......तो इसलिए 38 साल की उम्र में भी फिट है आशीष नेहरा | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

……तो इसलिए 38 साल की उम्र में भी फिट है आशीष नेहरा 

……तो इसलिए 38 साल की उम्र में भी फिट है आशीष नेहरा

नई दिल्ली: 30 वर्ष की उम्र के बाद खिलाड़ियों के प्रदर्शन में काफी बदलाव देखा जाता है, लेकिन भारत के तेज गेंदबाज आशीष नेहरा 38 साल की उम्र में भी फिट दिखते हैं। उनकी दिनचर्या से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल पीटीआई ने एक इंटरव्यू के दौरान पूछे।  OMG: अश्विन ने कर दिया था बैंगलोर टेस्ट में गेंदबाजी करने से मना, लेकिन क्यों गेंदबाजी नहीं करना चाहते थे अश्विन!

नेहरा ने पीटीआई से बात करते हुए बताया कि, वो अगले महीने 38 साल के हो जायेंगे। उम्र के इस पड़ाव पर भी वो काफी मेहनत करते हैं। उन्होंने कहा, “फिटनेस को बरकरार रखना आसान नहीं होता। मैं हर रोज 4 से 5 घंटे गेंदबाजी करता हूं और खुद को फिट रखने की कोशिश करता हूं।”

आगे कहा, कि “क्रिकेट फिटनेस और जिम फिटनेस दोनों अलग हैं। मैं 45 मिनट गेंदबाजी और 35 मिनट फिल्डिंग करता हूं। इसके साथ ही कुछ देर बल्लेबाजी करता हूं। इससे खुद को फिट रखने की कोशिश करता हूं।”    महेंद्र सिंह धोनी ने जिस युवा खिलाड़ी का किया था समर्थन, उसी खिलाड़ी ने घरेलू क्रिकेट में किया बड़ा धमाका

नेहरा ने कहा, “मैं आईपीएल के लिए तैयारी कर रहा हूं और अगर फिट रहा तो मैं सभी 14 मैच खेल सकता हूं। चैंपियंस ट्रॉफी की बात करें तो अगर मैं फिट रहा और टीम मैनेजमेंट ने मुझे चुना तो मैं खेलने के लिए तैयार हूं। मैनें इसी वजह से इस साल विजय हजारे ट्रॉफी खेली। मैनें टेस्ट क्रिकेट खेलने को सोचकर वापसी की थी, लेकिन मैं खेल नहीं पाया और टी-20 में मैनें वापसी की।”

नेहरा के मुताबिक 38 की उम्र में तेज गेंदबाजी करना काफी चुनौतीपूर्ण रहता है। हर दिन 138 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाज करने का लक्ष्य रखते हैं। वहीं कहा कि टी-20 मैचों 140 से ज्यादा की स्पीड से गेंदबाजी करनी पड़ती है। इसके बावजूद स्पीड ही सब कुछ नहीं होती है, इसके साथ गेंद की दिशा का भी ध्यान रखना पड़ता है।

Related posts