अश्विन ने तोड़ डाला 105 साल पुराना रिकॉर्ड

vinay mani tripathi / 26 November 2015

भारत और साउथ अफ्रीका के बिच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के दुसरे दिन अश्विन ने पहले गेंदबाजी की शुरुआत करते हुए आज 4 विकेट लिए, जिसके बदौलत भारत ने साउथ अफ्रीका को 79 पर आलआउट कर दिया है. जिसके साथ ही भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस मैच में शानदार वापसी करते हुए साउथ अफ्रीका पर अपना दबदबा बना लिया है.

बतौर ओपनर स्पिनर गेंदबाज अब तक अश्विन  ने कुल 59 विकेट अपने नाम किये है, ऐसा करने वाले वो एक मात्र भारतीय खिलाड़ी के साथ साथ विश्व के दुसरे खिलाड़ी है, लेकिन 1910 के बाद अश्विन ऐसा करने वाले एक मात्र स्पिनर गेंदबाज है. इस सूचि में पहले स्थान पर कोलिन बलाईथ है, जबकि अश्विन दुसरे स्थान पर है, लेकिन पिछले 105 सालो में ऐसा करने वाले वो एक मात्र खिलाड़ी है. कोलिन के नाम 74 विकेट दर्ज है, और ऐसा ही चलता रहा, तो अश्विन जल्द ही ये रिकॉर्ड तोड़ देंगे.

 

अश्विन के बाद श्रीलंका के रंगना हेराथ इस सूचि में दुसरे लेकिन 105 साल पहले की बात करे तो तीसरे स्थान पर है, अगर भारतीय गेंदबाजो की बात करे तो ओझा के नाम 32, हरभजन के नाम 25 तो अनिल कुंबले के नाम पहले गेंदबाजी की शुरुआत करते हुए 24 विकेट दर्ज है.

इन रिकार्ड्स के साथ अश्विन ने एक और रिकॉर्ड आज अपने नाम दर्ज किया है,और वो है 15 बार किसी टेस्ट मैच की एक पारी में 5 विकेट लेने का, अश्विन ने अब तक खेले गये 30 टेस्ट मैचो में 162 विकेट अपने नाम किये है.

Related Topics