अश्विन ने किस मामले में इन खिलाड़ियों को पीछे छोड़ा

sagar mhatre / 23 July 2016

वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट की शुरूआत भारतीय टीम ने बड़ी धुम मचाकर किया. विराट कोहली के दोहरा शतक और रवीचन्द्र अश्विन के शतक के बदौलत भारत ने जोरदार शुरूआत की हैं.

कप्तान कोहली ने 200 रन, तो रवीचन्द्र अश्विन ने शानदार 113 रनों की पारी खेली. और भारत ने पहली पारी में 8 विकेट पर 566 रन बनाकर अपनी पारी घोषित कर दी है.

कप्तान विराट कोहली ने अपने करियर का पहला दोहरा शतक लगाया. कोहली ने किसी भी भारतीय कप्तान की विदेशों में सबसे बड़ी पारी खेली. और कई सारे रिकॉर्ड बनाए.

विराट कोहली का दोहरा शतक शानदार रहा ही, लेकिन रवीचन्द्र अश्विन का शतक काफी कमाल का रहा. अश्विन के इस शतक में उन्होंने सचिन तेंदुलकर को भी पीछे छोड़ दिया हैं. रवीचन्द्र अश्विन के टेस्ट करियर का ये तिसरा शतक था, और तीनों शतक अश्विन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ लगाए हैं. सचिन तेंदुलकर ने भी वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 शतक लगाए थे, और अब अश्विन ने सचिन को इस मामलें में पीछे छोड़ दिया हैं.

सचिन तेंदुलकर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 21 टेस्ट मैचों में 3 शतक लगाए थे. तो रवीचन्द्र अश्विन ने सिर्फ 6 मैचों में 3 शतक लगाए हैं. अश्विन ने इस मामलें सचिन के साथ-साथ, नवजोत सिंह सिद्धू, चंदू बोर्डे, दिलीप सरदेसाई, मोहिंदर अमरनाथ जैसे खिलाड़ियों को भी पीछे छोड़ दिया हैं, जिनके नाम भी वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 शतक थे.

अश्विन का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के खिलाफ काफी बेहतरीन रहा हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक सुनिल गावस्कर ने लगाए हैं, गावस्कर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 13 शतक लगाए थे.

वेस्टइंडीज के खिलाफ अश्विन ने 65 की औसत से 388 रन बनाए हैं, जिसमे उनके 3 शतक शामिल हैं. अश्विन ने औसत के मामलें में राहुल द्रविड को पीछे छोड़ दिया हैं, जिनका औसत वेस्टइंडीज के खिलाफ 63 का था. वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा औसत गावस्कर का हैं. गावस्कर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 27 टेस्ट मैचों में 65.45 की औसत से 2749 रन बनाए हैं, जिसमे उनके नाम 13 शतक शामिल हैं.