Indian Team

भारतीय क्रिकेट टीम इन दिनों ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर है। ऑस्ट्रेलिया के इस दौरे की शुरुआत मिली-जुली रही। जहां भारत को वनडे सीरीज में मात मिली तो उन्होंने टी20 सीरीज में मेजबान टीम को शिकस्त दी। अब सीमित ओवर की सीरीज के खत्म होने के बाद हर किसी की नजरें 17 दिसंबर से शुरू हो रही चार मैचों की टेस्ट सीरीज पर है।

ऑस्ट्रेलिया-भारत टेस्ट सीरीज पर हैं निगाहें

इस टेस्ट सीरीज पर पूरे विश्व क्रिकेट की नजरें लगी हुई हैं। पिछली बार भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को उनकी सरजमीं पर खेले गए मैच में टेस्ट सीरीज में हराया था, जिसके बाद इस बार भारचीय टीम जरूर उस प्रदर्शन का दोहराना चाहेगी।

ऑस्ट्रेलिया

लेकिन भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम में प्रमुख खिलाड़ियों की वापसी के कारण इतना आसान नहीं माना जा रहा है। तो वहीं भारत के कप्तान विराट कोहली भी पहले टेस्ट मैच के बाद वापस लौट रहे हैं।

अनिल कुंबले और राहुल द्रविड़ ने दी अपनी प्रतिक्रिया

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच इस टेस्ट सीरीज को लेकर भारत के दो दिग्गज खिलाड़ी राहुल द्रविड़ और अनिल कुंबले से उनकी प्रतिक्रिया मांगी गई। ये दोनों ही महान खिलाड़ी एल एंड टी फाइनेंस सर्विसेज म्यूचुअल फंड के एन्यूल कॉन्क्लेव के प्रोग्राम में शामिल हुए थे।

भारतीय टीम के अंदर है क्षमता- अनिल कुंबले

जिसमें अनिल कुंबले ने कहा कि

“चूंकि भारत टेस्ट सीरीज की शुरुआत गुलाबी गेंद से कर रहा है, इसलिए ये सबसे बड़ी चुनौती होगी। अगर हम पहले टेस्ट मैच में आगे रह सकते हैं तो भारत के पास पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे में जो कुछ भी हुआ उसे दोहराने का शानदार मौका है। हालांकि स्मिथ और वार्नर के साथ वापस आने के बाद और फिर विराट का तीन टेस्ट मैचों को मिस करना जाहिर तौर पर भारत के लिए एक बड़ा फैक्टर होगा। लेकिन ये कहते हुए कि टीम के अंदर पर्याप्त क्षमता है, चाहे वो बल्लेबाजी हो या गेंदबाजी।”

AUSvsIND: दिग्गज अनिल कुंबले और राहुल द्रविड़ ने बताया कैसे भारत जीत सकता है टेस्ट सीरीज 1

पिंक बॉल टेस्ट ऑस्ट्रेलिया की ताकत, लेकिन गेंदबाजी हमारी है बेहतर

भारत के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले ने गेंदबाजी को लेकर कहा कि

“गेंदबाजी…  हम उनकी तेज गेंदबाजी के साथ अपनी तेज गेंदबाजी से मेल खाते हैं। बल्लेबाजी मैच से दिखेगी, मुझे लगता है कि हम उनसे आगे हैं । इसलिए अगर हम पिंक बॉल के टेस्ट मैच में आगे बढ़ सकते हैं – जो स्पष्ट रूप से ऑस्ट्रेलिया की ताकत है। उन्होंने एडिलेड में वास्तव में अच्छा किया है जब भी उन्होंने पिंक बॉल टेस्ट खेला है। इसलिए अगर भारत पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगे बढ़ने की कोशिश कर सकता है, तो मैं भारत के साथ रहूंगा। लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है, तो विराट के बिना ये एक मुश्किल सवाल होगा। अगले तीन में अच्छी तरह से खेलना होगा।”

AUSvsIND: दिग्गज अनिल कुंबले और राहुल द्रविड़ ने बताया कैसे भारत जीत सकता है टेस्ट सीरीज 2

राहुल द्रविड़ ने एक बल्लेबाज को पुजारा जैसा प्रदर्शन करने की कही बात

इसके बाद भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ ने पिछले दौरे की तरह एक बल्लेबाज को चेतेश्वर पुजारा जैसे प्रदर्शन करने की बात कही। राहुल द्रविड़ ने कहा कि

“पिछली बार हमारा पुजारा कौन? मैं कह रहा हूं कि पुजारा ने पिछली बार 500 से अधिक रन बनाए। अपने बल्लेबाजों में से एक को ऐसे ही करने की जरूरत है। या तो ये खुद पुजारा होने जा रहा है ।  कोहली नहीं बनना चाहिए क्योंकि वो पूरे(टेस्ट सीरीज) के लिए वहां नहीं हैं , लेकिन आपको चार टेस्ट मैचों में कम से कम मेरी राय में एक बल्लेबाज की जरूरत है ताकि आपको 500 रन की तरह कुछ मिल सके।”

AUSvsIND: दिग्गज अनिल कुंबले और राहुल द्रविड़ ने बताया कैसे भारत जीत सकता है टेस्ट सीरीज 3

हमारे गेंदबाज 20 विकेट लेने में सक्षम

“मेरा मानना ​​है कि हमें एक गेंदबाजी आक्रमण मिला है जो उन परिस्थितियों में 20 विकेट ले सकता है। वे चुनौतीपूर्ण स्थिति में होंगे। ऑस्ट्रेलिया कोशिश करेगा और ऐसे हालात बनाएगा जो तेज गेंदबाजों की गुणवत्ता का समर्थन करेगा। तो क्या हम उसका मुकाबला कर पाएंगे?

चेतेश्वर पुजारा

“मुझे लगता है कि हम पांच दिनों में 20 विकेट हासिल करने में सक्षम होंगे। क्या हमें एक बल्लेबाज मिलेगा जो सीरीज में हमारे लिए 500 से ज्यादा रन बनाएगा या नहीं। इसे परिभाषित कर सकते हैं। अगर हम ऐसा कर सकते हैं, तो हम खुद को एक शानदार मौका देते हैं। अगर स्मिथ और वार्नर में से कोई एक, जो पिछली सीरीज में चूक गया था, तो वो शायद किनारे होंगे।”