेने के लिए विल्कपों की तलाश शुरू करनी चाहिए। अगर इसका मतलब है कि आपको सिर्फ तेज गेंदबाज लाने की जरूरत है जिसका मानना है कि आप ऑलराउंडर को देखने की बजाय विकेट लेंगे, जो मुझे लगता है कि ये टीम है मैं देख रहा हूं। मुझे लगता है कि ये महत्वपूर्ण पहलू है। टेस्ट और वनडे मैचों में भारत का सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला खिलाड़ी है।”

ऑस्ट्रेलिया की परिस्थिति रखती है मायने

आस्ट्रेलिया की परिस्थितियों को लेकर अनिल कुंबले ने कहा कि “ये बहुत ही महत्वपूर्ण है कि भारत इस बारे में सोचने लगे कि ऑस्ट्रेलिया की परिस्थितियों में कौन प्रदर्शन करेगा और वो गेंदबाज कौन है जो विकेट लेने की क्षमता रखता है क्योंकि इससे विपक्ष पर दवाब पड़ेगा।”

जसप्रीत बुमराह

केएल राहुल हो सकते हैं बैकअप विकेटकीपर

पूर्व दिग्गज कप्तान कुंबले केएल राहुल को टी20 विश्व कप टीम में बैकअप विकेटकीपर मानते हैं। उन्होंने कहा कि “केएल राहुल कोई ऐसा खिलाड़ी है जिसे भारत भी इस्तेमाल कर सकता है। क्योंकि वो टी20 फॉर्मेट में काफी सुरक्षित हैं। वो अच्छे हैं उसने कर्नाटक के लिए कीपिंग की है। हम उस गुणवत्ता को जानते हैं जो कि वो सफेद गेंद की क्रिकेट में लेकर आते हैं, बल्लेबाज इसलिए हां ये बहुत अच्छा विकल्प है।”

टी20 विश्व कप में ऋषभ पंत नहीं इस विकेटकीपर को अनिल कुंबले मानते हैं धोनी का उत्तराधिकारी 5

“लेकिन भारत जो भी विकल्प लेता है मुझे लगता है कि विश्व कप से पहले कम से कम 10-12 मैचों में क्रीज पर मौका मिलना महत्वपूर्ण है।”