Virat Kohli

भारतीय क्रिकेट टीम का जब दक्षिण अफ्रीका का ये दौरा तय हुआ तो हर किसी ने उम्मीद की थी कि भारत इस बार पहली बार दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाब रहेगा। इस बार जहां Team India जबरदस्त संतुलित और मजबूत दिख रही थी, तो दक्षिण अफ्रीका की टीम अनुभवहीन थी।

भारत की हार के बाद पूर्व दिग्गज भड़के

ऐसे में क्रिकेट पंडितो ने भी Team India की जीत की भविष्यवाणी की थी। विराट कोहली एंड कंपनी के जीतने की हर किसी को उम्मीद तो थी, लेकिन इन उम्मीदों को तब झटका लगा, जब भारत को दक्षिण अफ्रीका ने 2-1 से मात दे दी।

Wasim Jaffer had already predicted India's defeat remind fans by tweet ind vs sa

दक्षिण अफ्रीका की अनुभवहीन टीम ने Team India के अनुभवी खेमे को इस 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में मात देने के साथ ही भारत को एक मजबूत संदेश भी दिया और सबक भी दे दिया। भारत की हार के बाद हाहाकर मच गया है।

भारत को सबक सीखने की जरूरत- अतुल वासन

Team India को कई पूर्व दिग्गज जमकर निशाना साध रहे हैं, इसी बात भारत के पूर्व क्रिकेटर अतुल वासन ने भी भारत की हार पर अपना बयान दिया है। अतुल वासन ने इस हार पर कहा कि

“निश्चित ही ये वो टीम नहीं, जिसे हमने पहले देखा था। मैं निराश हूं न कि हैरान क्‍योंकि क्रिकेट में ऐसी चीजें होती हैं, लेकिन मैंने इस तरह की लड़ाई की उम्‍मीद नहीं की थी। ये दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट के लिए अच्‍छे संकेत हैं क्‍योंकि वो किसी तरह एक्‍शन पर दिखे। इंग्‍लैंड, ऑस्‍ट्रेलिया और भारत ने अपना दबदबा बनाए रखा था। अच्‍छी दक्षिण अफ्रीकी टीम ने भारत के लिए अच्‍छा किया। सीरीज नहीं जीतना दुखद है, लेकिन सबक सीखने की जरूरत है।”

Virat Kohli

अतुल वासन ने आगे कहा,

“मेरे ख्‍याल से राहुल द्रविड़ वहां थे जब हम सीरीज में 1-0 की बढ़त पर थे। वो पहले भी ऐसा कर चुके हैं, लेकिन हमारी टीम कमजोर थी, लेकिन आप ध्‍यान दे तो पाएंगे कि पीटरसन, बावुमा और डुसैन ने अच्‍छी बल्‍लेबाजी की। तो दक्षिण अफ्रीका ने अच्‍छा खेल दिखाया। इससे पता चलता है कि उनमें प्रतिभा है और भारत जैसी टीम को हराकर उन्‍हें विदेश में बेहतर प्रदर्शन करने में मदद मिलेगी।”

रहाणे और पुजारा ने लिए अब मौका मुश्किल

वहीं इसके बाद अतुल वासन ने भारत के दो बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे पर भी अपना रिएक्शन दिया। जिसमें उनका मानना है कि अब इन दोनों को शायद ही आगे मौका मिलेगा।

IND vs SA Did Cheteshwar Pujara and Ajinkya Rahane play their last test match that's what the figures say

वासन ने आगे कहा,

“मेरे ख्‍याल से अजिंक्‍य रहाणे और चेतेश्‍वर पुजारा के लिए जहाज निकल चुका है क्‍योंकि दोनों ने पर्याप्‍त प्रदर्शन नहीं किया। 40 या 50 रन उनके लिए काम नहीं करने वाले हैं। उनसे इस तरह की उम्‍मीद नहीं है। इस बार हमारे बल्‍लेबाजों ने सीरीज हराई है। उन्‍होंने गेंदबाजों को 20 विकेट लेने के लिए पर्याप्‍त स्‍कोर नहीं दिया।”

अतुल वासन ने कहा,

“हमने देखा कि मैच की प्रगति के साथ विकेट आसान बनता गया और हमने इन लड़कों को रन बनाते हुए देखा। पिछले दो टेस्‍ट में जैसा हुआ, वैसा ही केपटाउन में भी हुआ। तो आरोप पुजारा और रहाणे पर लगेगा। भारतीय टीम ने इन दोनों में काफी निवेश किया और हम चाहते थे कि वो इसे ध्‍यान रखें, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।”