अश्विन या हरभजन ? गौतम गंभीर ने बताया कौन है बेहतर ऑफ़ स्पिनर 1

भारतीय क्रिकेट टीम के ऑफ़ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में टेस्ट क्रिकेट में अपने 400 विकेट पूरे किए। उन्होंने कई बार मैच जीताऊ प्रदर्शन किया है। साथ ही भारतीय टीम का अभिन्न हिस्सा हैं। अन्य ऑफ़ स्पिनर हरभजन सिंह से उनकी तुलना होती रहती है। दोनों ही स्पिनर्स ने टेस्ट क्रिकेट में 400 विकेट लिए हैं और जरूरत पड़ने पर बैटिंग से टीम के लिए महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं। ऐसे में सवाल उठना लाजमी है कि अश्विन या हरभजन, दोनों में कौन है बेहतर ऑफ़ स्पिनर।

गंभीर ने दी अपनी राय

गौतम गंभीर

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज और टी20 वर्ल्ड कप 2007 में भारत की जीत में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले गौतम गंभीर से हाल में पूछा गया था कि अश्विन और हरभजन में कौन बेहतर ऑफ़ स्पिनर है? इस सवाल के जवाब में गंभीर ने कहा कि एक स्पिनर के रूप में अश्विन ज्यादा बेहतर हैं. वो “दूसरा” का बेहतरीन उपयोग करते हैं। उन्होंने 103 मैचों में 417 विकेट हासिल किए हैं।

लेकिन, एक पूरे पैकेज खिलाड़ी के रूप में बात की जाए तो अश्विन,  हरभजन कि तुलना में ज्यादा बेहतर हैं। उन्होंने सिर्फ 77 मैचों में अपने 400 विकेट लिए हैं। केवल मुथैया मुरलीधरन ने ही उनसे कम मैचों में यह कारनामा किया है। लेकिन, सिर्फ गेंदबाज के तौर पर हरभजन ज्यादा प्रभावी हैं।

बिना डीआरएस के भज्जी ने लिए विकेट

अश्विन या हरभजन भज्जी

वैसे तो अश्विन और हरभजन, दोनों का समय बहुत अलग है। हरभजन सिंह के समय डीआरएस जैसी सुविधा नहीं थी। जो अब मौजूद है। बावजूद इसके भज्जी ज्यादा प्रभावी गेंदबाज हैं। वहीं रविचंद्रन अश्विन कि गेंदबाजी में काफी विविधता है। वो बल्लेबाजी भी करते हैं। इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में उन्होंने शतक भी लगाया। जल्द ही वो भज्जी के 417 विकेट से आगे निकल जायेंगे और टेस्ट क्रिकेट में भारत के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज बन जायेंगे। अनिल कुंबले इस समय 132 मैचों में 619 विकेट के साथ शीर्ष पर हैं।