एशिया कप

कोरोना वायरस के चलते पिछले 2 महीने से अधिक वक्त से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कार्यक्रमों पर विराम लगा हुआ है. इस साल ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेले जाने वाले टी20 विश्व कप पर भी तलवार लटकती नजर आ रही है. हालांकि एशिया कप को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए मंगलवार को चर्चा हुई. इस दौरान एक बार बीसीसीआई ने साफ कर दिया कि पाकिस्तान की मेजबानी में भारत नीहं खेल सकता.

पाकिस्तान की मेजबानी में नहीं खेलेगा भारत

गौतम गंभीर

साल की शुरुआत से ही एशिया कप के आयोजन की मेजबानी को लेकर चर्चा चल रही है. असल में पाकिस्तान को एशिया कप की मेजबानी सौंपी गई लेकिन बीसीसीआई शुरुआत से ही साफ कहती आई है कि यदि पाकिस्तान की मेजबानी में भारत एशिया कप नहीं खेल सकेगा.

अब एक बार फिर जब मंगलवार को एशिया क्रिकेट परिसंघ (एसीसी) के कार्यकारी बोर्ड ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बैठक हुई. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली व सचिन जय शाह ने मीटिंग का प्रतिनिधित्व किया. जहां बीसीसीआई ने अपना पक्ष रखा कि पाकिस्तान की मेजबानी में भारत नहीं खेल सकता.

श्रीलंका-यूएई को मिल सकती है मेजबानी

अब जबकि साफ नजर आ रहा है कि पाकिस्तान के हाथों से एशिया कप की मेजबानी जा सकती है. तो अब सवाल उठता है कौन सा देश मैगा इवेंट की मेजबानी करेगा. टाइम्‍स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार, यूएई या फिर श्रीलंका में से कोई एक एशिया कप की मेजबानी कर सकता है.

एसीसी ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि,

बोर्ड ने एशिया कप 2020 के आयोजन के महत्व पर जोर दिया. कोरोना वायरस महामारी के प्रभाव और परिणाम को देखते हुए एशिया कप 2020 संभावित आयोजन स्थल के विकल्पों पर चर्चा की गई और फैसला किया गया कि समय आने पर अंतिम फैसला किया जाएगा.

बता दें, भारत-पाकिस्तान देशों में कहर मचा रहा कोरोना वायरस के हालात श्रीलंका व यूएई में काफी कंट्रोल में हैं. आंकड़ों के बारे में बताए तो श्रीलंका में अब तक 1859 लोग कोरोना संक्रमित हैं और 11 लोगों की मौत हुई हैं. तो वहीं यूएई में लगभग 40 हजार लोग कोरोना से संक्रमित हैं और 283 मौत हो चुकी हैं.

टी20 विश्व कप पर मंडरा रहा है खतरा

एशिया कप

अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में टी20 विश्व कप खेला जाना है. मगर वैश्विक महामारी कोरोना वायरस ने दुनियाभर में कोहराम मचा रखा है. ऐसे में सभी देशों ने विदेश यात्रा को रोक रखा है. अभी तक इसकी वैक्सीन नहीं बन सकी है, जिसके चलते यात्रा करना बिल्कुल सुरक्षित नहीं है. परिणामस्वरूप पिछले कुछ वक्त से टी20 विश्व कप के स्थगित किए जाने पर चर्चा जारी है, मगर अब तक इसपर कोई फैसला नहीं लिया गया है.