अशोक डिंडा ने अपने कोच से की बद्तमीजी, रणजी टीम से हुए बाहर 1
Ashok Dinda of India celebrates the wicket of Kevin Pietersen of England (not pictured) during the 1st Airtel ODI Match between India and England held at the SAURASHTRA CRICKET ASSOCIATION STADIUM, RAJKOT, India on the 11th January 2013..Photo by Ron Gaunt/BCCI/SPORTZPICS ..Use of this image is subject to the terms and conditions as outlined by the BCCI. These terms can be found by following this link:..http://www.sportzpics.co.za/image/I0000SoRagM2cIEc

भारतीय टीम से लम्बे समय से बाहर चल रहे अशोक डिंडा को बंगाल की रणजी टीम से बाहर कर दिया गया है. अशोक डिंडा पर रणजी ट्रॉफी मैच से पहले बंगाल के गेंदबाजी कोच से बातचीत करने के दौरान अभद्र शब्दों का प्रयोग करने का आरोप लगा है. प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 420 विकेट लेने वाले अशोक डिंडा पर आरोप है कि उन्होंने मंगलवार को बंगाल के गेंदबाजी कोच रणदेब बोस को अपशब्द कहे.

इस घटना के बाद बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन ने बैठक बुलाई जिसके बाद डिंडा पर अनुशासन्त्मक कार्रवाई करते हुए उन्हें आंध्र प्रदेश के खिलाफ होने वाले मैच से पहले टीम से बाहर कर दिया गया.

अशोक डिंडा ने किया माफी मांगने से भी किया इनकार

अशोक डिंडा ने अपने कोच से की बद्तमीजी, रणजी टीम से हुए बाहर 2

इंडियन एक्सप्रेस में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, डिंडा  को टीम से बाहर करने पर बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन के सेक्रेटरी ने बैठक बुलाई जहां डिंडा और गेंदबाजी कोच बोस को बुलाया गया. बैठक में डिंडा को बोस से माफी मांगने को बोला गया, लेकिन डिंडा ने इससे साफ तौर पर इनकार कर दिया.

बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन ने कहा कि अगर डिंडा माफी मांग लेते तो उन्हें टीम से बाहर नहीं किया जाता, क्योंकि आंध्र प्रदेश के खिलाफ होने वाले मैच के लिए अशोक डिंडा बंगाल की टीम के लिए अहम खिलाड़ी थे.

अशोक डिंडा ने अपने कोच से की बद्तमीजी, रणजी टीम से हुए बाहर 3

अशोक डिंडा हुए गलत फहमी के शिकार

अशोक डिंडा ने अपने कोच से की बद्तमीजी, रणजी टीम से हुए बाहर 4

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, टीम के प्रैक्टिस सेशन से पहले रणदेव बोस कोलकाता के कप्तान अभिमन्यु ईश्वरन से बातचीत कर रहे थे. इसके बाद डिंडा ने ड्रेसिंग रूम में रणदेव बोस से चिल्ला कर बात की. डिंडा को लगा कि बोस उनके बारे में ईश्वरन से कुछ कह रहे हैं, हालांकि बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन ने दावा किया कि बंगाल के कप्तान ईश्वरन और कोच बोस टीम की रणनीति पर चर्चा कर रहे थे.

इसके बाद डिंडा को कोच बोस से माफी मांगने को कहा गया, लेकिन उन्होंने इससे साफ तौर पर इनकार कर दिया. बता दें रणदेव बोस और अशोक डिंडा के बीच पहले भी कई बार नोकझोंक हुई है. बोस जब बंगाल की रणजी टीम में खेलते थे, तो डिंडा और उनके बीच अच्छे रिश्ते नहीं थे.

अशोक डिंडा का क्रिकेट करियर

अशोक डिंडा ने अपने कोच से की बद्तमीजी, रणजी टीम से हुए बाहर 5

अशोक डिंडा ने भारत के लिए अभी तक 13 वनडे तथा 9 टी20 मैच खेलें हैं. यह तेज गेंदबाज 8 से बही अधिक वर्षों से टीम इंडिया में वापसी के लिए बेक़रार है. डिंडा ने भारत के लिए अपना आखरी मुकाबला इंग्लैंड के खिलाफ 11 जनवरी 2013 को खेला था. डिंडा का प्रदर्शन भारत के लिए वनडे क्रिकेट में ज्यादा अच्छा नहीं रहा उन्होंने वनडे में अभी तक 13 मैचों में 6 से भी अधिक इकॉनमी के साथ 12 विकेट लिए हैं. वहीँ टी20 में डिंडा ने 9 मैचों में 17 विकेट्स लिए हैं.

Ashutosh Tripathi

Sport Journalist