कप्तानी से हटाए जाने के बाद पहली बार सामने आया असगर अफगान का बयान

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

कप्तानी से बर्खास्त किये जाने के बाद पहली बार सामने आया असगर अफगान का बयान 

कप्तानी से बर्खास्त किये जाने के बाद पहली बार सामने आया असगर अफगान का बयान

मौजूदा समय में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम लगातार सुर्ख़ियों में बनी हुई है. विश्व कप में खराब प्रदर्शन से लेकर लगातार कप्तान बदलें जाने तक बीते दो से तीन महीनों में टीम के अंदर और बाहर काफी विवाद देखने को मिले. वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) ने असगर अफगान से कप्तानी छीनकर गुलबदीन नैब को सौंप दी थी और अब टीम ने राशिद खान को सभी प्रारूपों के लिए नया कप्तान बना दिया है.

बोर्ड ने जब असगर अफगान से यकायक कप्तानी की जिम्मेदारी वापस लेकर गुलबदीन नैब को विश्व कप से ठीक पहले नया कप्तान नियुक्त किया, तो इसको लेकर काफी बड़ा विवाद देखने को मिला था. टीम के सीनियर खिलाड़ी के तौर पर मोहम्मद नबी और राशिद खान ने बोर्ड की आलोचना भी की थी.

कप्तानी छीने जाने के बाद पहली बार बोले असगर अफगान

लम्बे समय से इस बात की चर्चा मीडिया में चल रही थी, कि कप्तानी लिए जाने के बाद भी आखिर असगर अफगान का कोई बयान सामने क्यों नहीं आया है. आखिरकार बोर्ड द्वारा किये गये ऐसे बर्ताव पर असगर अफगान ने अपनी चुप्पी तोड़ ही दी. हाल में ही अफगानिस्तान साइट को दिए अपने एक इंटरव्यू में असगर अफगान ने बयान में कहा,

”जो बर्ताव मेरे साथ अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने विश्व कप शुरू होने से ठीक पहले कप्तानी छीनकर किया, वह आज तक दुनिया में किसी भी खिलाड़ी के साथ नहीं हुआ होगा. मैंने बस इस पर चुप्पी साधे रखी और जो कुछ भी मेरे साथ  हुआ वह स्वीकार किया.”

विश्व कप में सभी मैच हारी टीम

बोर्ड ने असगर अफगान से कप्तानी लेकर ऑल राउंडर गुलबदीन नैब को नया कप्तान बनाया था और उनकी कप्तानी में टीम ने बेहद ही निराशाजनक खेल दिखाया. अफगानिस्तान की टीम ने विश्व कप में अपने खेले सभी 9 मैचों का हार का मुंह देखा था और इसके पीछे गुलबदीन नैब की खराब कप्तानी सबसे बड़ा कारण रही. टीम के हेड कोच फिल सिमंस ने भी वर्ल्ड कप के दौरान अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड की जमकर आलोचना की थी.

हाल में ही अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने राशिद खान को (वनडे, टेस्ट और ट्वेंटी-20I) का नया कप्तान बनाया है. राशिद खान के साथ साथ टीम ने असगर अफगान को अब टीम का उपकप्तान नियुक्त किया है.

असगर अफगान की अगुवाई में अफगानिस्तान ने 56 वनडे मैच खेले और इस दौरान 31 में जीत दर्ज की, जबकि 21 में टीम को हार का सामना करना पड़ा. एक मैच टाई रहा और तीन का कोई परिणाम नहीं आ सका. ट्वेंटी-20I मैचों में असगर ने 46 मैचों में कप्तानी की और 37 जीते, जबकि अफगानिस्तान ने उनकी कप्तानी में पहला टेस्ट मैच जीता था.

Related posts