विराट कोहली-रोहित शर्मा
विराट कोहली-रोहित शर्मा

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तिरुवनंतपुरम वनडे में टीम इंडिया के उपकप्तान और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने छक्कों का दोहरा शतक लगा दिया है.भारतीय टीम के ‘हिटमैन’ ने गुरुवार को सीरीज के आखिरी वन-डे में जैसे ही अपने बल्ले से दूसरा छक्का मारा वह वन-डे क्रिकेट में सिक्सर्स की डबल सेंचुरी पूरी करने वाले खिलाड़ियों के क्लब में शामिल हो गए.

187 वीं पारी में ही जड़ दिए 200 छक्के 

इसके साथ ही रोहित ने सबसे कम पारियों में 200 छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं.रोहित शर्मा ने 193वें वनडे की 187वीं पारी में ये उपलब्धि हासिल की. इससे पहले ये रिकॉर्ड पाकिस्तान के धाकड़ बल्लेबाज शाहिद अफरीदी के नाम दर्ज था. अफरीदी ने 195 पारियों में छक्कों का दोहरा शतक पूरा किया था.

सबसे कम मैच में 200 छक्के लगाने वाले बल्लेबाज 

खिलाड़ी                 पारी 
रोहित शर्मा           187
शाहिद अफरीदी    195
एबी डिविलियर्स     214
ब्रैंडन मैकुलम        228
क्रिस गेल              241
एमएस धोनी          248
सनथ जयसूर्या        343

रोहित शर्मा वनडे में छक्कों का दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के सातवें बल्लेबाज बन चुके हैं. वन-डे में सर्वाधिक छक्के जड़ने का रिकॉर्ड पाकिस्तानी बल्लेबाज शाहिद अफरीदी के नाम दर्ज है, उन्होंने वनडे करियर में कुल 351 छक्के जड़े. इस लिस्ट में रोहित के अलावा भारतीय टीम के एकमात्र खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी का नाम मौजूद हैं.

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

विश्व क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले बल्लेबाज

खिलाड़ी                  देश          छक्के 
शाहिद अफरीदी      पाकिस्तान     351
क्रिस गेल               वेस्टइंडीज      275
सनथ जयसूर्या         श्रीलंका          270
एमएस धोनी           भारत             218
एबी डिविलियर्स       द अफ्रीका     214
ब्रैंडन मैकुलम         न्यूजीलैंड        200
रोहित शर्मा            भारत            200*

भारत ने सोचा भी नहीं होगा कि वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के आखिरी और निर्णायक वनडे में जीत इतनी आसान होगी. भारत ने तिरुवनंतपुरम वनडे में वेस्टइंडीज को 9 विकेट से मात देकर पांच मैचों की वनडे सीरीज पर 3-1 से कब्जा जमा लिया है.रोहित शर्मा ने 55 गेंदों में पांच चौके और चार छक्कों की मदद से नाबाद 63 रन बनाए. उनके अलावा विराट कोहली ने नाबाद 33 रनों का पारी खेली.

अगर आपकों हमारा आर्टिकल पसंद आया, तो प्लीज इसे लाइक करें. अपने दोस्तों तक ये खबर सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें. साथ ही अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो प्लीज कमेंट करें. अगर आपने अब तक हमारा पेज लाइक नहीं किया हैं, तो कृपया अभी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट हम आपकों जल्दी पहुंचा सकें.

Leave a comment