Asia Cup Eleven : एशिया कप की बेस्ट प्लेइंग इलेवन में 2 भारतीय खिलाड़ियों को मिली जगह, देखें पूरी टीम 1

एशिया कप 2022 का फाइनल मुकाबला खेला जा चुका है और श्रीलंका ने पाकिस्तान को 23 रनों से हराकर छठी बार खिताब अपने नाम करने में कामयाब हो गयी। इस टूर्नामेंट में कुल 6 टीमों ने हिस्सा लिया था।

इन सभी टीमों के बीच मजेदार मुकाबले भी देखने को मिला। उन्हीं मुकाबलों के आधार पर एशिया कप इलेवन (Asia Cup Eleven) तैयार किया गया है, जिसमें किन-किन खिलाड़ियों को शामिल किया गया है चलिए जानते हैं।

एशिया कप इलेवन में इन खिलाड़ियों को मिला मौका

एशिया कप 2022 का खिताब श्रीलंका ने अपने नाम कर लिया। हालांकि श्रीलंकाई टीम के पास कोई वर्ल्ड क्लास खिलाड़ी न होने के बावजूद टीम फाइनल तक पहुंची और खिताब भी जीतने में कामयाब हुई।

इस टूर्नामेंट में जितनी टीमों ने भी हिस्सा लिया था उन सभी टीमों के मिलाकर एक एशिया कप इलेवन (Asia Cup Eleven) बनाया गया है, जिसमें टीम की कप्तानी दसुन शनाका के हाथों में है।

ओपनिंग बल्लेबाज

Mohammad Rizwan
Mohammad Rizwan

एशिया कप इलेवन (Asia Cup Eleven) में ओपनिंग जोड़ी के तौर पर अफगानिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज रहमनुल्ला गुरबाज और पाकिस्तान के ओपनिंग बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान को रखा गया है।

जहां गुरबाज ने इस टूर्नामेंट में शानदार बल्लेबाजी की 5 मैचों में एक अर्धशतक की मदद से 152 रन बनाए तो रिजवान ने 6 मुकाबलों में 3 अर्धशतक के साथ कुल 281 रन बनाए।

मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज

Virat Kohli
Virat Kohli

तीसरे नंबर पर विराट कोहली को रखा गया है। उन्होंने इस टूर्नामेंट के जरिए अपने फॉर्म में वापसी करते हुए 2 अर्धशतक और एक शतक ठोका है। वहीं मिडिल ऑर्डर के तौर पर इब्राहिम जादरान , भनुका राजापक्षा और दसुन शनाका को शामिल किया है।

बता दें कि इस पूरे टूर्नामेंट में भनुका राजापक्षा अपनी टीम के लिए रीढ़ की हड्डी की तरह थे जिसने टीम को खिताब जिताने में अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने 6 मुकाबलों में एक अर्धशतक की मदद से 191 रन बनाए।

ऑलराउंडर

Shadab Khan
Shadab Khan

एशिया कप इलेवन (Asia Cup Eleven) में ऑलराउंडर के तौर पर पाकिस्तान के उपकप्तान शादाब खान को शामिल किया गया है।

बता दें कि शादाब मिडिल ऑर्डर पर बल्लेबाजी के साथ विकेट चटकाने में भी माहिर है। बता दें कि शादाब ने इस टूर्नामेंट में 6 पारियों में कुल 7 विकेट और 3 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए  54 रन बनाए हैं।

गेंदबाज

Wanindu Hasaranga
Wanindu Hasaranga

गेंदबाज के तौर पर एशिया कप इलेवन (Asia Cup Eleven) में टीम इंडिया के अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को शामिल किया गया है। भुवनेश्वर ने इस टूर्नामेंट में 5 मैचों में 11 विकेट चटकाए।

उनके साथ श्रीलंका के वनिंदु हसरंगा (जिन्होंने 6 मैचों में 9 विकेट लिए), पाकिस्तान के युवा गेंदबाज नसीम शाह (5 मैचों में 7 विकेट)  और उन्हीं के साथी खिलाड़ी हारिस राऊफ (6 मैचों में 8 विकेट) को शामिल किया गया है।

बता दें कि सभी गेंदबाजों मे एशिया कप 2022 में काफी आक्रमक गेंदबाजी करते हुए विकेट चटकाए हैं।

एशिया कप इलेवन स्कॉड

मोहम्मद रिजवान, रहमनुल्ला गुरबाज, विराट कोहली, इब्राहीम जादरान, भानुका राजापक्षा, दसुन शनाका (कप्तान), वनिंदु हसरंगा, शादाब खान, भुवनेश्वर कुमार, हारिस राउफ, नसीम शाह।