अश्विन ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग का सबसे बड़ा रिकार्ड्स

sagar mhatre / 23 August 2016

भारत और वेस्टइंडीज के बीच पोर्ट अॉफ स्पेन में खेला गया टेस्ट सीरीज का चौथा टेस्ट बारिश की वजह से ड्रॉ हुआ, और पूरे मैच में सिर्फ 22 ओवर का खेल हो पाया. पहले दिन के लंच तक खेल हुआ, लेकिन उसके बाद एक ओवर का भी खेल नहीं हो पाया. WWE RAW रिजल्ट 22 अगस्त, 2016

भारत ने भले ही ये सीरीज 2-0 से जीत ली हो, लेकिन आखिरी मैच ड्रॉ होने की वजह से भारत ने अपनी नंबर 1 कुर्सी गवां दी हैं. अब पाकिस्तान टेस्ट रैकिंग में नंबर 1 बन गया हैं.

बतौर कोच अनिल कुंबले की ये पहली सीरीज थी, और बतौर कोच अपने पहली ही सीरीज में अनिल कुंबले काफी सफल रहे. इस सीरीज में रवी अश्विन की बल्लेबाजी भारत के दृष्टिकोण से सबसे महत्वपूर्ण रहा.

यह भी पढ़े: सचिन तेंदुलकर पी वी सिन्धु गिफ्ट करेंगे एक BMW, कीमत जान दंग रह जायेंगे आप

रवी अश्विन ने इस सीरीज में सबसे ज्यादा 17 विकेट लिए, तो बल्ले से 235 रन भी बनाए. रवी अश्विन रनों के मामलें में भी इस सीरीज में चौथे नंबर पर रहें. रवी अश्विन को इस प्रदर्शन के लिए मैन अॉफ द सीरीज का अवॉर्ड मिला, और 36 टेस्ट में ये एक शानदार रिकॉर्ड हैं. अपने इस अवॉर्ड के साथ भारत के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा मैन अॉफ द सीरीज अवॉर्ड जीतने वाले खिलाड़ी बने अश्विन. उन्होंने इस मामलें में सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग को पीछे छोड़ा.

यह भी पढ़े: भारत कों मात देकर पाकिस्तान बना नम्बर 1

टेस्ट क्रिकेट में रवी अश्विन भारत के बड़े मैच विनर रहे हैं. भारत की पिछली 3 टेस्ट सीरीज में तीनों सीरीज में रवी अश्विन मैन अॉफ द सीरीज बने हैं. श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका और अब वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्हें ये अवॉर्ड मिला हैं.

अब भारत की अगली कुछ सीरीज भारत में होने वाली हैं, और रवी अश्विन अब धिरे धिरे सबसे ज्यादा मैन अॉफ द सीरीज जीतने वाले मुरलीधरन के रिकॉर्ड से 5 सीरीज और दूर हैं. मुरलीधरन ने 11 बार सबसे ज्यादा मैंन अॉफ द सीरीज जीती हैं.

यह भी पढ़े: धोनी के प्रसंशको के लिए बुरी खबर: भारतीय कप्तान पर लगा गम्भीर आरोप

आइये अब हम आपको बताते हैं भारत के लिए सबसे ज्यादा मैन अॉफ द सीरीज जीतने वाले खिलाड़ी:

1. रवी अश्विन: 6 मैन अॉफ द सीरीज

2. सचिन तेंदुलकर: 5 मैन अॉफ द सीरीज

3. वीरेंद्र सहवाग: 5 मैन अॉफ द सीरीज

4. कपिल देव: 4 मैन अॉफ द सीरीज

5. हरभजन सिंह: 4 मैन अॉफ द सीरीज

6. अनिल कुंबले: 4 मैन अॉफ द सीरीज

7. राहुल द्रविड: 4 मैन अॉफ द सीरीज

यह भी पढ़े: भारतीय टीम के इस दिग्गज खिलाड़ी के सामने बल्लेबाजी करने से डरते थे एडम गिलक्रिस्ट